Mob lynching in Gaya: वृद्ध महिला को डायन बता बीच चौराहे पर पीट-पीटकर की हत्या, जानें पूरा मामला

गया से बड़ी खबर सामने आ रही है जहां एक औरत को डायन बताकर लोगों ने पीट-पीटकर मार डाला। महिला की उम्र 72 साल बताई जा रही है। घटना सोमवार की रात हुई लेकिन एक दिन तक गांव वालों ने छुपाए रखा।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 01:08 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 01:08 PM (IST)
Mob lynching in Gaya: वृद्ध महिला को डायन बता बीच चौराहे पर पीट-पीटकर की हत्या, जानें पूरा मामला
डायन बता महिला की पीट-पीटकर की हत्‍या। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

संवाद सूत्र, बाराचट्टी (गया)। गया से बड़ी खबर सामने आ रही है, जहां एक औरत को डायन बताकर लोगों ने पीट-पीटकर मार डाला। महिला की उम्र 72 साल बताई जा रही है। घटना सोमवार की रात हुई, लेकिन एक दिन तक गांव वालों ने छुपाए रखा। एक बच्‍ची की तबीयत खराब होने के बाद लोग उस वृद्ध महिला को डायन कहने लगे। पुलिस ने इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर ली है। आरोपितों की तलाश तेज कर दी गई है।

मृतका के बेटे ने दर्ज कराई प्राथमिकी

गया जिले के बाराचट्टी थाना क्षेत्र के गांगी गांव की रहने वाली वृद्ध महिला को डायन  का आरोप लगाकर जामूर्ति देवी उम्र 72 वर्ष की हत्या गांव के बुधन मांझी ने बीत सोमवार की देर रात डंडा से मारकर कर दिया। इस मामले मे बाराचट्टी थाना कांड संख्या 369/2021 के तहत प्राथमिकी दर्ज करते हुए बुधन को नामजद अभियुक्त बनाया गया है। थानाध्यक्ष राम लखन पंडित ने बताया कि मृतका के पुत्र बिहारी मांझी के बयान पर पुलिस कार्रवाई प्रारंभ की गई है।

बुधन की बेटी हो गई बीमार तो डायन समझ बैठे

बिहारी ने पुलिस को बताया कि मेरी मां बीते सोमवार की शाम को गांव के देवेंद्र प्रसाद के आरा मिल से वापस अपने घर लौट रहे थी। उसी वक्त गांव के तीन मुहाने पर बुद्धन मांझी मेरी मां को डायन का आरोप कहकर डंडे से पीटने लगा। बिहारी ने बताया कि बुधन की एक पुत्री बिमार रहती है इसके बिमारी के पीछे बुधन का कहना है कि हमारी मां डायन है और उसने भूत लगाकर उसका तबीयत खराब कर दिया है, जबकी यह एक दम झूठ और गलत है।

डंडों की मार सहन नहीं कर पाई वृद्धा

डंडें के मार को हमारी मां सहन नही कर पाई और घटनास्थल पर ही मां की मौत हो गई। हो हल्ला होने के बाद इकट्ठे ग्रामीणों ने बुद्धन मांझी को ढूंढने का प्रयास किया परंतु भागने में सफल रहा।घटना की जानकारी गांव वालों ने बाराचट्टी थाने को दी तथा मृतका वृद्ध महिला के शव को लेकर ग्रामीण व पुत्र बिहारी मांझी थाना पर पहुंचा। घटना के दो दिन होने के बावजूद भी हत्यारों को गिरफ्तार करने में पुलिस और विफल साबित हो रही है। इधर थानाध्यक्ष ने बताया कि अभियुक्त बुधन मांझी को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस लगातार छापेमारी कर रही है।

पहले भी हो चुकी हैं घटनाएं

गौरतलब है कि 2019 में मुंगेर के लोगों ने दो महिलाओं को डायन बताकर मार डाला था। घटना को तब अंजाम दिया गया, जब एक युवक की तबीयत खराब हुई और लोगों ने उसका जिम्‍मेदार दो वृद्ध महिलाओं को बताया था। ठीक एक माह पहले गया जिले के ही गुरुआ थाना क्षेत्र में अंधविश्‍वास में लोगों ने एक महिला की पीटकर हत्‍या कर दी थी।

chat bot
आपका साथी