दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय के मालवीय भवन में बने मल्टी-कैमरा मुक्स स्टूडियो का हुआ उद्घाटन

दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय के शिक्षा विद्यापीठ और मीडिया विभाग द्वारा संयुक्त रुप से तैयार स्टूडियो बिहार का अपनी तरह का पहला स्टूडियो है। स्टूडियो के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील अम्बेकर रहे।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Thu, 25 Mar 2021 05:04 PM (IST) Updated:Thu, 25 Mar 2021 05:04 PM (IST)
दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय के मालवीय भवन में बने मल्टी-कैमरा मुक्स स्टूडियो का हुआ उद्घाटन
मालवीय भवन में बने मल्टी-कैमरा मुक्स स्टूडियो का उद्घाटन करते अतिथि। जागरण।

संवाद सहयोगी, टिकारी (गया)। दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय के शिक्षा विद्यापीठ और मीडिया विभाग द्वारा संयुक्त रुप से तैयार स्टूडियो बिहार का अपनी तरह का पहला स्टूडियो है। स्टूडियो के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील अम्बेकर रहे। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. हरिश्चंद्र सिंह राठौर एवं सुनील अम्बेकर के द्वारा इस स्टूडियो का उद्घाटन किया गया।

उद्घाटन के बाद मीडिया विभाग के सहायक प्रोफेसर डॉ. रवि सूर्यवंशी ने मुख्य अतिथि और कुलपति राठौर को स्टूडियो के सभी उपकरणों की जानकारी दी। इसके साथ ही अतिथियों ने स्टूडियो के कुछ उपकरणों को चला कर उसकी बारीकियों को भी समझा। मुख्य अतिथि सुनील अम्बेकर ने इस दौरान एक साक्षात्कार की रिकॉर्डिंग भी की। साक्षात्कार में बोलते हुए उन्होंने कहा कि ऐसे स्टूडियो में काम करना यहां के छात्रों का सौभाग्य होगा। बिहार में अभी कौशल विकास की कमी है, वहाँ पर इस आधुनिक स्टूडियो के उपकरणों द्वारा बच्चे अपने कौशल विकास और तकनीकी ज्ञान को निखार सकेंगे।

इस कार्यक्रम के दौरान मीडिया विभाग के अध्यक्ष प्रो. आतिश पराशर ने कहा कि अभी हम विश्वविद्यालय में विभिन्न विषयों पर व्याख्यान की रिकॉर्डिंग करेंगे और आने वाले समय में विश्वविद्यालय के बाहर व्याख्यान और अन्य कार्यक्रमों का प्रसारण भी करेंगे। ये सभी गतिविधियां हम अपने छात्रों के द्वारा करवाने का भी प्रयास करेंगे। जिससे विश्वविद्यालय के छात्रों का तकनीकी तौर पर विकास हो सके। उद्घाटन कार्यक्रम में मौजूद शिक्षा विद्यापीठ के अध्यक्ष प्रो. कौशल किशोर ने कहा कि हमने इस राज्य में एक ऐसा स्टूडियो बनाया है, जिसकी चर्चा हर कोई कर रहा है। आने वाले समय में यह ऑनलाइन-शिक्षण के लिए अत्यधिक सहायक होगा, जिसकी सेवाएं गया जिले के साथ ही पूरे बिहार में फैलेंगी।

विश्वविद्यालय के जनसम्पर्क अधिकारी मुदस्सिर आलम ने बताया कि लगभग दो करोड़ रुपए लागत से भी अधिक में बना यह स्टूडियो सभी अति-आधुनिक सुविधाओं  से लैस है। पूरी तरह से साउन्ड प्रूफ इस स्टूडियो में वर्चुवल और रियल सेट बने हुए हैं। इस स्टूडियो की सबसे महत्वपूर्ण सुविधा यह है कि यहाँ से किसी भी कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जा सकता है।

उद्धघाटन सत्र के अंत में कुलपति प्रो. राठौर ने विभाग के सभी शिक्षकों व छात्रों को बधाई दी। इसके बाद मुख्य अतिथि ने अपने विचार और अनुभवों को विश्वविद्यालय के स्मृति-पत्रिका में अंकित किया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलसचिव कर्नल राजीव कुमार सिंह, प्रॉक्टर प्रो. उमेश कुमार सिंह के साथ शिक्षा एवं मीडिया विभाग के शिक्षकगण और छात्र भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी