सिर्फ नक्सल अभियान ही नहीं पर्यावरण संरक्षण के प्रति भी सजग है सीआरपीएफ

औरंगाबाद। जिला मुख्यालय स्थित सीआरपीएफ मुख्यालय परिसर में रविवार को सीआरपीएफ 47वीं बटालियन के द्वारा पौधारोपण अभियान चलाया गया। पौधारोपण करने के बाद कंपनी कमांडेंट यादराम बुनकर ने कहा कि सीआरपीएफ न सिर्फ नक्सल अभियान में लगी है बल्कि पर्यावरण संरक्षण के प्रति भी सजग है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 10:31 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 10:31 PM (IST)
सिर्फ नक्सल अभियान ही नहीं पर्यावरण संरक्षण के प्रति भी सजग है सीआरपीएफ
सिर्फ नक्सल अभियान ही नहीं पर्यावरण संरक्षण के प्रति भी सजग है सीआरपीएफ

औरंगाबाद। जिला मुख्यालय स्थित सीआरपीएफ मुख्यालय परिसर में रविवार को सीआरपीएफ 47वीं बटालियन के द्वारा पौधारोपण अभियान चलाया गया। पौधारोपण करने के बाद कंपनी कमांडेंट यादराम बुनकर ने कहा कि सीआरपीएफ न सिर्फ नक्सल अभियान में लगी है बल्कि पर्यावरण संरक्षण के प्रति भी सजग है। आज के समय में पौधों की महत्ता को बताते हुए कहा कि पौधे से ही मानव का जीवन बचेगा। पर्यावरण का संरक्षण होगा। कहा कि केवल पौधे लगाना ही हमारा कर्तव्य नहीं है बल्कि इसे देखभाल कर वृक्ष बनाना सबसे महत्वपूर्ण कर्तव्य है। पौधों को अपनी संतान की तरह रक्षा करने की बात कही। कमांडेंट ने बताया कि आने वाली पीढ़ी की सुरक्षा के लिए हर पुरुष व महिलाओं को पौधे लगाने की जरूरत है। कमांडेंट के अलावा सीएमओ डा. ज्योति कुमारी, उप कमांडेंट अंजन कुमार झा, सहायक कमांडेंट आयुष कुमार के अलावा अन्य अधिकारी एवं जवानों ने पौधारोपण की। बताया गया कि गृह मंत्रालय ने सीआरपीएफ को पूरे देश में 1.37 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य दिया है। इस बटालियन के द्वारा इस वर्ष अगस्त के अंत तक 4000 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। अबतक 3500 पौधे लगाया जा चुका है। कमांडेंट ने बताया कि पौधारोपण अभियान को त्योहार की तरह मनाया गया और इसमें आमजनों को भी शामिल किया गया। मुख्यालय परिसर के अलावा जिले के विभिन्न कैंपों के परिसर में भी पौधे लगाए गए। नक्सल क्षेत्र में एसएसबी जवानों ने किया पौधारोपण

संवाद सूत्र, नवीनगर (औरंगाबाद) : प्रखंड के टंडवा थाना क्षेत्र के काला पहाड़ स्थित 29वीं वाहिनी एसएसबी के जवानों ने रविवार को ग्रामीणों के साथ मिलकर पौधारोपण किया। कंपनी के कमांडेंट परमजीत सिंह सलारिया के निर्देश पर एसएसबी जवानों के द्वारा ग्रामीणों के साथ मिलकर नक्सल प्रभावित हरिहर उर्दाना पंचायत के काला पहाड़ तेंदुआ गांव में फलदार व छायादारा पौधे लगाए गए। पौधारोपण के अंतर्गत शीशम, छतवन, नीम, जामुन, अमरूद, आम कटहल सहित कई अन्य पौधे लगाए गए। इस दौरान ग्रामीणों को पौधारोपण के महत्व को बताया गया। जवानों ने बताया कि धरती पर पेड़ों के बिना मानव सहित विभिन्न जीवों का अस्तित्व संभव नहीं है। अधिक से अधिक पेड़ लगाने से प्रदूषण कम होगा। पौधों के बिना धरती पर जीवन की कल्पना बिल्कुल नहीं की जा सकती है। जवानों ने ग्रामीणों को संकल्प दिलाया कि प्रत्येक व्यक्ति अपने आसपास पौधारोपण कर समृद्ध एवं स्वच्छ पर्यावरण तैयार करें ताकि आने वाले भविष्य में नौनिहालों को जीवन जीना आसान हो सके। इस मौके पर पप्पू कुमार यादव, जनेश्वर मालाकार, श्याम बिहारी, विशाल कुमार, बब्लू कुमार सिंह, मुकेश कुमार एवं अन्य ग्रामीण उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी