नवादा में दशहरे को लेकर 225 स्थानों पर दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति

दुर्गा पूजा के अवसर पर शरारती उग्रवादी असामाजिक तत्वों पर प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। अफवाह फैलाने पर सुसंगत धाराओं के तहत कठोर कार्रवाई की जाएगी। भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सिविल ड्रेस में सशस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 05:52 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 05:52 PM (IST)
नवादा में दशहरे को लेकर 225 स्थानों पर दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति
दशहरे को लेकर 225 स्थानों पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी व सशस्त्र बलों की प्रतिनियुक्ति

संवाद सहयोगी, नवादा : दशहरा मेला को लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस बाबत जिलाधिकारी यश पाल मीणा व एसपी डीएस सावलाराम ने संयुक्त आदेश जारी कर दिया है। जिले में विधि व्यवस्था संधारण के लिए 225 स्थानों पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी व सशस्त्र बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। संयुक्त आदेश के मुताबिक पूजा पंडालों व आम जनता को कोविड गाइडलाइन का पालन करना होगा।मेला प्रबंधक तथा कार्यकर्ताओं द्वारा कोविड टीका का प्रथम खुराक अवश्य लिया गया हो, इसे सुनिश्चित करने को कहा गया है। महत्वपूर्ण पूजा पंडालों में टीकाकरण एवं कोविड टेस्टिंग का कार्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जाएगा। जिसके लिए सभी मेला प्रबंधक एवं पंडाल निर्माता सुरक्षित जगह उपलब्ध कराने को कहा गया है।

18 वर्ष के ऊपर के व्यक्ति कोविड टीकाकरण अवश्य करवा लें

जिलाधिकारी ने आमजनों से अपील किया है कि दशहरा मेला के पूर्व सभी 18 वर्ष के ऊपर के व्यक्ति कोविड टीकाकरण अवश्य करवा लें, इससे  कोविड का संक्रमण नहीं होगा और निश्चिंत होकर मेला का आनंद लेंगे। पंडाल में सैनिटाइजर का प्रयोग निश्चित रूप से करेंगे। शारीरिक दूरी का अनुपालन करना होगा। मास्क का प्रयोग निश्चित रूप से किया जाए।

जिन स्थानों पर पूर्व में कोई घटना घटित हुई है, उस स्थल पर चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है एवं सीनियर अधिकारियों की देखरेख में विधि व्यवस्था संधारण किया जाएगा। दुर्गा पूजा के अवसर पर शरारती, उग्रवादी, असामाजिक तत्वों पर प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। अफवाह फैलाने पर सुसंगत धाराओं के तहत कठोर कार्रवाई की जाएगी। अफवाह की सूचना मिलते ही अधिकारी खंडन  करना सुनिश्चित करेंगे। सभी अधिकारी स्थानीय गुप्त सूचना एकत्र करेंगे। 

24 घंटे लगातार काम करेगा नियंत्रण कक्ष

जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना  समाहरणालय के सभाकक्ष में की गई है, जो 12 से 16 अक्टूबर तक 24 घंटे कार्यरत रहेगा। जिला नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 06324-212142, 212443, 212444, 212445 है। जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी डॉ. कारी प्रसाद महतो नियंत्रण कक्ष के वरीय प्रभार में रहेंगे। स्ट्राइङ्क्षकग मजिस्ट्रेट के रूप में डीपीआरओ सत्येंद्र प्रसाद को प्रतिनियुक्त किया गया है। आपातकालीन स्थिति में अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस प्राधिकारी लगातार जिला नियंत्रण कक्ष से संपर्क स्थापित करते रहेंगे। जिला नियंत्रण कक्ष के पास  अग्निशमन दस्ता तैनात किया गया है, जिसका दूरभाष संख्या 06324-212586 और मोबाइल नंबर 9931957989 है। चिकित्सा व्यवस्था उपलब्ध कराई गई है। विद्युत व्यवस्था के लिए फ्यूज कॉल सेंटर की स्थापना की गई है जिसका मोबाइल संख्या 7033095811 है।

सादे लिबास में तैनात रहेंगे पुलिस बल

भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सिविल ड्रेस में सशस्त्र पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है, जो पल-पल पर पैनी निगाह बनाए रखेंगे एवं विधि व्यवस्था का संधारण करना सुनिश्चित करेंगे। अनुमंडल पदाधिकारी नवादा सदर और रजौली को निर्देश दिया गया है कि सभी पूजा समिति के साथ संपर्क स्थापित कर पंडाल के आसपास ही सीसीटीवी, कैमरा एवं वीडियो वीडियोग्राफी लगाना सुनिश्चित करेंगे।16 अक्टूबर को मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन के अवसर पर शोभिया मंदिर नवादा के समीप कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा।अपर समाहर्ता उज्जवल कुमार सिंह अकबरपुर प्रखंड की विधि व्यवस्था के संपूर्ण प्रभार में रहेंगे। डीडीसी वैभव चौधरी एवं डीएसपी मुख्यालय अनिल कुमार जिले की विधि व्यवस्था के संपूर्ण प्रभार में रहेंगे। 

chat bot
आपका साथी