औरंगाबाद के इस गांव में लगाए गए एक हजार पौधे, मनरेगा के तहत ग्रामीणों को मुफ्त में कराया गया उपलब्‍ध

Aurangabad मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वकांक्षी योजना जल जीवन और हरियाली का दायरा राज्य में लगातार बढ़ता जा रहा है। इसके तहत राज्य में अधिक से अधिक से पेड़-पौधे लगाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 08:58 AM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 08:58 AM (IST)
औरंगाबाद के इस गांव में लगाए गए एक हजार पौधे, मनरेगा के तहत ग्रामीणों को मुफ्त में कराया गया उपलब्‍ध
पौधरोपण करते मनरेगा कार्यक्रम पदाधिकारी योगेन्द्र कुमार सिंह, पंचायत रोजगार सेवक राजकुमार चौधरी व भूस्वामी सर्वोदय सिंह। जागरण।

जागरण संवाददाता, हसपुरा (औरंगाबाद)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वकांक्षी योजना जल जीवन और हरियाली का दायरा राज्य में लगातार बढ़ता जा रहा है। इसके तहत राज्य में अधिक से अधिक से पेड़-पौधे लगाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। मंगलवार को प्रखंड के बिरहारा गांव में एक हजार पौधों का रोपण किया गया। इसका शुभारंभ मनरेगा के प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी योगेंद्र कुमार सिंह ने किया।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि सरकार किसानों को अधिक से अधिक पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। मनरेगा के तहत सरकार मुफ्त में पौधे भी देती है और साथ ही पौधों की देखरेख के लिए पैसे एवं अन्य संसाधन भी मुहैया कराती है। लाभुक को सिंचाई का साधन भी उपलब्ध कराया जाता है। साथ ही, पौधों की सुरक्षा के लिए घेराबंदी की व्यवस्था भी कराई जाती है।

मौके पर भूस्वामी सर्वोदय सिंह ने कहा कि यह सरकार का बहुत ही अच्छा कार्यक्रम है। इससे किसानों को भी लाभ मिलता है और पर्यावरण पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस अवसर पर पुरहारा पंचायत रोजगार सेवक राजकुमार चौधरी सहित उपेंद्र, झलकदेव, चंद्रबाबू, श्रेष्ठ आदि कई ग्रामीण मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी