प्रस्तुति देख दादा-दादी नाना-नानी हुए गदगद

दिवस पर शिक्षकों ने दिया सम्मान जागरण संवाददाता, गया : केंद्रीय विद्यालय क्रमांक वन में दादा-दाद

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 03:00 AM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 03:00 AM (IST)
प्रस्तुति देख दादा-दादी नाना-नानी हुए गदगद
प्रस्तुति देख दादा-दादी नाना-नानी हुए गदगद

दिवस पर शिक्षकों ने दिया सम्मान

जागरण संवाददाता, गया : केंद्रीय विद्यालय क्रमांक वन में दादा-दादी, नाना-नानी दिवस समारोह का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि सेवानिवृत पुलिस उपाधीक्षक मिथिलेश कुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। विद्यालय के प्राचार्य अंजनी कुमार ने मुख्य अतिथि का पुष्पगुच्छ, ग्रीन सैश, शॉल व स्कार्फ देकर स्वागत किया।

प्राचार्य अंजनी कुमार ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य उम्र के इस पड़ाव पर अपने अस्तित्व के लिए संघर्षरत बुजुर्ग पीढ़ी को उनका बाल्यकाल फिर से याद दिलाना व हमारे जीवन में उनके महत्व से परिचित कराना है, जो प्रत्येक केंद्रीय विद्यालय में प्रतिवर्ष हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। वर्तमान में निरंतर विघटित होते संयुक्त परिवार के कारण बच्चे अपने दादा दादी-नाना नानी के स्नेह से वंचित रह जा रहे थे। जबकि वे एक दूसरे से विभिन्न गुणों आदि से संबद्ध रहते हैं।

प्राचार्य ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए संपूर्ण कार्यक्रम को हरित कार्यक्रम की तर्ज पर तैयार किया गया है। इसके तहत सभी दादा-दादियों, नाना-नानियों को ग्रीन सैश प्रदान किया गया। कार्यक्रम के शुरुआत में छात्राओं द्वारा स्वागतगान गया गया। विद्यार्थियों द्वारा कविता और भाषण के द्वारा उनके प्रिय दादा-दादी, नाना-नानी के उनके जीवन में महत्व को प्रतिपादित किया गया। इसके साथ ही बच्चों मंचन के माध्यम से भी संदेश दिया।

बच्चों ने बम-बम भोले नृत्य की प्रस्तुति दी, जिसने उपस्थित सभी लोगों का मन मोह लिया। प्रस्तुतियों को देखकर दीर्घा में बैठे दादा-दादी और नाना-नानी झूम उठे। बच्चों ने रंगोली भी बनाए, जो काफी आकर्षक थे। हस्त कौशल से निर्मित विविध वस्तुओं का भी प्रदर्शन किया गया। समारोह में विविध खेलों का भी आयोजन किया गया, जिसमें समस्त दादा-दादी, नाना-नानी ने हिस्सा लेकर आनंदित हुए व पुरस्कार भी प्राप्त किया। मुख्य अतिथि ने समस्त बच्चों के प्रयासों की सराहना की। इस कार्यक्रम को नवजीवन के समान बताया जो बच्चों में उनके बुजुर्गो के प्रति स्वस्थ दृष्टिकोण विकसित करेगा। मंच संचालन का कार्यभार डॉ. आर बानो ने किया व कार्यक्रम का नेतृत्व व धन्यवाद ज्ञापन जनसूचना संपर्क अधिकारी नवीन कुमार झा द्वारा किया।

chat bot
आपका साथी