11 से 3 बजे तक होगा नामांकन, निर्दलीय प्रत्याशियों के लिए 10 प्रस्तावक

11 से 3 बजे तक होगा नामांकन, निर्दलीय प्रत्याशियों के लिए 10 प्रस्तावक
Publish Date:Tue, 29 Sep 2020 07:53 AM (IST) Author: Jagran

गया: गया जिले के सभी 10 विधानसभा सीटों पर चुनाव को लेकर जिला प्रशासन की ओर से हर तरह की तैयारी की जा रही है। 1 अक्टूबर को अधिसूचना जारी हो जाएगी। उसी दिन से सभी 10 विधानसभा सीटों के लिए नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। विधानसभा चुनाव को लेकर अपने-अपने विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाची पदाधिकारी भी नामांकन की तैयारियों में इन दिनों व्यस्त हैं। चुनाव आयोग के निर्देशानुसार सभी आरओ यानि रिटर्निंग अफसर की सहायता के लिए एआरओ की प्रतिनियुक्ति भी की गई है। संबंधित निर्वाची पदाधिकारियों के कार्यालय में उस क्षेत्र के प्रत्याशी अपना नामांकन फार्म नियमानुसार जमा करा सकेंगे। 11 बजे से 3 बजे तक नामांकन के लिए फार्म जमा किया जा सकेगा। ऑनलाइन फार्म भरने की भी व्यवस्था इस बार की गई है। नामांकन प्रक्रिया की बात करें तो राष्ट्रीय अथवा राज्य स्तर पर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रत्याशी को चुनाव लडऩे के लिए नामांकन के समय एक प्रस्ताव का होना अनिवार्य है। वहीं निर्दलीय प्रत्याशियों के लिए 10 प्रस्तावक होने चाहिए। सभी प्रत्याशी नामांकन के लिए आरओ के कक्ष में अधिकतम दो ही व्यक्ति को अपने साथ ले जा सकेंगे। नामांकन फार्म भरने के दौरान निर्वाची पदाधिकारी शपथ पत्र पढ़ाएंगे। चुनाव लड़ रहे सभी प्रत्याशी को यह शपथ पत्र बोलकर पढऩा है। --------- आचार-संहिता का अनुपालन कराने के लिए रहेगी सख्ती, बैरिकेडिग के साथ पुलिस -नामांकन प्रक्रिया के दौरान आचार-संहिता से जुड़े सभी नियमों का अक्षरश:पालन कराने के लिए प्रशासन मुस्तैद दिख रहा है। सभी निर्वाची पदाधिकारी कार्यालय के 200 मीटर के दायरे में कोई भी भीड़ नहीं लगेगी। इसके लिए जगह-जगह बैरिकेडिग की जाएगी। जहां पुलिस बल व मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की जा रही है। नामांकन के दौरान कार्यालय परिसर में किसी भी तरह की नारेबाजी नहीं की जाएगी। ऐसा करना नियमों का उल्लंघन के दायरे में आएगा। ---------- 1 अक्टूबर से कटेगा नाजिर रसीद, सामान्य कोटि के लिए 10 व एससी-एसटी को 5 हजार रुपये लगेंगे -नामांकन से पहले हरेक उम्मीदवार को नाजिर रसीद कटवाना जरूरी होता है। सभी विधानसभा क्षेत्रों में 1 अक्टूबर से नाजिर रसीद कटना शुरू हो जाएगा। जानकारी के अनुसार सामान्य कोटि के उम्मीदवार को 10 हजार रुपए व एससी-एसटी कैटोगरी के उम्मीदवार को शुल्क के रूप में जमा कराना होगा। ---------- पैकेजिग 230-गया शहर विधानसभा के लिए अनुमंडल कार्यालय में लिया जाएगा नामांकन फार्म जासं, गया। निर्वाचन क्षेत्र संख्या 230-गया शहर विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशी गया सदर अनुमंडल कार्यालय में नामांकन फार्म भर सकेंगे। गया शहर के निर्वाची पदाधिकारी सह अनुमंडल पदाधिकारी इंद्रवीर कुमार ने बताया कि नामांकन को लेकर हेल्प डेस्क बनाया गया है। जहां प्रत्याशी नामांकन फार्म आदि से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वहां से उन प्रत्याशियों को चेकलिस्ट उपलब्ध कराया जाएगा। कोई भी उम्मीदवार अधिकतम चार सेटों में नामांकन फार्म भर सकते हैं। गया शहर विधानसभा में नामांकन के दौरान सहायता के लिए चार सहायक निर्वाची पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है। गया सदर बीडीओ, कार्यपालक पदाधिकारी, सदर गया सीडीपीओ व उपनगर आयुक्त को सहायक निर्वाची पदाधिकारी बनाया गया है। दूसरी ओर, वजीरगंज विधानसभा क्षेत्र के लिए नामांकन सदर अनुमंडल कार्यालय परिसर स्थित सदर एलआरडीसी के कार्यालय में होगा। यहां के आरओ नंदकिशोर चौधरी जरूरी तैयारियों में लगे हुए हैं। ------- ग्राफिक्स:

विधानसभा क्षेत्रों के लिए निर्वाची पदाधिकारी व उनका कार्यालय --------- विधानसभा-निर्वाची पदाधिकारी-कार्यालय

गुरुआ-संतोष कुमार(डीआरडीए निदेशक)-डीआरडीए भवन शेरघाटी-उपेंद्र पंडित(एसडीओ)-अनुमंडल कार्यालय इमामगंज-संतोष कुमार श्रीवास्तव(एडीएम विभागीय जांच)- बाराचटी-इष्टदेव महादेव-(डीसीएलआर)-शेरघाटी बोधगया-मनोज कुमार(एडीएम)-कलेक्ट्रेट गया शहर-इंद्रवीर कुमार(एसडीओ)-गया सदर अनुमंडल कार्यालय टिकारी-करिश्मा(एसडीओ)-टिकारी अनुमंडल कार्यालय बेलागंज-सुमन कुमार(डीडीसी)-डीआरडीए भवन अतरी-मनोज कुमार(एसडीओ)-खिजरसराय वजीरगंज-नंदकिशोर चौधरी(डीसीएलआर सदर)-सदर डीसीएलआर कार्यालय

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.