मेडिकल में भर्ती मरीजों से स्वजन वीडियो कॉल से करेंगे बात, जारी किया व्हाटसप नंबर

गयाजिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बुधवार को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में विभिन्न अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता बेड की उपलब्धता मरीजों का समुचित इलाज पर जोर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 12:52 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 12:52 AM (IST)
मेडिकल में भर्ती मरीजों से स्वजन वीडियो कॉल से करेंगे बात, जारी किया व्हाटसप नंबर
मेडिकल में भर्ती मरीजों से स्वजन वीडियो कॉल से करेंगे बात, जारी किया व्हाटसप नंबर

गया:जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने बुधवार को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में विभिन्न अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता, बेड की उपलब्धता, मरीजों का समुचित इलाज पर जोर दिया। इसके साथ ही लॉकडाउन में ई- पास की सुविधा, सामुदायिक किचन की व्यवस्था, ग्रामीण क्षेत्रों में हाई रिस्क जोन की टेस्टिग की सुविधा बढ़ाने को भी कहा। मगध मेडिकल अस्पताल की जरूरतें व समस्याओं, भर्ती मरीजों के परिजन द्वारा अपने मरीज के संबंध में जानकारी की सुविधा के बारे में विस्तार से समीक्षा की गई। मेडिकल अस्पताल में भर्ती मरीजों के स्वजन वीडियो कॉल के माध्यम से अपने मरीजो की स्थिति के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इस कार्य के लिए एएनएमएमसीएच के एमसीएच ब्लॉक में तीनो मं•िाल पर लगे टेबलेट के माध्यम से मरीज के परिजन अपने मरीज के इलाज, खानपान, दवा तथा स्थिति के संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तीन अलग-अलग व्हाट्सएप नंबर जारी किए गए हैं। प्रथम मंजिल के लिए - 9471894156, द्वितीय मंजिल के लिए - 9471889463

तृतीय मंजिल के लिए - 9471894312 नंबर है। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक मंजिल पर पारामेडिकल स्टाफ रहेंगे। जिनसे वीडियो कॉल करके मरीज का नाम, बेड संख्या बताकर उनसे बात करने का अनुरोध किया जाएगा। साथ ही यह भी बताना अनिवार्य होगा कि भर्ती मरीज से उनका क्या संबंध है। प्रभारी अधीक्षक ने बताया कि एमसीएच में लिफ्ट की आवश्यकता है। ताकि मरीजों एवं स्टाफ को सुविधा हो सके। साथ ही टेस्टिग के कार्य को और अधिक तेजी से करने के लिए लैब टेक्नीशियन की भी आवश्कता है। जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया कि एमसीएच में लिफ्ट लगवाने तथा लैब टेक्नीशियन की कमी को पूरा करने हेतु त्वरित कार्रवाई करें। ग्रामीण क्षेत्रों में हाई रिस्क जोन में टेस्टिग को बढ़ाने की आवश्यकता है। प्राथमिकता स्तर पर कन्टेनमेंट जोन के अंतर्गत हाई रिस्क के लोगों की शत प्रतिशत जांच कराना सुनिश्चित करें। बताया गया कि अस्पताल में फिलहाल ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है। जिलाधिकारी ने अधीक्षक, सिविल सर्जन एवं नोडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि ऑक्सीजन की उपलब्धता के संबंध में बिल्कुल सजग एवं संवेदनशील रहे।

--------

तीन जगहों पर चला रहा सामुदायिक किचेन

-जिलाधिकारी ने सामुदायिक किचन की समीक्षा की। जिला नजारत उप समाहत्र्ता द्वारा बताया गया कि गया शहरी क्षेत्र में लॉकडाउन के कारण होटल, रेटोरेंट बन्द हैं। इस परिप्रेक्ष्य में आपदा राहत केंद्र के माध्यम से •ारूरतमंद लोगों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा दिये गए निदेश के आलोक में सामुदायिक किचन की व्यवस्था प्रारम्भ की गई है। सामुदायिक किचन की व्यवस्था प्लस 2 जिला स्कूल, गया, संवास संवाद समिति, विष्णुपद, गया व ब्रजभूषण संस्कृत विश्वविद्यालय, डेल्हा बस स्टैंड के समीप है।

------------

ग्राफिक्स

मेडिकल के एमसीएच वार्ड में भर्ती मरीजों के बारे में इस नंबर पर वीडियो कॉल करें

प्रथम मंजिल के लिए - 9471894156

द्वितीय मंजिल के लिए - 9471889463

तृतीय मंजिल के लिए - 9471894312 नंबर है।

chat bot
आपका साथी