17 माह के बाद खुला गया का नवोदय विद्यालय जेठियन, एक ही बेंच पर बैठे दिखे 3 छात्र, नहीं हो रहा कोविड गाइडलाइन का पालन

गया के मोहड़ा प्रखंड के जेठियन गांव में स्थित नवोदय विद्यालय पिछले वर्ष लॉकडाउन के कारण 23 मार्च 2020 को बंद हो गया था। जिसके बाद 1 सितंबर 2021 से पुनः पठन-पाठन कार्य शुरू किया गया है। हालांकि जूनियर छात्रों का ऑनलाइन क्लास जारी रहेगा।

By Prashant Kumar PandeyEdited By: Publish:Thu, 02 Sep 2021 04:27 PM (IST) Updated:Thu, 02 Sep 2021 04:27 PM (IST)
17 माह के बाद खुला गया का नवोदय विद्यालय जेठियन, एक ही बेंच पर बैठे दिखे 3 छात्र, नहीं हो रहा कोविड गाइडलाइन का पालन
गया जिले के मोहड़ा प्रखंड के जेठियन नवोदय विद्यालय में एक बेंच पर तीन छात्र

संवाद सूत्र, अतरी (गया) : गया जिले के मोहड़ा प्रखंड के जेठियन गांव में स्थित नवोदय विद्यालय पिछले वर्ष लॉकडाउन के कारण 23 मार्च 2020 को बंद हो गया था। जिसके बाद 1 सितंबर 2021 से पुनः पठन-पाठन कार्य शुरू किया गया है। नवोदय विद्यालय के प्राचार्य एनके सिंह ने बताया कि नवोदय विद्यालय में नवीं कक्षा से बारहवीं कक्षा के छात्रों की पढ़ाई 1 सितंबर से शुरू हो गई है। विद्यालय 23 मार्च 2020 से लॉकडाउन  के कारण बंद रहा जो लगभग 17 माह के बाद खुला है और अब 1 सितंबर से पुनः पढ़ाई शुरू हो गई है। हालांकि इस दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन नहीं होता दिखाई दिया। एक ही बेंच पर 3 छात्र बैठे देखे गए।

जूनियर छात्रों का ऑनलाइन क्लास जारी रहेगा

जूनियर छात्र अभी भी विद्यालय खुलने का इंतजार कर रहे हैं। उनलोगों का क्लास अभी भी ऑनलाइन के माध्यम से कराया जा रहा है। जब तक उन लोग के लिए भी क्लास शुरू नहीं हो जाती है तब तक ऑनलाइन क्लास जारी रहेगा। नवोदय विद्यालय जेठियन में सिमडेगा झारखंड के छात्र के साथ-साथ भोजपुर शेरघाटी सुपौल जहानाबाद एवं नवादा के छात्र-छात्राएं अध्ययनरत है। विद्यालय सुचारू रूप से संचालित हो गया है । तथा पठन-पाठन कार्य हो रहा है। कक्षा नवीं से बारहवीं तक कुल 570 विद्यार्थी हैं। जिनकी पढ़ाई 1 सितंबर से शुरू हो गई तथा कक्षा छठी से आठवीं तक 240 विद्यार्थी हैं जो अभी भी घर पर रहकर ऑनलाइन के माध्यम से पढ़ाई कर रहे हैं प्राचार्य एनके सिंह ने बताया कि हमारे विद्यालय में 24 शिक्षक हैं। 

नेटवर्क प्रॉब्लम और स्मार्टफोन नहीं होने से होती थी काफी परेशानी

बारहवीं कक्षा के विद्यार्थी संकेत कुमार राहुल कुमार ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान हमलोग का विद्यालय बंद हो जाने के बाद ऑनलाइन के माध्यम से पढ़ाई जारी रहा लेकिन ऑनलाइन क्लास में सबसे बड़ी समस्या नेटवर्क समस्या थी गांव में नेटवर्क प्रॉब्लम रहने के आवाज साफ से सुनाई नहीं देती थी तथा कुछ विद्यार्थियों ने बताया कि हम लोग के पास स्मार्टफोन नहीं रहने के कारण हमलोग का ऑनलाइन क्लास नहीं हो पाया । 17 माह से विद्यालय बंद रहने से हम लोगों को बहुत नुकसान हुआ है। 11वीं कक्षा की पढ़ाई समाप्त हो गई और हम लोग कुछ पढ़ भी नहीं पाए। 

1 वर्ष से विद्यालय के प्राचार्य कोई नहीं थे, बहुत सारा कार्य पड़ा था पेंडिंग

छात्र छात्राओं ने बताया कि विद्यालय में पोताई एवं साफ सफाई का कार्य नहीं हुआ है जिससे मच्छरों का प्रकोप बढ़ा हुआ है । भोजन पदार्थ भी अच्छा से नहीं मिल रहा है ।इस संबंध में विद्यालय प्राचार्य एनके सिंह  ने बताया कि 1 वर्ष से विद्यालय के प्राचार्य कोई नहीं थे जिसके कारण बहुत सारा कार्य पेंडिंग में पड़ा हुआ था। अब मेरे आने के बाद कार्य युद्ध स्तर पर जारी है बहुत जल्द सब कुछ ठीक हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी