छापेमारी बाद खुली अवैध खनन व ओवरलोडिंग की पोल, जिलावार वाहनों से रुपये वसूलते हैं पासिंग एजेंट

बालू का अवैध खनन और गिट्टी का धंधा बदस्तूर जारी है। लाल बालू के खेल में न जाने कितने थानों की पुलिस पर काला बदनुमा दाग लग चुका है। सोन से जुड़े बारुण बड़ेम ओबरा एवं दाउदगनर थाना की पुलिस की बदनामी सार्वजनिक भी हो चुकी है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 03:34 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 03:34 PM (IST)
छापेमारी बाद खुली अवैध खनन व ओवरलोडिंग की पोल, जिलावार वाहनों से रुपये वसूलते हैं पासिंग एजेंट
औरंगाबाद में जब्‍त किए गए बालू लदे ट्रैक्‍टर। जागरण।

जागरण संवाददाता, औरंगाबाद। जिले में लगभग हर थाना क्षेत्रों में बालू का अवैध खनन और गिट्टी का धंधा बदस्तूर जारी है। लाल बालू के खेल में न जाने कितने थानों की पुलिस पर काला बदनुमा दाग लग चुका है। सोन से जुड़े बारुण, बड़ेम, ओबरा एवं दाउदगनर थाना की पुलिस की बदनामी सार्वजनिक भी हो चुकी है। हालांकि इसमें केवल पुलिस नहीं, बल्कि जिला खनन पदाधिकारी भी बदनाम हो चुके हैं। सोन, बटाने और पुनपुन नदी में अवैध खनन का धंधा खूब होता है।

सरकारी रहनुमा सोते हैं चैन की नींद, सड़क पर सरपट दौड़ती रहती है बालू लदे वाहन

सरकारी रहनुमा सोते रहते हैं चैन की नींद, सड़क पर सरपट दौड़ती रहती है बालू लदे वाहन। थानों की पुलिस, प्रखंडों के अधिकारी एवं जिला खनन पदाधिकारी इधर आराम फरमाते रहते हैं, और इधर बालू लदे ट्रक व ट्रैक्टर सड़क पर दौड़ते रहते हैं। शिकायत मिलने के बाद जब डीएम एवं एसपी का निर्देश मिलता है। तब इनकी कुंभकर्णी निद्रा टूटती है। फिर ताबड़तोड़ छापेमारी होती है। फिर ओवरलोडिंग के धंधे में संलिप्त वाहन पकड़े जाते हैं।

बीते एक मई से बालू खनन पर लगी है रोक

एक मई से जिले में बालू का खनन पर रोक लगी है। एसपी सुधीर कुमार पोरिका के सख्त निर्देश पर थानों की पुलिस नियमित अवैध खनन के खिलाफ छापेमारी अभियान चला रही है। छापेमारी अभियान के दौरान एक मई से अब तक करीब 39 बालू लदे ट्रक एवं 60 से अधिक ट्रैक्टर पकड़े गए हैं। अब सवाल उठता है कि अगर एसपी सख्त नहीं होते, वे छापेमारी नहीं कराते तो क्या ये वाहन पकड़े जाते। छापेमारी के बाद ही जिले में अवैध खनन और ओवरलोडिंग का धंधा का उजागर हुआ है।

रात को सोन पुल पर बैठे रहे एसपी

अवैध खनन के खिलाफ प्रतिदिन पुलिस के द्वारा की जा रही छापेमारी की मॉनीटरिंग स्वयं एसपी सुधीर कुमार पोरिका कर रहे हैं। एसपी रविवार की रात में स्वयं पुलिसबलों के साथ बारुण के सोन पुल पर बैठे रहे। इसी पुल से बारुण की तरफ से बालू लदे वाहन डेहरी ऑन-सोन की तरफ जाते हैं। हालांकि बालू के धंधेबाजों का नेटवर्क इतना मजबूत है कि पुल पर एसपी के बैठने की भनक से एक भी वाहन नहीं गुजरी। जबतक एसपी पुल पर बैठे रहे बालू लदे वाहन डेहरी की तरफ नहीं गुजरी।  

ओवरलोडेड बालू लदे वाहनों को स्कॉट करती है थाना की पुलिस

बालू के अवैध खनन के संबंध में खान एवं भूतत्व विभाग के प्रधान सचिव हरजोत कौर बम्हरा का पत्र से पुलिस की वर्दी पर शाक का बट्टा लगा है। प्रधान सचिव ने 17 मई को डीजीपी को पत्र लिखा है और बालू के अवैध खनन पर पूर्णरुप से रोक लगाने की बात लिखी है। प्रधान सचिव ने पत्र में लिखा है कि एक मई से बालू खनन पर रोक है। अवैध खनन रोकने के लिए डीएम एवं एसपी को नियमित कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। प्रधान सचिव ने डीजीपी को लिखे पत्र में जिक्र किया है कि बालू लदे ओवरलोड वाहनों को थाना की पुलिस स्कॉट करती है। संबंधित थाना की पुलिस की मिलीभगत के बीना अवैध खनन एवं परिवहन नहीं हो सकता है। प्रधान सचिव ने डीजीपी को पत्र में लिखा है कि अवैध खनन में संलिप्त दोषी पुलिस एवं पदाधिकारियों की जांच करते हुए कठोर कार्रवाई करें।

chat bot
आपका साथी