Navratri 2021: मां मुंडेश्‍वरी में उमड़ रहा भक्‍तों का हुजूम, डीएम-एसपी ने लिया व्‍यवस्‍था का जायजा

देश के अति प्राचीन आदिशक्ति के रूप में विख्यात प्रखंड के रामगढ़ पंचायत के पवरा पहाड़ी की शृंखला पर स्थित माता मुंडेश्वरी मंदिर में भक्‍तों की भीड़ लगी रहती है। नवरात्र पर यहां दूर-दूर से माता का दर्शन करने के लिए लोग पहुंच रहे हैं।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 09:40 AM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 09:40 AM (IST)
Navratri 2021: मां मुंडेश्‍वरी में उमड़ रहा भक्‍तों का हुजूम, डीएम-एसपी ने लिया व्‍यवस्‍था का जायजा
मुंडेश्‍वरी मंदिर का जायजा लेने पहुंचे डीएम और एसपी। जागरण

भगवानपुर (कैमूर), संवाद सूत्र। देश के अति प्राचीन आदिशक्ति के रूप में विख्यात प्रखंड के रामगढ़ पंचायत के पवरा पहाड़ी की शृंखला पर स्थित माता मुंडेश्वरी मंदिर में भक्‍तों की भीड़ लगी रहती है। नवरात्र पर यहां दूर-दूर से माता का दर्शन करने के लिए लोग पहुंच रहे हैं। भीड़भाड़ को देखते हुए डीएम नवदीप शुक्ला, एसपी राकेश कुमार सहित अन्य पदाधिकारियों ने यहां की व्‍यवस्‍था का जायजा लिया। पदाधिकारियों ने मंदिर के चारों तरफ घूम कर श्रद्धालुओं से भी बातचीत की। मंदिर समिति के सचिव अशोक सिंह से व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त की। सचिव ने वरीय पदाधिकारियों को बताया कि सप्तमी, अष्टमी एवं नवमी के दिन काफी भीड़ होती है। इसके चलते सुरक्षा की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए। मौके पर डीएफओ विकास अहलावत, एसडीएम प्रिय रंजन राजू व एसडीपीओ सुनीता कुमारी भी मौजूद रहीं। 

पूजा पंडालों में कोरोना मानकों का ध्‍यान जरूरी 

समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में सोमवार को डीएम नवदीप शुक्ला एवं एसपी राकेश कुमार की संयुक्त अध्यक्षता में दुर्गा पूजा में विधि व्यवस्था संधारण के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की गई। जिसमें दुर्गा पूजा के अवसर पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।बैठक में बताया गया कि पंचायत आम निर्वाचन 2021 में आदर्श आचार संहिता लागू है एवं कोविड 19 को देखते हुए दुर्गा पूजा का आयोजन होना है। डीएम ने आमजन से कोविड-19 के निर्धारित मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करते हुए त्योहारों को मनाने की अपील की है। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं थानाध्यक्षों को अपने क्षेत्र अंतर्गत पंडालों में मानक का अनुपालन कराने का निर्देश दिया गया। जिसमें पंडाल में सीसीटीवी का अधिष्ठापन आवश्यक है।

राजनैतिक पोस्‍टर लगाने पर रोक 

पंडाल के पास किसी राजनैतिक पोस्टर या धार्मिक भावना भड़काने वाले पोस्टर नहीं लगाए जाएं। पंडाल में धार्मिक भावना भड़काने वाले या अश्लील गाना बजाने पर प्रतिबंध रहेगा। पूजा के दौरान डीजे या जुलूस निकालने पर प्रतिबंध रहेगा। मेला एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं होगा। सुरक्षा के दृष्टिकोण से पंडाल के आसपास आतिशबाजी नहीं होगी। रावण वध के आयोजन का कार्यक्रम प्रतिबंधित रहेगा। दोनों अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को अपने क्षेत्र अंतर्गत विधि व्यवस्था संधारण के लिए नियमित अनुश्रवण करने की बात कही गई। इस अवसर पर जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना आपदा प्रबंधन शाखा, कैमूर में की गई है। जिसका दूरभाष संख्या 06189- 222080 है। 

chat bot
आपका साथी