मंत्री अशोक चौधरी ने रोहतास के किसानों की परेशानी पर कहा- खाद की कालाबाजारी को रोके प्रशासन

प्रभारी मंत्री ने की विकास कार्यों की समीक्षा पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता से पूछा शोकाज लक्ष्य से अधिक हुई धान की रोपनी परंतु बारिश 21 फीसद कम खाद की कालाबाजारी रोकने को ले सतत अभियान चलाने का निर्देश।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 04:45 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 04:45 PM (IST)
मंत्री अशोक चौधरी ने रोहतास के किसानों की परेशानी पर कहा- खाद की कालाबाजारी को रोके प्रशासन
बिहार सरकार के भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी। जागरण आर्काइव।

जागरण संवाददाता, सासाराम।  रोहतास जिले के प्रभारी मंत्री अशोक चौधरी बुधवार को स्थानीय समाहरणालय के डीआरडीए सभाकक्ष में बैठक कर भूमि विवाद, विधि व्यवस्था, बाढ़ व सुखाड़ की मौजूदा स्थिति से रूबरू हुए। इस दौरान निर्धारित लक्ष्य से कम टयूबवेल लगाने के कारण पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता से स्पष्टीकरण पूछा गया। विभागवार समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि किसी भी स्थिति में किसानों को सुलभता से खाद उपलब्ध हो। इसकी कालाबाजारी रोकने के लिए सतत छापेमारी अभियान चलाया जाए।

खाद की उपलब्धता की जानकारी देते हुए डीएओ संजयनाथ तिवारी ने बताया कि अभी तक आवश्यकता के अनुरूप यूरिया की उपलब्धता नहीं कराई गई है। जिसके कारण इसकी कमी काफी है व किसान परेशान हैं। इसका असर धान उत्पादन पर भी पड़ सकता है। मंत्री ने कृषि विभाग के सचिव से इस मामले में तत्परता बरत शीघ्र खाद की उपलब्धता सुनिश्चित कराने की बात कही। जिला कृषि अधिकारी की मानें तो एक सप्ताह के अंदर खाद की तीन रैक सासाराम पहुंचने वाला है। जिसके बाद स्थिति सामान्य होगी। कहा कि इस बार 1.94 लाख हेक्टेयर के विरूद्ध दो लाख से भी अधिक हेक्टेयर भूमि में धान की रोपनी हुई है। जबकि पिछले वर्ष की तुलना में अभी 21 फीसद बारिश कम हुई।

वहीं डीएम धर्मेंद्र कुमार ने आधार कार्ड देखने के बाद ही किसानों को खाद देने की बात कही। सिविल सर्जन डा. सुधीर कुमार ने अपने विभाग के कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि बरसात के मौसम को देखते हुए सरकारी अस्पतालों में 35 प्रकार की दवा उपलब्ध है। जिसमें स्नेक विनोम व वायरल फीवर की भी दवा शामिल है। अबतक 12.77 लाख लोगों को कोरोना का टीका दिया जा चुका है। 17 सितंबर को एक बार फिर महाभियान चलाया जाएगा। बैठक में करगहर विधायक संतोष मिश्रा, दिनारा के विधायक विजय मंडल, चेनारी के विधायक मुरारी गौतम, डेहरी के विधायक फतेह बहादुर ङ्क्षसह, सासाराम के विधायक राजेश गुप्ता, विधान पार्षद निवेदिता ङ्क्षसह, एसपी आशीष भारती, डीडीसी शेखर आनंद, तीनों अनुमंडल के एसडीएम, एसडीपीओ समेत अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी शामिल थे।

chat bot
आपका साथी