नवादा विधायक विभा देवी के निर्देश पर रात भर चला नगर में विशेष सफाई अभियान

ग्रीन नवादा-क्लीन नवादा के सपनों को साकार करने के उद्देश्य से विधायक विभा देवी के निर्देश पर चलाए जा रहे सफाई अभियान के 21वें दिन 9 बजे रात्रि से सुबह तक विशेष अभियान चलाया गया । 45 मजदूर रात भर नगर के मुख्य मार्ग समेत गली-मोहल्ले की सफाई की।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 04:31 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 04:31 PM (IST)
नवादा विधायक विभा देवी के निर्देश पर रात भर चला नगर में विशेष सफाई अभियान
रात में नगर में सफाई करते मजदूर, जागरण फोटो।

नवादा, जागरण संवाददाता।  ग्रीन नवादा-क्लीन नवादा के सपनों को साकार करने के उद्देश्य से विधायक विभा देवी के निर्देश पर चलाए जा रहे सफाई अभियान के 21वें दिन 9 बजे रात्रि से सुबह तक विशेष अभियान चलाया गया । 45 मजदूर रात भर नगर के मुख्य मार्ग समेत गली-मोहल्ले की सफाई करते हुए कचरा निकाल कर ठिकाना लगाते रहे। नगर वासियों का भी मानना है कि नवादा में ऐसी सफाई कभी नहीं देखी गई।

हालांकि यह कार्य नगर परिषद नवादा के जिम्मे है, किंतु शहर में सफाई की  समस्या बरकरार रहने के कारण श्री राज कृष्णा एजुकेशनल एंड सोशल वेलफेयर ट्रस्ट के माध्यम से विधायक द्वारा सफाई का बीड़ा उठाया गया है।

विधायक ने बताया कि सफाई अभियान छठ पर्व तक जारी रहेगा। नगरवासियों से अपील करते हुए कहा कि सफाई अभियान को बरकरार रखने के लिए आप सबों के सहयोग की आवश्यकता है। खासकर दुकानदार भाइयों से निवेदन है की कचरे को उचित और निर्धारित स्थान पर ही डालें ताकि काम में आसानी हो और उद्देश्य पूरा हो सके। नगर के प्रत्येक वार्ड में गहन सफाई अभियान चलाया जाना है। शम्भु विश्वकर्मा , लालकेश्वर राय , अमित सरकार ,पंकज यादव , भोला यादव , नीतीश कुमार , मथुरा यादव आदि के नेतृत्व में रात भर सफाई अभियान चलाया गया। ट्रस्ट से जुड़े नरेशचंद्र शर्मा , अनिल प्रसाद ङ्क्षसह , संजय मारुती , तौकीर शहंशाह , दिनेश कुमार अकेला , शशिभूषण शर्मा आदि ने निर्णय लिया गया है कि तय रूट और नियमित योजना के अनुसार सफाई अभियान चलाया जाए।

प्लास्टिक प्रयोग नहीं करने का दिलाया संकल्प

सिरदला प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय नवाबगंज में अध्ययनतरन विद्यार्थियों को सोमवार को प्लास्टिक प्रयोग नहीं करने एवं स्वच्छता के प्रति शपथ दिलाई गई। नेहरू युवा केंद्र नवादा के जिला युवा अधिकारी ईशा गुप्ता के निर्देश पर सिरदला प्रखंड के राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक गुड्डू कुमार ने शपथ दिलाया। विद्यार्थियों को गुड्डू कुमार व विद्यालय शिक्षकों ने बताया कि प्लास्टिक व पालीथिन का इस्तेमाल अपने जीवन में नहीं करें। इसका प्रयोग करने से पशु पक्षियों के साथ- साथ मानव जीवन पर पडऩे वाले दुष्परिणामों की जानकारी दी। बताया गया कि पालीथिन पर्यावरण को दुषित करने का काम करता है। जिसका रोकथाम बहुत जरूरी है। स्वच्छता पर भी बच्चों को जानकारी दी गई। कहा गया कि जीवन में निरोग रहने के लिए स्वच्छता बहुत जरूरी है। कार्यक्रम के मौके पर प्रधानाध्यापक विनोद कुमार, शिक्षक अखिलेश कुमार, महेश चंद्र घोष, सुरेश प्रसाद वर्मा, शिक्षिका ङ्क्षबदु कुमारी सहित अन्य शिक्षक व विद्यालय के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी