सावन मास शुरू होने पर नवादा में डाक विभाग ने लगाया गंगा जल काउंटर

नवादा के विभिन्न डाकघरों में गंगाजल बिक्री केंद्र का उद्घाटन किया गया। सभी डाकघरों में ऋषिकेश एवं गंगोत्री का गंगाजल उपलब्ध कराया गया है। यहां आसानी से एवं बेहद ही कम कीमत पर गंगोत्री का गंगाजल मिल रहा है।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 11:20 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 11:20 AM (IST)
सावन मास शुरू होने पर नवादा में डाक विभाग ने लगाया गंगा जल काउंटर
डाक विभाग द्वारा बेचाजानेवाला गंगाजल की तस्‍वीर।

नवादा, जागरण संवाददाता। सावन के पवित्र माह में श्रद्धालुओं को पवित्र  गंगा जल उपलब्ध कराने के लिए डाक विभाग ने गंगाजल का काउंटर खोला गया है। शनिवार को नवादा के विभिन्न डाकघरों में बिक्री केंद्र का उद्घाटन किया गया। सभी डाकघरों में ऋषिकेश एवं गंगोत्री का गंगाजल उपलब्ध कराया गया है। ताकि श्रद्धालुओं को किसी तरह का कोई कष्ट ना हो। डाकघर प्रशासन के द्वारा नवादा मंडल में हिसुआ, पार नवादा, नवादा प्रधान डाकघर, वारसलीगंज, बरबीघा, शेखपुरा में स्पेशल काउंटर लगाकर गंगाजल की बिक्री शुरू की गई है। जो भी श्रद्धालु गंगाजल लेना चाहते हैं वह किसी भी डाकघर में जाकर गंगाजल खरीद सकते हैं। नवादा में इस काउंटर का उद्घाटन सहायक डाक अधीक्षक धीरेंद्र कुमार धीरज ने किया। मौके पर मनोरंजन कुमार राम, आशीष कुमार, मनोज कुमार सिन्हा, सोनू कुमार, गौरी शंकर आदि  मौजूद थे।

हिसुआ के शिव मंदिर परिसर में लगा शिविर

 शनिवार को उपडाकघर हिसुआ के तत्वावधान में गंगाजल की बिक्री के लिए शिव मंदिर परिसर नरहट रोड हिसुआ में शिविर लगाया गया। डाक निरीक्षक रामाशीष प्रसाद ने बताया कि कोरोना महामारी को देखते हुए डाक विभाग की यह पहल बेहद ही सराहनीय है। इससे आम नंगरिकों को आसानी से एवं बेहद ही कम कीमत पर गंगोत्री का गंगाजल मिल जायेगा। इस मौके पर डाक निरीक्षक श्री कुमार ने बताया कि उच्च अधिकारियों के मार्गदर्शन में इस योजना की पहल की गयी है, ताकि आम लोगों एवं श्राद्धलुओं को कोई परेशानी न हो। पवित्र श्रावण माह में घर बैठे ही गंगोत्री का गंगाजल बेहद ही कम कीमत पर उपलब्ध कराना विभाग का दायित्व है।

बताते चलें कि बैसे तो डाकघर में बारहों माह गंगा जल उपलब्ध है। जिले के किसी भी डाकघर में 250 एमएल गंगाजल के लिए 30 रुपये भुगतान कर प्राप्त किया जा सकता है। पूर्णिमा को देखते हुए डाक विभाग की इस पहल को आमलोगों ने काफी सराहा। डाक निरीक्षक ने यह भी बताया कि नवादा जिले के हरके डाकघरों में गंगाजल उपलब्ध है। डाकिया भी अपने थैले में गंगा जल की कुछ बोतल ले कर चल रहे हैं, और जरूरतमंदो को घर पर ही उपलब्ध कराया जा रहा है 7 कोरोनाकाल में डाकिया ने घर- घर जा कर हर प्रकार की सेवा दी है और अब यह प्रयास है कि इस पवित्र माह में भी डाक विभाग लोगो को यह सेवा प्रदान कर रहा है। ताकि कोई भी पूजा के लिए गंगाजल से वंचित न रह जाये 7 उपडाकपाल हिसुआ अभय शंकर सुमन ने भी मौके पर बताया कि डाकघर हर प्रकार की सेवा आम जनों को दे रहा है इसी क्रम में गंगाजल भी कम कीमत पर उपलब्ध है 7 इस मौके पर डाक अधिदर्शक अशोक कुमार पाण्डेय, श्री नरेश चौधरी, गोङ्क्षवद प्रसाद, इंदुभूषण शर्मा, राम चन्द्र प्रसाद, धर्मेंद्र प्रसाद, जय ङ्क्षसह, इत्यादि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी