नवादा: जंगली इलाके में पांच देसी महुआ शराब फैक्ट्री को पुलिस ने किया ध्वस्त, महिला धंधेबाज गिरफ्तार, पांच हजार लीटर शराब बहाई

देसी महुआ शराब का पांच भट्टी ध्वस्त। पुलिस ने मौके से पांच बाइक 200 लीटर देसी महुआ शराब और शराब बनाने के कई उपकरण जब्त किया। पांच हजार लीटर जावा महुआ नष्ट किया। एक महिला शराब धंधेबाज गिरफ्तार। बाकी के धने जंगलों में फरार।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 09:39 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 09:51 AM (IST)
नवादा:  जंगली इलाके में पांच देसी महुआ शराब फैक्ट्री को पुलिस ने किया ध्वस्त, महिला धंधेबाज गिरफ्तार, पांच हजार लीटर शराब बहाई
शराब फैक्‍ट्री ध्‍वस्‍त कर शराब नष्‍ट करती पुलिस। जागरण फोटो।

रजौली(नवादा), संवाद सहयोगी। मंगलवार की देर शाम थाना क्षेत्र के हरदिया पंचायत के जमुनदहा गांव के जंगली इलाके में पुलिस ने पांच देसी महुआ शराब की मिनी फैक्ट्री को ध्वस्त कर दिया। मौके से पांच बाइक सहित शराब बनाने के कई उपकरण को जब्‍त कर लिया गया। एक महिला शराब धंधेबाज को गिरफ्तार किया गया है। अन्य सभी लोग घने जंगल में भागने में सफल रहे।

प्रभारी थानाध्यक्ष फिरोज आलम ने बताया कि सूचना मिल रही थी कि जमुनदहा गांव के जंगली इलाके में बड़े पैमाने पर देसी महुआ शराब का धंधा हो रहा है। इसी सूचना के आलोक में मंगलवार की शाम इंस्पेक्टर दरबारी चौधरी, एसआई मदन कुमार सिंह के नेतृत्व में एक टीम बनाई गई और छापेमारी की गई। छापेमारी के दौरान 5 देसी महुआ शराब की भठ्ठी को ध्वस्त किया गया। मौके से 200 लीटर निर्मित देसी महुआ शराब, 80 किलो महुआ,पांच बड़ा तसला, चार छोटा तसला, चार शराब बनाने वाली मशीन, पांच मोटरसाइकिल बरामद किया गया है। मौके पर पांच हजार लीटर जावा महुआ को बहा दिया गया है। जबकि शराब भट्टी पर शराब छुड़ाने के काम कर रहे जमुनदहा गांव के रामेश्वर सिंह की पत्नी गीता देवी को गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में उत्पाद अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की जा रही है।

उन्‍होंने बताया कि इस क्षेत्र में देसी महुआ शराब के धंधा करने वाले लोगों के बारे में पता लगाया जा रहा है। उन लोगों के विरुद्ध भी कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब हो कि रजौली थाना क्षेत्र के जंगली इलाके में बड़े पैमाने पर देसी महुआ शराब का धंधा फल फूल रहा है। ऐसा नहीं है कि स्थानीय पुलिस कार्रवाई नहीं करती है। पुलिस ने कार्रवाई के बावजूद भी पहाड़ी की चोटी दर्जनों किलोमीटर घने जंगल में शराब के धंधे बाज शराब का धंधा करते हैं। पुलिस जंगल और पहाड़ी की वजह से काफी फूंक-फूंक कर जंगल में करवाई करती है, क्योंकि रजौली नक्सल प्रभावित एरिया  है।  आए दिन यहां नक्सलियों की गतिविधि जंगल में होती रहती है।

chat bot
आपका साथी