Nawada News: रोह पुलिस ने किया बड़ा काम, कई शराब कारोबारियों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ा

रोह पुलिस शराब कारोबारियों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने का कर रही है। भूपेश नगर के महादलित टोले एवं रुपौ थाना अंतर्गत अजय नगर दोनों बस्तियों में काफी मात्रा में शराब बनाई जाती थी। पुलिस की पहल पर यहां शराब कारोबार बंद हो गया।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 06:52 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 06:52 AM (IST)
Nawada News: रोह पुलिस ने किया बड़ा काम, कई शराब कारोबारियों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ा
रोह थाना में आत्‍म समर्पण के बाद शराब कारोबारियों को वस्‍त्र देकर सम्‍मानित किया गया, जागरण फोटो।

रोह (नवादा), संवाद सूत्र। रोह पुलिस शराब कारोबारियों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने का कर रही है। इसके लिए पुलिस ने जागरूकता कार्यक्रम चला रखा है। थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम भूपेश नगर के महादलित टोले एवं रुपौ थाना अंतर्गत अजय नगर जो पहाड़ के तलहटी पर अवस्थित है, दोनों बस्तियों में काफी मात्रा में शराब बनाई जाती थी। यहां महुआ शराब का कारोबार काफी जोर-शोर से किया जा रहा था। यहां के कई लोगों के विरूद्ध थाने में प्राथमिकी भी दर्ज है।  दो माह के अंदर  रोह प्रशासन द्वारा भूपेश नगर एवं उसके आसपास के क्षेत्रों में छापेमारी  कर छह भठ्ठी को ध्वस्त कर 6000  लीटर महुआ गुड का जावा, 20 लीटर चुलाई महुआ शराब  नष्ट किया गया तथा शराब बनाने के उपकरण तथा अन्य सामान बरामद किया गया। 

इसके बाद शराबबंदी कानून के सफल क्रियान्वयन हेतु पुलिस अधीक्षक  नवादा के आदेशानुसार पकरीबरावां अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी ,पकरीबरावां  पुलिस निरीक्षक, थाना अध्यक्ष रोह एवं रूपौ  सह अन्य पुलिस पदाधिकारी  की अध्यक्षता में  ग्राम भुपेश नगर एवं ग्राम अजय नगर में अवैध शराब कारोबार के विरुद्ध जन-जागरूकता अभियान चलाया गया एवं आसपास के ग्रामीणों के बीच बैठक का  आयोजन कर शराब से  होने वाले नुकसान के बारे में बताया गया। सभी से शराब का कारोबार छोड़कर विकास की मुख्यधारा से जुड़ने हेतु अपील की गई। जिसके परिणाम स्वरूप  कांड संख्या -140/21 के अभियुक्त भूपेश नगर के निवासी शिवचरण राजवंशी एवं उमेश राजवंशी ने स्वेच्छा से बिना भय- दबाव के रोह थाना में आत्मसमर्पण किया । दोनों को वस्त्र देकर पुरस्कृत  किया गया । इतना ही नहीं नवादा पुलिस के प्रयास से एक दर्जन शराब के अभियुक्त ने न्यायालय में  आत्मसमर्पण किया है।

ताज़्जुब की बात यह है कि पुलिस प्रशासन की पहल पर इन गांवों में अब कई माह से शराब बनाने का कार्य बंद है।  शराब कारोबारी समाज के मुख्य धारा से जुड़ रहे हैं।

chat bot
आपका साथी