नवादा में नकली नोट लाकर बेच रहा था शातिर, जेवरात व बाइक भी पुलिस ने किया बरामद, एक‍ गिरफ्तार

पुलिस ने सड़क लूट और जेवर दुकानों में चोरी की घटनाओं में शामिल अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश किया है। गिरोह के एक शातिर सदस्य जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के उत्तर बाजार वारिसलीगंज निवासी सुबोध कुमार के पुत्र सागर कुमार को गिरफ्तार किया गया है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Thu, 20 May 2021 05:59 PM (IST) Updated:Thu, 20 May 2021 05:59 PM (IST)
नवादा में नकली नोट लाकर बेच रहा था शातिर, जेवरात व बाइक भी पुलिस ने किया बरामद, एक‍ गिरफ्तार
पुलिस गिरफ्त में आरोपित और जब्‍त किए गए जेवरात। जागरण।

संवाद सहयोगी, नवादा। पुलिस ने सड़क लूट और जेवर दुकानों में चोरी की घटनाओं में शामिल अंतरराज्यीय गिरोह का पर्दाफाश किया है। गिरोह के एक शातिर सदस्य जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के उत्तर बाजार वारिसलीगंज निवासी सुबोध कुमार के पुत्र सागर कुमार को गिरफ्तार किया गया है। उसकी गिरफ्तारी नवादा नगर थाना क्षेत्र के पार नवादा अंबेडकर मोहल्ला में ओमप्रकाश पंडित के घर से हुई।

उसकी निशानदेही पर वारिसलीगंज स्थित आवास से चार हजार रुपये का नकली नोट, 90 हजार रुपये नगद, दो बाइक, तीन जोड़ी चांदी का पायल, एक मंगलसूत्र समेत बड़ी मात्रा में आर्टफिशियल जेवर बरामद किया गया। गुरुवार को नगर थाना में सदर एसडीपीओ उपेंद्र प्रसाद ने प्रेस वार्ता कर पूरी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गिरोह में कुल छह सदस्य हैं। जिसमें चार सदस्य औरंगाबाद और एक नवादा जेल में पहले से बंद है। उन्होंने बताया कि सागर पहले से ही रडार पर था। तकनीकी जांच में उसकी संलिप्तता सामने आई थी। जिसके बाद उसकी गिरफ्तारी के लिए प्रयास चल रहा था। गुप्त सूचना मिलने पर सदर एसडीपीओ के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया। जिसके बाद उसे गिरफ्तार किया गया। छापेमारी दल में सर्किल इंस्पेक्टर नेयाज अहमद, मुफस्सिल थानाध्यक्ष लालबिहारी पासवान, नगर थानाध्यक्ष नरोत्तम, एसआइ मुकेश कुमार शामिल थे।

यूपी के मेरठ का रहने वाला चार अपराधी औरंगाबाद में है बंद

एसडीपीओ ने बताया कि इस गिरोह के चार अपराधी यूपी के मेरठ के रहने वाले हैं। मेरठ के किथैर थाना क्षेत्र के ललियान गांव निवासी मो. इलियास का पुत्र मो. वारिस, किथैर गांव निवासी मो. निसार का पुत्र मो. अनिस, मो. रियाजुल का पुत्र मो. नासिर और मो. सफीक का पुत्र मो. तारिक औरंगाद जेल में बंद है। इसी साल 2 फरवरी को औरंगाबाद के मदनपुर थाना क्षेत्र में ट्रक से चीनी लूट की घटना में चारों को गिरफ्तार किया गया था। नवादा जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र से चीनी की बोरी बरामद हुई थी। वहीं जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के कुंभी गांव निवासी गणपत साव का पुत्र विक्की नवादा जेल में बंद है। सभी अपराधियों को रिमांड पर लेकर पूछताछ की जाएगी।

लूट व चोरी की घटनाओं में स्वीकार की संलिप्तता

एसडीपीओ ने बताया कि गिरफ्तार अपराधी ने नवादा, नालंदा, औरंगाबाद, गया, पटना में सड़क लूट और चोरी की कई घटनाओं में संलिप्तता स्वीकार की है। मुख्य रूप से मेरठ के चारों अपराधी लूट की वारदात को अंजाम देते थे और सागर लूट के सामान को बाजार में बेचता था। वारिसलीगंज में इसकी कास्मेटिक की दुकान है। एसडीपीओ ने बताया कि जिले के मुफस्सिल और धमौल थाना क्षेत्र में जेवर की दुकानों में चोरी की घटनाओं में इसकी संलिप्तता थी। इसके अलावा पटना जिले के बख्तियारपुर थाना क्षेत्र में ट्रक से ट्रांसपोर्ट सामान लूट, वारिसलीगंज थाना क्षेत्र में एनडीपीएस एक्ट से जुड़ी घटना, नालंदा जिले के सोहसराय थाना क्षेत्र के ट्रक से 725 कार्टन सोया तेल की लूट, औरंगाबाद जिले के मदनपुर थाना क्षेत्र से ट्रक से 500 बोरा चीनी की लूट, नालंदा जिले के भागन बिगहा ओपी क्षेत्र से ट्रक से परचून के सामान की लूट की घटनाओं में भी अपनी संलिप्तता स्वीकार की है।

डोभी में लूटी गई थी बरामद आर्टिफिशियल जेवर

एसडीपीओ ने बताया कि सागर के घर से बरामद आर्टिफिशियल जेवर को पिछले साल दिसंबर महीने में गया जिले के डोभी से लूटा गया था। डोभी में खड़े ट्रक का तिरपाल काटकर अपराधी गिरोह ने पूरा सामान गायब कर दिया था। हालांकि इस मामले में प्राथमिकी नहीं दर्ज कराई गई थी। जिसके कारण यह पता नहीं चल सका है कि यह सामान किसका था। उन्होंने बताया कि इस संदर्भ में नगर थाना में प्राथमिकी दर्ज की जा रही है।

chat bot
आपका साथी