खाद की कालाबाजारी पर बिफरे लोग, रोहतास बिस्‍कोमान गए किसानों ने किया जमकर हंगामा

रोहतास के बिस्कोमान भवन परिसर में खाद वितरण के दौरान किसानों ने जमकर हंगामा किया। जिससे काफी देर तक अफरातफरी का माहौल कायम रहा। किसानों ने लाइन में लगे बिना कुछ राजनीतिक दलों के नेताओं व चहेते लोगों से खाद उपलब्ध कराने का आरोप लगा रहे थे।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 03:25 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 03:25 PM (IST)
खाद की कालाबाजारी पर बिफरे लोग, रोहतास बिस्‍कोमान गए किसानों ने किया जमकर हंगामा
खाद की कालाबाजारी को लेकर किसानों ने किया हंगामा। सांकेतिक तस्‍वीर।

संवाद सूत्र, नोखा (सासाराम)। रोहतास के बिस्कोमान भवन परिसर में  खाद वितरण के दौरान किसानों ने जमकर हंगामा किया। जिससे काफी देर तक अफरातफरी का माहौल कायम रहा। किसानों ने लाइन में लगे बिना कुछ राजनीतिक दलों के नेताओं व चहेते लोगों से खाद उपलब्ध कराने का आरोप लगा रहे थे। डीएपी नहीं मिलने से नाराज कई किसान थाना पहुंच गए। उन्होंने थाने में खाद वितरण में अनियमितता बरतने आरोप लगाते हुए इसकीकी यह शिकायत की। आज बिस्कोमान परिसर में खाद का वितरण सरकारी दर पर शुरू किया गया, लेकिन विभिन्न दल के नेताओं को बिना लाइन में लगने के बाद भी पिछले दरवाजे से डीएपी उपलब्ध करा दिया जा रहा है।

किसान इस बात पर अड़ गए कि किसी भी हालत में नेताओं को भी किसानों की तरह ही नियम के अनुसार खाद मुहैया कराई जाए। उनका यह भी आरोप है कि विभिन्न दल के नेता बिस्कोमान पर कब्जा कर बैठे हैं। जिसके चलते किसानों को खाद मिलने में दिक्कत आ रही हैं। बलिगांव के किसान मनोज यादव ने बताया कि औने पौने पर धान बेचकर किसानों को खाद खरीदने के लिए दुकानों का चक्कर काटना पड़ रहा है। कुछ खुदरा विक्रेता छिपाकर रखी गई 1250 में बिकने वाली डीएपी के दाम दो हजार तक वसूल रहे हैं। प्रशासन की ओर से वैसे लोगों पर किसी तरह की धर पकड़ की कार्रवाई नहीं हो रही है। हालांकि बाद में थानाध्यक्ष राजेश कुमार की पहल पर खाद वितरण शांतिपूर्ण ढंग से शुरू हुआ।

इस संबंध में प्रखंड कृषि पदाधिकारी सत्येंद्र नारायण सिंह ने कहा कि बिस्कोमान को चौदह सौ बैग डीएपी खाद का आवंटन मिला है जिसमें अधिकांश वितरित किया जा चुका है। मालूम हो कि खाद लेने के लिए अब भी लोगों की लंबी लाइन लग रही है। कालाबाजारी से जुड़ी शिकायतें कई जिलों से मिल रही है, लेकिन विभाग ने अब तक पर्याप्‍त आपूर्ति नहीं कराया।

chat bot
आपका साथी