नवादा के किसान की बेटी आरती ने देश को रग्‍बी चैम्पियनशिप में दिलाया रजत पदक, जोरदार स्‍वागत की तैयारी

बिहार के वारिसलीगंज की आरती और मुजफ्फरपुर की सपना ने ताशकंद में आयोजित अंडर 18 बालिका एशियन रग्बी चैंपियनशिप में रजत पदक जीतकर देश को गौरवान्वित किया है । वतन लौट रही दोनों होनहार बेटियों का देशभर के कई स्थानों में शानदार स्वागत की तैयारी की गई है।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 06:50 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 10:02 AM (IST)
नवादा के किसान की बेटी आरती ने देश को रग्‍बी चैम्पियनशिप में दिलाया रजत पदक, जोरदार स्‍वागत की तैयारी
नवादा जिले के वारिसलीगंज में साधारण किसान के घर में जन्मी आरती ने देश को दिलाया रजत पदक। जागरण फोटो।

वारिसलीगंज (नवादा), संवाद सूत्र।  साधारण किसान के घर में जन्मी आरती कुमारी ने अंडर 18 रग्बी चैंपियनशिप बालिका वर्ग की अंतराष्ट्रीय टीम को सफलता दिलाने में अहम योगदान दिया है। आरती ने पूरे टूर्नामेंट में बेहतर प्रदर्शन करते हुए भारत के लिए सबसे ज्यादा स्कोर प्राप्त किया है। जिस कारण बेस्ट स्कोरर का खिताब भी होनहार खिलाड़ी के नाम रहा। आरती  नवादा जिले के वारिसलीगंज पटेल नगर निवासी संजय कुमार और गृहणी मंजू देवी की पुत्री हैं।

 वारिसलीगंज की आरती और मुजफ्फरपुर की सपना ने ताशकंद में आयोजित अंडर 18 बालिका एशियन रग्बी चैंपियनशिप में भारत के तरफ से खेलते हुए देश के लिए रजत पदक हासिल करने में सफल रही। पूरी टीम ने रग्‍बी चैंपियनशिप में देश के लिए रजत पदक जीतकर देश को गौरवान्वित किया है। रजत पदक लेकर वतन लौट रही पूरी टीम सहित दोनों होनहार बालिका का देशभर के कई स्थानों में शानदार स्वागत की तैयारी की गई है। किसान पिता ने बताया कि दिल्ली ,भुवनेश्वर ,पटना, मुजफ्फरपुर, नवादा आदि स्थानों पर सम्मानित किए जाने की सूचना मिली है।

बता दें कि  पकरीबरावां प्रखंड के ओरानी गांव में पली-बढ़ी 18 वर्षीय आरती की दसवीं तक की पढ़ाई कोनन्दपुर हाई स्कूल से पूरी की है। मैट्रिक बोर्ड की परीक्षा प्रथम श्रेणी से पास करने के बाद वारिसलीगंज नगर के महिला महाविद्यालय से इंटर परीक्षा 2020 में पास की है। जिसका नामांकन पार्ट वन में अभी होना बाकी है। किसान पिता ने बताया कि सबसे छोटी पुत्री आरती बचपन से ही पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद में होनहार थी। यही कारण है कि प्रखंड से लेकर जिला व राज्य के कई खेल प्रतियोगिताओं में सफलता प्राप्त किया है। बताया कि गया कि आरती को बचपन से ही रग्बी खेल के प्रति आकर्षण देखकर परिवार वालों का भरपूर सहयोग मिलता रहा है। कोच विक्रम कुमार के नेतृत्व में आरती ने लगातार सफलता प्राप्त की है। 

अंडर-18 बालिका एशियन रग्बी चैंपियनशिप में चयन के बाद 18 और 19 सितंबर को उज्‍बेकिस्तान के ताशकंद में आयोजित पहला मैच भारत कजाकिस्तान के बीच था। जिसमें हार का सामना करना पड़ा। जबकि दूसरा मैच किरकिस्तान से शानदार वापसी कर सेमीफाइनल में कजकिस्तान को हराकर फाइनल में स्थान बना लिया। फाइनल मैच यूएई के साथ खेला गया जिसमें आरती के शानदार प्रदर्शन के बावजूद भारत को रजत पदक पर संतोष करना पड़ा। आरती की इस सफलता पर नवादा जिलेवासियों समेत वारिसलीगंज क्षेत्र  के खेल प्रेमियों में खुशी का माहौल है। क्षेत्र के बुद्धिजीवियों, शिक्षाविदों एवं खेलप्रेमियों ने आरती कुमारी को अपनी बधाई एवं शुभकामनाएं दिया है।

chat bot
आपका साथी