Petrol Diesel Price Today: बिहार के सासाराम में भी पेट्रोल शतक के पार, डीजल महज कुछ रुपये दूर

Petrol Diesel Price Today कोरोना काल और लॉकडाउन की आर्थिक क्षति और इस पर महंगाई की मार से आम आदमी का दम निकल रहा है। गत डेढ़ माह में 24 बार बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम बढ़े हैं। पेट्रोलियम पदार्थो की मूल्य वृद्धि से मध्यम वर्गीय परिवार परेशान हैं।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 07:09 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 07:14 AM (IST)
Petrol Diesel Price Today:  बिहार के सासाराम में भी पेट्रोल शतक के पार, डीजल महज कुछ रुपये दूर
पेट्रोल-डीजल की कीमत आसमान छूने लगी, सांकेतिक तस्‍वीर ।

 डेहरी ऑन-सोन (रोहतास), संवाद सहयोगी। Petrol Diesel Price Today: कोरोना काल और लॉकडाउन की आर्थिक क्षति और इस पर महंगाई की मार से आम आदमी का दम निकल रहा है। पेट्रोल डीजल के दाम आसमान को छू रहे हैं। डेहरी में पेट्रोल शतक पार कर चुका है और डीजल भी महज कुछ रुपये दूर रह गया है।

शुक्रवार को पावर पेट्रोल का रेट 103.65 और सादा पेट्रोल 100.18, डीजल 94.07 रुपए तक पहुंच गया। पेट्रोल का यह मूल्य अबतक में सबसे ज्यादा है। इसी तरह डीजल का भाव भी सौ रुपये से महज कुछ रुपए दूर है। डेहरी शहर के थाना चौक स्थित पेट्रोल पंप पर पेट्रोल लेने वाले डेहरी के दानिश खान, मोहम्मद नकिब अहमद, नंद यादव, नंदकेश्वर सिंह उर्फ मुखिया जी, धीरज चौधरी समेत अन्य लोगों का कहना है कि पेट्रोलियम पदार्थों के दाम इसी तरह बढ़ते रहा तो वह दिन दूर नहीं जब लोग बाइक और कार को छोड़कर पैदल चलने को विवश हो जाएंगे।

रेट बढ़ने से खपत हुई कम

पेट्रोल लेने वाले लोगों ने बताया कि गत वर्ष इसी माह सौ रुपए में लगभग 1.35 लीटर पेट्रोल आता था, अब एक लीटर भी नहीं मिल रहा है। डीजन-पेट्रोल का रेट बढऩे से मध्यम वर्गीय परिवार की जेब पर खासा असर पड़ा है। ऐसे में बाइक, स्कूटी चलाना महंगा पड़ रहा है। कुछ इसी तरह की हालत बस कार और ट्रक टेंपो मालिकों की है, सभी डीजल के बढ़ते दामों से परेशान हैं। स्टेशन रोड निवासी टूरिस्ट बस संचालक मुन्ना सिंह ने बताया कि पूर्व में डीजल के रेट जब 70 रुपये था, तब चार से पांच हजार रुपए का डीजल खर्च होता था। वही अब 94 रुपए प्रति लीटर भाव होने से खर्च छह से सात हजार से ज्यादा हो गया है। डेहरी शहर में करीब एक दर्जन पेट्रोल पंप संचालित हैं। जानकारी के मुताबिक एक पंप पर प्रतिदिन करीब एक हजार लीटर के बीच पेट्रोल की बिक्री होती थी लेकिन रेट बढऩे पर खपत कम हो गई है।

डेढ़ माह में 24 बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

डेढ़ माह में 24 बार बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम बढ़े हैं। पिछले मई माह में 16 बार पेट्रोल डीजल के दाम बढ़े हैं, जबकि जून में अब तक आठ बार मूल्य में इजाफा हो चुका है। एक मई को पेट्रोल 93.99 में रुपए और डीजल 87.15 रुपए प्रत्येक लीटर था। वही 31 मई को पेट्रोल का रेट 97.83 रुपये और डीजल 91.78 रुपये, जबकि इसी माह एक जून को पेट्रोल 98.8 रुपए और डीजल 92.01 प्रत्येक लीटर था, जो 18 जून शुक्रवार को अबतक पावर पेट्रोल 103.65, जबकि सादा पेट्रोल 100.18 रुपये और डीजल 94.07 रुपये प्रत्येक लीटर पहुंच गया है। जिसका असर मध्यम व निम्न आय वाले परिवार पर पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी