Bihar Panchayat Chunav 2021: नौहट्टा और रोहतास के पंचायत चुनाव के लिए मतदान कर्मी बुथ पर हुए रवाना, कल होना है मतदान

डेहरी अनुमंडल के रोहतास औऱ नौहट्टा प्रखंड में चुनाव की तैयारी पूरी हो चुकी है। चुनाव कराने के लिए बूथों के लिए चुनाव कर्मी रवाना हो चुके हैं। सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। बुधवार को नक्सल प्रभावित दोनों प्रखंड के 1176 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा।

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 06:38 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 06:38 PM (IST)
Bihar Panchayat Chunav 2021: नौहट्टा और रोहतास के पंचायत चुनाव के लिए मतदान कर्मी बुथ पर हुए रवाना, कल होना है मतदान
कैमूर पहाड़ी क्षेत्र में सुरक्षा को तैनात जिला और केंद्रीय बल के जवान

जागरण टीम, नौहट्टा/रोहतास, (रोहतास)। डेहरी अनुमंडल के रोहतास औऱ नौहट्टा प्रखंड में चुनाव की तैयारी पूरी हो चुकी है। चुनाव कराने के लिए बूथों के लिए चुनाव कर्मी रवाना हो चुके हैं। इससे पहले जिलाधिकारी ने रोहतास प्रखण्ड कार्यालय व नौहट्टा प्रखंड के पहडीया डीग्री कॉलेज में चुनाव कर्मियों को मंगलवार को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि पंचायती चुनाव के माध्यम से लोकतंत्र को हर स्तर पर मजबूत करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसमें सबसे महत्वपूर्ण भूमिका मतदान कर्मियों की है। 

रोहतास और नौहट्टा प्रखंड के 224 बुथों पर बुधवार को होगा मतदान

डीएम ने कहा कि चुनाव को शांतिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए पुलिस पदाधिकारी व दंडाधिकारी को काफी सतर्कता बरतनी हैं।इवीएम रीसीव करने से लेकर जमा करने तक संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी रहेगी। डीएम ने कहा कि सभी चुनाव कर्मी आपस में समन्वय बनाकर काम करे। इस दौरान एसपी आशीष भारती ने कहा कि कैमूर पहाड़ के सभी बूथो तक पहुंचने और वहां से लौटने में सभी को सतर्कता बरतनी है। आपको बता दें कि डेहरी अनुमंडल के रोहतास और नौहट्टा प्रखंड के 224 बुथों पर बुधवार को मतदान होना है। नौहट्टा प्रखंड में कुल 66512 मतदाता हैं। जबकि रोहतास प्रखंड में कुल 63227 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। 

1977 प्रत्याशियों के भाग्य का होना है फैसला

पंचायत चुनाव के दौरान नक्सल प्रभावित नौहट्टा और रोहतास प्रखंडों के 1176 और 801 प्रत्याशियों (जिला परिषद के प्रत्याशियों को छोड़कर) के भाग्य का निर्धारण मतदाता करने जा रहे हैं। चुनाव के पहले मतदाताओं को लुभाने के लिए प्रत्याशियों ने हर संभव प्रयास किया।

प्रत्याशियों और आम लोगों की मांग पर बदला गया मतदान केंद्र 

जिले के रोहतास प्रखंड के रोहतासगढ़ पंचायत के कुल नौ मतदान केंद्रों के स्थान को बदला गया है। अब रोहतास प्रखंड के रोहतासगढ़ पंचायत के आठ मतदान केंद्रों का मतदान घंसा के मध्य विद्यालय में कराया जाएगा। जबकि मध्य विद्यालय कछुवर चाकडीह के मतदान केंद्र को अमझोर के पीपीसीएल हाई स्कूल में स्थानांतरित किया गया है। जबकि नौहट्टा प्रखंड अंतर्गत के कैमूर पहाड़ी पर अवस्थित पीपरडीह पंचायत के कुल दस मतदान केंद्रों का मतदान उसी पंचायत क्षेत्र के पंचायत सरकार भवन , रेहल में कराया जाएगा।

कैमूर पहाड़ी पर शांतिपूर्ण चुनाव कराने पहुंचे जिला पुलिस और केंद्रीय बल के जवान

डेहरी आन सोन (रोहतास ) में  अनुमंडल के नक्सल प्रभावित कैमूर पहाड़ी पर स्थित रोहतास व नौहट्टा प्रखण्ड मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए सुरक्षा बलों की तैनाती पूरी हो चुकी है। एसपी आशीष भारती के अनुसार जिला पुलिस, एसएसबी और बीएमपी के जवान मतदान केंद्रों पर पहुंच चुके हैं। मतदान केंद्र के अलावा पहाड़ी व उसके पाश्व वर्तीय इलाको में भी शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव के लिए सुरक्षा को पुलिस बल की तैनाती की गई है । क्षेत्र में लगातार  जवानों ने रोहतास और नौहट्टा प्रखंड के जंगलों में विशेष सर्च अभियान चलाया जा रहा है ।

chat bot
आपका साथी