मानपुर के मुफस्सिल मोड़ की जाम से है पहचान

गया शहर के व्यस्त इलाका मानपुर मोफस्सिल मोड़ पर जाम हर दिन की आम बात है। इस जाम से निजात दिलाने के लिए फ्लाईओवर ब्रिज बनाने की जरूरत है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 11:15 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 11:15 PM (IST)
मानपुर के मुफस्सिल मोड़ की जाम से है पहचान
मानपुर के मुफस्सिल मोड़ की जाम से है पहचान

गया : शहर के व्यस्त इलाका मानपुर मोफस्सिल मोड़ पर जाम हर दिन की आम बात है। इस जाम से निजात दिलाने के लिए फ्लाईओवर ब्रिज बनाने की जरूरत है। यहां के तीन मोहानी से लेकर अबगीला और जगजीवन कॉलेज रोड तक भयानक जाम देखने को मिलता है। जहां से मानपुर मेन बाजार, खिजरसराय, बायपास रोड, पटना, वजीरगंज, नवादा, राजगीर, बिहारशरीफ समेत आदि जगहों के लिए छोटी-बड़ी गाड़ियां गुजरती है। अगर, मोफस्सिल मोड़ से राजगीर, नवादा और बिहारशरीफ की ओर अनजान राहगीर वाहनों से जा रहे हैं तो 10 मिनट का रास्ता घंटे भर में तय करेंगे।

बता दें कि राहगीरों को जाम से निजात दिलाने में ट्रैफिक पुलिस कोई कसर नहीं छोड़ती है। हर 10 से 15 मिनट पर जाम लगने से पुलिस भी परेशान हो जाती है। स्थानीय दुकानदारों का कहना है कि मानपुर मोफस्सिल मोड़ पर जाम की समस्या का एक ही कारण प्रमुख है। यहां पर आटो स्टैंड नहीं है। चालकों के द्वारा तीन मोहानी पर ही सड़क पर लगाकर सवारी बैठाना शुरू कर दिया जाता है। चालकों को जाम लगने से लोगों को होने वाली परेशानी की चिता नहीं है। सिर्फ अपनी कमाई से ही मतलब है। खास बात यह है कि पुलिस प्रशासन का भी चालकों को डर नहीं है। चाहें जितना ट्रैफिक पुलिस के द्वारा जाम लगने पर डंडा चलाया जाए, सड़क पर ही ऑटो को खड़ाकर सवारी को बैठाना है। वहीं, मोफस्सिल मोड़ के पास ही मोफस्सिल थाना भी है जहां पुलिस प्रशासन का हमेशा आना-जाना लगा रहता है।

------------------

राजगीर, नवादा व बिहारशरीफ जाने के लिए शहर का है बस स्टैंड

शहर के प्रमुख जगहों में एक मानपुर मोफस्सिल मोड़ है। राजगीर, नवादा व बिहारशरीफ जाने वाले लोगों के लिए शहर का एकमात्र बस स्टैंड है। जहां शहर के विभिन्न इलाकों से लोगों का आना-जाना लगा रहता है। शहर से मानपुर सिक्स लेन पुल पार कर मोफस्सिल मोड़ पहुंचते है। जहां हर दिन 10 से 15 मिनट पर लगने वाले जाम से गुजरना पड़ता है। इसके बाद ही बस में बैठकर सफर करने पर मजबूर है। वहीं, स्थानीय दुकानदार दीपक कुमार ने बताया कि सुबह से देर शाम तक जाम की समस्या रहती है। जाम के कारण ग्राहकों को आने-जाने में भी परेशानी होती है।

--------------------

बच्चों के स्कूल बस चलने पर कुछ देर के लिए आवागमन होता है बंद

शहर के अतिव्यस्त मानपुर मोफस्सिल मोड़ से शहर से जगजीवन कॉलेज मार्ग, नवादा मार्ग एवं मानपुर बाजार मार्ग पर बच्चों के स्कूल बस गुजरती है तो कुछ देर के लिए तो आवागमन ही बंद हो जाती है। सुमित कुमार सिंह ने बताया कि मानपुर सिक्स लेन पुल पार करने के बाद छोटे वाहन से जेजे कॉलेज जाना है तो जाम लगने पर करीब एक घंटा लग जाता है। इस मोड़ पर जाम की समस्या आम है। राज मार्केट स्थित एक दुकानदार प्रभात कुमार का कहना है कि ट्रैफिक पुलिस के बावजूद जाम से परेशानी है। पान दुकानदार महेंद्र सड़क पर आटो लगाने से जाम की समस्या बनी रहती है। वहीं, बच्चों के स्कूल बस गुजरती है तो कुछ देर के लिए तो आवागमन ही बंद हो जाता है। मोफस्सिल मोड़ पर फ्लाईओवर ब्रिज बनाने की सरकार को पहल करने की जरूरत है।

chat bot
आपका साथी