अब बदली दिखेगी मगध मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल की व्‍यवस्‍था, कमिश्‍नर ने बैठक में दी हिदायत

मगध मेडिकल अस्पताल की व्यवस्था में व्‍यापक सुधार का निर्देश प्रमंडलीय आयुक्‍त मयंक वरवड़े ने दिया है। साफ-सफाई पेयजल सुरक्षा मरीजों के लिए अन्‍य सुविधाओं के संदर्भ में उन्‍होंने सुधार की जरूरत बताई। कहा कि मुख्‍य द्वार के पास से अतिक्रमण हटवाएं।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 06:43 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 06:43 AM (IST)
अब बदली दिखेगी मगध मेडिकल कॉलेज एवं अस्‍पताल की व्‍यवस्‍था, कमिश्‍नर ने बैठक में दी हिदायत
रोगी कल्‍याण समिति की बैठक करते प्रमंडलीय आयुक्‍त। जागरण

जागरण संवाददाता, गया। अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (ANMMCH) की व्‍यवस्‍था अब बदली दिखेगी। प्रमंडलीय आयुक्‍त (Divisional Commissioner) के आदेश पर प्रभावी ढंग से अमल हुआ तो मरीजों को काफी सहूलियत होगी। दरअसल सोमवार को रोगी कल्याण समिति की बैठक में प्रमंडलीय आयुक्त मयंक वरवड़े ने साफ-सफाई, सुरक्षा, मरीजों के इलाज, संसाधन की उपलब्‍धता समेत अन्‍य बिंदुओं पर दो टूक निर्देश दिया कि स्थिति को दुरुस्‍त करें। बैठक की अध्‍यक्षता करते हुए उन्‍होंने अस्पताल परिसर में समुचित साफ-सफाई पर जोर देते हुए वहां पहुंचने वाले मरीजों के लिए मास्‍क अनिवार्य करने को कहा। मरीजों के लिए बेहतर पेयजल की उपलब्धता, वार्ड से लेकर शौचालय की समुचित साफ-सफाई, एंबुलेंस, एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड, आरटीपीसीआर की उपलब्धता, अस्पताल परिसर में सीसीटीवी, नए मीटिंग हॉल का निर्माण, नवजात शिशु की बेहतर देखभाल काे लेकर प्रमंडलीय आयुक्‍त ने निर्देश दिए। 

ममता चयन की प्रक्रिया में लाएं तेजी

मगध मेडिकल अस्पताल में लगभग 80 सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं। इनमें सेे कुछ सीसीटीवी कैमरे खराब हैं। आयुक्त ने खराब सीसीटीवी कैमरे को बदलवाने या नए सिरे से टेंडर कराकर हाई रेगुलेशन वाला कैमरे लगाने के लिए कहा। नवजात शिशु की देखरेख के लिए 13 से 14 ममता का चयन शीघ्र पूरा करने के लिए कहा। बीएमएसआइसीएल के अभियंता को वार्ड के शौचालय मरम्मत समेत शौचालय निर्माण की प्रक्रिया पूर्ण करने की हिदायत दी। 

मेन गेट पर के अतिक्रमण को हटाने का दिया निर्देश

अस्पताल के मुख्‍य द्वार के समीप अतिक्रमण के कारण एंबुलेंस एवं मरीजों को आने में असुविधा होती है। आयुक्त  ने इसे लेकर संबंधित अधिकारी को अविलंब कार्रवाई करने का निर्देश दिया। मेडिकल में अभी कोविड-19 का एक मरीज भर्ती हैं। आयुक्त ने एल थ्री को हटाकर एल वन व एलटू वार्ड में ही मरीजों का उपचार करने को कहा। एल थ्री वार्ड में वैक्सीनेशन या मेडिसिन स्टोर बनाया जाएगा। बैठक में प्रभारी आयुक्त के सचिव सह अपर समहर्ता विभागीय जांच संतोष कुमार श्रीवास्तव, अधीक्षक डॉ. हरिश्चंद्र हरि, कई विभागाध्यक्ष व सदस्‍य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी