अब कोविड टीकाकरण के प्रति जनसमुदाय को जागरूक करेंगे एनसीसी कैडेट, सिविल सर्जन को दिए गए ये निर्देश

अब एनसीसी कैडेट्स के सहयोग से टीकाकरण के प्रति फैली भ्रांतियों को दूर किया जाएगा। राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने पत्र जारी कर दिया निर्देश। गांवों व ग्रामीण इलाकों में है जागरूकता की कमी के कारण यह निर्णय लिया गया।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 08:28 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 08:28 AM (IST)
अब कोविड टीकाकरण के प्रति जनसमुदाय को जागरूक करेंगे एनसीसी कैडेट, सिविल सर्जन को दिए गए ये निर्देश
टीकाकरण के प्रति भ्रांतियों को दूर करेंगे एनसीसी कैडेट्स, सांकेतिक तस्‍वीर।

भभुआ, जागरण संवाददाता। जिले में कोविड टीकाकरण के प्रति जागरूकता फैलाने को लेकर सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। विभाग के द्वारा लगातार सकारात्मक कदम उठाए जा रहे हैं। कोविड टीकाकरण के प्रति अभी गांव व ग्रामीण इलाकों में जागरूकता की कमी दिख रही है। ऐसे में विभाग ने अहम निर्णय लिया है। अब एनसीसी कैडेट के सहयोग से कोविड टीकाकरण के प्रति जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव के निर्देश के आलोक में राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. नरेंद्र कुमार सिन्हा ने पत्र जारी कर सभी सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है।

जारी पत्र में बताया गया है कि टीका उत्सव भारत सरकार की एक पहल है, जो देश के सभी नागरिकों को कोरोना के खिलाफ टीकाकरण करने का इरादा है। हालांकि कैडेट्स से तथा आम जनता से मिली जानकारी के मुताबिक गांव तथा दूर दराज के इलाकों में इस मामले में कुछ भ्रांतियां तथा जागरूकता की कमी है। जिसकी वजह से इन इलाकों की जनसंख्या टीकाकरण के प्रति उदासीन है।

सरकार के साथ एनसीसी कैडेटों ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ी:

जारी पत्र में बताया गया है कि एनसीसी कैडेट््स ने हमेशा आगे आकर सरकार के साथ मिलकर कोरोना की लड़ाई लड़ी है। जनता में जागरूकता पैदा करना तथा भ्रांतियों को दूर करने जैसा काम एनसीसी कैडेट ढंग से कर सकते हैं। बिहार में तकरीबन 60,000 एनसीसी कैडेट्स हैं, इसलिए यह पुरजोर सिफारिश की जाती है कि बिहार सरकार इस साधन का जनता की भलाई के लिए प्रयोग कर सकती है। संबंधित विभाग के साथ मुलाकात करके एक योजना तैयार की जाए ताकि सब मिलकर कोरोना के खिलाफ लड़ सकें।

टीकाकरण अभियान में सामूहिक प्रयास की आवश्यकता:

वैश्विक महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण ही एकमात्र विकल्प है। लेकिन समाज में कुछ भ्रांतियां फैलने से चंद लोग अब भी टीकाककरण कराने से कतरा रहे हैं। कोरोना महामारी से बचने के लिए टीकाकरण कराना बहुत जरूरी है। वैक्सीनेशन के कार्य में सामूहिक प्रयास की आवश्यकता है। यह मानव जीवन की सुरक्षा कवच है। किसी प्रकार की अफवाहों के फेर में नहीं पड़ें। टीका पूरी तरह सुरक्षित है। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। अपने मन में किसी प्रकार की भ्रांतियां नहीं पालें। कोरोना महामारी से सुरक्षा के लिए शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण अति आवश्यक है।

chat bot
आपका साथी