सीयूएसबी के छात्रों का सहायक शिक्षक के रूप में प्लेसमेंट, ऑनलाइन लिया गया अभ्‍यर्थियों का इंटरव्यू

डॉ० त्यागी ने बताया कि शिक्षक शिक्षा विभाग के एलुमनाई सह प्लसमेन्ट सेल’ के सदस्यों ने ऑनलाइन साक्षात्कार से पूर्व विभिन्न पदों के लिए आवेदित फॉर्म की संवीक्षा एन.सी.आर.टी. और यू.जी.सी. के मानकों के अनुकूल तथा उनके द्वारा प्रेषित सेल्फ्मेड़ ऑनलाइन टीचिंग वीडियो प्रेजेंटेशन के आधार पर की गई।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Fri, 28 May 2021 05:31 PM (IST) Updated:Fri, 28 May 2021 05:31 PM (IST)
सीयूएसबी के छात्रों का सहायक शिक्षक के रूप में प्लेसमेंट, ऑनलाइन लिया गया अभ्‍यर्थियों का इंटरव्यू
ऑनलाइन इंटरव्यू देते सेंट्रल यूनिवर्सिटी के छात्र। जागरण।

संवाद सहयोगी, टिकारी (गया)। दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय के शिक्षक शिक्षा विभाग के विद्यार्थियों का ऑनलाइन माध्यम से सहायक शिक्षक के रूप में चयन हुआ है। जन सम्पर्क पदाधिकारी मो० मुदस्सीर  आलम ने बताया कि डेहरी-ऑन-सोन के प्रतिष्ठित उच्च शिक्षा संस्थान “अमल्तास कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन” ने सीयूएसबी के विद्यार्थियों के प्लेसमेंट में इच्छा जताई थी।

इसी क्रम में शिक्षक शिक्षा विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर कौशल किशोर एवं विभाग के  प्लसमेन्ट सेल के संयोजक डॉ. तरूण कुमार त्यागी (सहायक प्राध्यापक) की पहल पर ऑनलाइन प्लेसमेंट प्रक्रिया को आयोजित किया गया। जिसमे सीयूएसबी के शिक्षा विभाग के प्रध्यापकों डॉ. स्वाति गुप्ता, डॉ० किशोर कुमार तथा समिति के सदस्य डॉ. चन्दन श्रीवास्तव, डॉ. मो. मोज्ज्मिल हसन व डॉ. नृपेन्द्र वीर सिंह के साथ अमल्तास कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन के विशेषज्ञों की टीम ने चयन प्रक्रिया में भाग लिया।

इस संबंध में डॉ० त्यागी ने बताया कि शिक्षक शिक्षा विभाग के  'एलुमनाई सह प्लसमेन्ट सेल’ के सदस्यों ने ऑनलाइन साक्षात्कार से पूर्व विभिन्न पदों के लिए आवेदित फॉर्म की संवीक्षा एन.सी.आर.टी. और यू.जी.सी. के मानकों के अनुकूल तथा उनके द्वारा प्रेषित सेल्फ्मेड़ ऑनलाइन टीचिंग वीडियो प्रेजेंटेशन के आधार पर की गई। स्क्रूटनी में केवल चार आवेदकों क्रमशः जूही रॉय, कुमारी शाशंका, अमरजीत कुमार एवं जगमोहन चौधरी को उपयुक्त पाया गया और उन्हें ही ऑनलाइन साक्षात्कार में प्रतिभाग करने का अवसर दिया गया।

उन्होंने बताया कि ऑनलाइन साक्षात्कार के माध्यम से समिति सदस्यों एवं विषय विशेषज्ञों ने चार विद्यार्थियों में केवल दो विद्यार्थियों को ही निर्धारित मानकों के अनुकूल अनुशंसित किया जिनका नाम क्रमशः सुश्री जूही रॉय (पेडागोजी ऑफ़ इंग्लिश) तथा जगमोहन चौधरी (पेडागोजी ऑफ़ सोशल साइन्स)। विभागाध्यक्ष एवं संकाय प्रमुख प्रोफ़ेसर कौशल किशोर ने चयनित अभ्यर्थियों को बधाई दी।

डॉ० त्यागी ने कहा कि सीयूएसबी द्वारा स्नातक स्तर पर चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए बीएड एवं बीएससी बीएड कोर्स तथा स्नातकोत्तर स्तर पर एमएड कोर्स व शिक्षक शिक्षा में शोध कार्यक्रम का संचालन प्रभावी एवं कुशल रूप में विगत कई वर्षों से किया जा रहा हैं। इन कोर्सेज के माध्यम से प्रवीण, कुशल व दक्ष भावी शिक्षकों एवं शिक्षक प्रशिक्षकों को तैयार किया जाता है। प्लसमेन्ट सेल के संयोजक डॉ. त्यागी ने बताया कि विभाग की एलुमनाई सह प्लसमेन्ट समिति कई आगामी कार्यक्रमों की योजना पर निरंतर कार्य कर रही है। जिससे विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के बेहतर प्लसमेन्ट में मदद मिलेगी।

chat bot
आपका साथी