शहर के लोगों को जरूरत से कम मिल रहा 24 मिलियन लीटर पानी

गया गया शहर की आबादी करीब साढ़े पांच लाख है। लेकिन आबादी के अनुसार शहर में जलापूर्ति की व्यवस्था नहीं है। आज भी शहर के आधे से अधिक भाग में लोगों को पानी पाइपलाइन से नहीं मिल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 11:50 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 08:05 AM (IST)
शहर के लोगों को जरूरत से कम मिल रहा 24 मिलियन लीटर पानी
शहर के लोगों को जरूरत से कम मिल रहा 24 मिलियन लीटर पानी

गया : गया शहर की आबादी करीब साढ़े पांच लाख है। लेकिन आबादी के अनुसार शहर में जलापूर्ति की व्यवस्था नहीं है। आज भी शहर के आधे से अधिक भाग में लोगों को पानी पाइपलाइन से नहीं मिल रहा है। जिसके कारण शहरवासियों को जरूरत से 24 मिलियन लीटर कम पानी मिल रहा है। जिससे शहर में हमेशा पानी की किल्लत बनी रहती है। आबादी के अनुसार 64 मिलियन लीटर पानी की जरूरत है। जिसमें मात्र 40 मिलियन लीटर पानी बुडको द्वारा आपूर्ति की जा रही है। गर्मी प्रारंभ होते ही शहर में पानी के लिए हाहाकार मचा रहता है। पानी को लेकर लोगों को रतजगा करना पड़ रहा है। शहर में सबसे अधिक पानी की किल्लत दक्षिण और पश्चिम क्षेत्र में रहता है। जहां कई वार्डो में पानी की किल्लत है। पाइपलाइन से पानी की आपूर्ति नहीं होने के कारण लोग घरों में बोरिग कराकर काम चला रहे हैं। साथ ही कुछ लोग चापाकल के पानी से प्यास बुझा रहे हैं।

--------------------

1.16 लाख लीटर पानी टैंकर से हो रही आपूर्ति शहर में पानी की किल्लत दूर करने के लिए नगर निगम 1.16 लाख लीटर पानी की आपूर्ति टैंकर से कर रहा है। इस कार्य में दो बड़े एवं 23 छोटे टैंकर लगाए गए हैं। बड़ा टैंकर में 12 हजार लीटर एवं छोटा टैंकर में चार हजार लीटर पानी रहता है। टैंकर से आपूर्ति 25 स्थानों पर की जा रही है। जिसमें गोवाल विगहा में तीन, कटारी में पांच, महारानी रोड में पांच, मानपुर में तीन, मुस्तफाबाद में दो, पहसी में एक, बीएमबी कैंप में एक, मथुरा सरदार के घर के पास एक, धनिया बगीचा में एक, जिला न्यायधीश आवास के पास एक, नउआगढ़ी मोड़ के पास एक एवं बैरागी में दो स्थानों पर आपूर्ति हो रही है।

------------------

जलापूर्ति को लेकर शहर में 52 पंपिग केंद्र शहर में जलापूर्ति को लेकर 52 पंपिग केंद्र हैं। जिसमें मुख्य रूप दंडीबाग, पितामहेश्वर, पंचायती अखाड़ा एवं धोबिया घाट पंपिग केंद्र है। उसके साथ ही मिनी पंपिग केंद्र शहर के कई स्थानों पर है। जिससे पानी की आपूर्ति होती है। इसके साथ ही पानी को लेकर 250 सामुदायिक स्टैंड पोस्ट का भी निर्माण किया गया है। जिससे आपूर्ति हो रही है। वहीं शहर में 800 चापाकल एवं 134 प्याऊ भी है। फिर भी आबादी के अनुसार पानी नहीं मिल रहा है।

---------------

466 किलोमीटर पाइपलाइन का हो रहा विस्तार

बुडको द्वारा शहर में जलापूर्ति को लेकर पाइपलाइन का विस्तार किया जा रहा है। जिसमें 466 किलोमीटर जलापूर्ति पाइपलाइन का विस्तार शहर में किया जा रहा है। उसके साथ छह पानी टंकी का भी निर्माण किया जा रहा है। इसके साथ ही 25 बोरिग भी की जाएगी। जिससे टंकी में आपूर्ति होगी। शहरवासियों को सातों दिन 24 घंटे पानी मिलेगा। उक्त कार्य 372 करोड़ रुपये से किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी