Gaya CUSB में ली गई तम्बाकू उत्पादों का सेवन नहीं करने की शपथ, ऑनलाइन चला संकल्‍प समारोह

कुलपति प्रोफेसर हरिश्चंद्र सिंह राठौर के मार्गदर्शन में कुलसचिव कर्नल राजीव कुमार सिंह ने शपथ ग्रहण कार्यक्रम को संचालित किया। इस वार्षिक उत्सव का उद्देश्य विश्व के नागरिकों के बीच तम्बाकू के उपयोग के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Mon, 31 May 2021 03:33 PM (IST) Updated:Mon, 31 May 2021 03:33 PM (IST)
Gaya CUSB में ली गई तम्बाकू उत्पादों का सेवन नहीं करने की शपथ, ऑनलाइन चला संकल्‍प समारोह
ऑनलाइन संकल्‍प समारोह में शामिल सीएसयूबी के सदस्‍य। जागरण।

संवाद सहयोगी, टिकारी (गया)। दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के अवसर पर सोमवार को विवि परिवार ने तम्बाकू उत्पादों का सेवन नहीं करने की शपथ ली।पीआरओ मो० मुदस्सीर आलम ने बताया कि केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय से मिले निर्देशानुसार विवि ने कोरोना महामारी एवं लॉकडाउन को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन माध्यम से सोमवार सुबह 11 बजे शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया।

कुलपति प्रोफेसर हरिश्चंद्र सिंह राठौर के मार्गदर्शन में कुलसचिव कर्नल राजीव कुमार सिंह ने शपथ ग्रहण कार्यक्रम को संचालित किया। ऑनलाइन माध्यम से जुड़े प्राध्यापकों, अधिकारीयों एवं कर्मचारियों ने शपथ लेते हुए एक साथ दोहराया कि "विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के इस अवसर पर हम यह शपथ लेते हैं कि जीवन में हम कभी भी किसी भी प्रकार के तम्बाकू उत्पादों का सेवन नहीं करेंगे एवं अपने परिजनों या परिचितों को भी तम्बाकू उत्पादों एवं किसी भी नशे का सेवन नहीं करने के लिए प्रेरित करेंगे "। जहां अधिकतर लोग ऑनलाइन माध्यम से जुड़े थे वहीँ कुलसचिव कर्नल सिंह के साथ उपकुलसचिव प्रतीश कुमार दास एवं सहायक कुलसचिव शशि रंजन एवं कुछ अन्य कर्मचारी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए विवि के कांफ्रेंस हॉल से शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए।

हर साल विश्व तम्बाकू निषेध दिवस को एक अलग थीम के साथ मनाया जाता है,  साल 2021 विश्व तंबाकू निषेध दिवस की थीम "तंबाकू छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध" रखी गई है। ज्ञात हो कि विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पहली बार विश्व स्वास्थ्य संगठन (वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन) ने 31 मई 1987 को मनाया था और हर साल 31 मई को विश्व तम्बाकू निषेध दिवस मनाने का आह्वान किया।

इस वार्षिक उत्सव का उद्देश्य विश्व के नागरिकों के बीच तम्बाकू के उपयोग के खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार तंबाकू के सेवन से दुनिया भर में हर साल 80 लाख से अधिक लोगों की मौत होती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक किसी भी तरह के तंबाकू का सेवन करने से फेफड़ों की क्षमता कम हो जाती है और सांस की बीमारियों की गंभीरता बढ़ जाती है।

chat bot
आपका साथी