Omicron THREAT in Bihar: गया में मंगोलिया से आया सुरक्षा अधिकारी मिला कोरोना पाजिटिव, ओमिक्रोन की आशंका में हाे रही जांच

Omicron THREAT in Bihar बिहार के गया पहुंचे मंगोलियाई संसद के शिष्‍टमंडल का एक सुरक्षा अधिकारी कोरोना पाजिटिव मिला है। वह दिल्‍ली से पटना होकर गया पहुंचा था। उसके संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है। यह मामला ओमिक्रोन का है या नहीं जांच हो रही है।

Amit AlokSun, 05 Dec 2021 09:59 AM (IST)
बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण की जांच की फाइल तस्‍वीर।

जागरण संवाददाता, गया । Omicron Threat in Bihar बिहार के बोधगया पहुंचे मंगोलियाई संसद के शिष्टमंडल के एक सुरक्षा अधिकारी के कोरोनावायरस संक्रमित मिलने से हड़कम्‍प मच गया है। मंगोलियाई शिष्‍टमंडल गया के महाबोधि मंदिर (Mahabodhi Temple) सहित कई अन्‍य जगह गया था। मंगोलिया के संसद के अध्यक्ष गोम्बोजव झंडनशतर के नेतृत्व में आए इस शिष्टमंडल ने बीते बुधवार को उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू (Vice President Venkaiah Naidu) से भी मुलाकात की थी। सुरक्षा अधिकारी के कोरोना पाजिटिव (CoronaVirus Positive) मिलने के बाद अब उसके संपर्क में आए लोगों का पता लगाकर उनकी भी कोरोना जांच की जा रहा है। फिलहाल, उसे गया के एक होटल में रखा गया है। वह ओमिक्रोन (Omicron) वेरिएंट से संक्रमित था या नहीं, इसके लिए जांच सैपंल की जीनोम सिक्‍वेंसिंग भी कराई जा रही है।

दिल्‍ली से गया वाया पटना पहुंचा था संक्रमित

विदित हो कि मंगोलिया संसद का शिष्टमंडल गुरुवार को विशेष विमान से गया एयरपोर्ट उतरा था। संक्रमित पाया गया सुरक्षा अधिकारी फ्लाइट छूट जाने के कारण बाद में दिल्‍ली से फ्लाइट से पटना पहुंचा था। फिर, वह पटना से सड़क मार्ग से बोधगया पहुंचा था। अब दिल्‍ली से पटना व बोधगया तक उसके संपर्क में आए लोगों की पड़ताल की जा रही है।

नेगेटिव मिले संप‍र्क में आए हाेटल कर्मचारी

शिष्टमंडल बोधगया के जिस होटल में ठहरा था, वहां के सभी 42 कर्मियों की रैपिड एंटीजन किट से कोरोना जांच कराई गई। सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। सभी कर्मियों की आरटीपीसीआर से कोरोना जांच के लिए सैंपल लिए गए हैं, जिनकी रिपोर्ट अभी नहीं आई है। संक्रमित सुरक्षा अधिकारी के अलावा मंगालियाई शिष्‍टमंडल के शेष 22 सदस्‍य कोरोना नेगेटिव पाए गए। वे वापस लौट चुके हैं। जबकि, संक्रमित मिला सुरक्षा अधिकारी गया के एक होटल में रखा गया है।

सैंपल की कराई जा रही जीनोम सिक्‍वेंसिंग

शिष्‍टमंडल ने दिल्‍ली में उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू से मुलाकात की थी। गया पहुंचने के बाद शिष्‍टमंडल महाबोधि मंदिर गया था। शिष्‍टमंडल के सदस्‍य ढुंगेश्वरी पर्वत भी घूमने गए थे। शिष्‍टमंडल में शामिल सुरक्षा अधिकारी फ्लाइट छूट जाने के कारण दूसरी फ्लाइट से दिल्‍ली से पटना आकर सड़क मार्ग से गया पहुंचा था। अब संक्रमित सुरक्षा अधिकारी के संपर्क में आए लोगों की पड़ताल व जांच की जा रही है। साथ ही ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए संक्रमित सुरक्षा अधिकारी के सैंपल की जीनोम सिक्‍वेंसिंग कराई जा रही है। जीनोम सिक्‍वेंसिंग की उच्‍च स्‍तरीय जांच से कोरोना के वेरिएंट का पता चल पाएगा। इससे यह तय हो जाएगा कि मंगोलियाई सुरक्षा अधिकारी ओमिक्रोन संक्रमित है या नहीं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.