खान एवं भूतत्व मंत्री जनक राम ने चेताया , बालू के अवैध खनन व ओवरलोडिंग के खिलाफ हो सकती और बड़ी कार्रवाई

खान एवं भूतत्व मंत्री सह जिला के प्रभारी मंत्री जनक राम ने औरंगाबाद समाहरणालय में कई विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। अवैध खनन में सरकार द्वारा की गई कार्रवाई का हवाला देकर कहा कि उसमें संलिप्त पाए जाने पर और कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Sumita JaiswalSun, 01 Aug 2021 07:26 AM (IST)
खान एवं भूतत्व मंत्री जनक राम की तस्‍वीर।

औरंगाबाद , जागरण संवाददाता। खान एवं भूतत्व मंत्री सह जिला के प्रभारी मंत्री जनक राम ने शनिवार को समाहरणालय स्थित योजना भवन के सभागार में विभागों के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। विभागों की प्रगति और उनके द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी ली। सड़क, आरइओ, भवन निर्माण, एलइओ, शहरी विकास समेत अन्य तकनिकी विभाग के कार्यपालक अभियंता से उनके विभाग द्वारा क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा की। अवैध खनन और ओवरलोडिंग के मामले में सख्ती से कार्रवाई करने का निर्देश अधिकारियों को दिया। अवैध खनन में सरकार के द्वारा की गई कार्रवाई को बताते हुए कहा कि कार्रवाई नहीं करने और उसमें संलिप्त पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि सड़क पर बालू व गिट्टी लदे ओवरलोड ट्रकों के कारण सड़क की स्थिति खराब हो जाती है। सरकार को राजस्व का भारी नुकसान होता है। एसपी कांतेश कुमार मिश्र ने जिले में अब तक की गई कार्रवाई से प्रभारी मंत्री को अवगत कराया। प्रभारी मंत्री ने  कोरोना से मृत व्यक्तियों के आश्रितों को मुआवजा देने में तेजी लाने को कहा। आपदा प्रभारी डॉ. फतेह फैयाज ने बताया गया कि 2020 में कोरोना से मृत व्यक्तियों के 28 आवेदन में से 13 आश्रित व्यक्तियों को मुआवजा की राशि दी जा चुकी है। इस वर्ष 18 लोगों के लिए आवंटन प्राप्त हो चुका है जिन्हें मुआवजा की राशि दी जा रही है।

रफीगंज विधायक मो. नेहालुद्दीन ने पूर्व में दी गई सूची के अनुसार अनकनेक्टेड हैबीटेशन के बारे में जानकारी ली। इसपर कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया कि अनकनेक्टेड हैबिटेशन का सर्वेक्षण किया जा रहा है। तत्पश्चात सड़क निर्माण की कार्रवाई की जाएगी। डीएम सौरभ जोरवाल ने सभी कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया कि जनप्रतिनिधियों द्वारा दिए गए सूची में से ली गई योजनाओं का अनुपालन प्रतिवेदन यथाशीघ्र भेज दिया जाए। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में  की गई।

सिविल सर्जन डॉ कुमार वीरेंद्र प्रसाद द्वारा बताया गया कि सदर अस्पताल में चार बेड का आइसीयू वार्ड शुरु कर दिया गया है। शिशु वार्ड में दो वेंटिलेटर की व्यवस्था की गई है। छह वेंटीलेटर को जल्द ही शुरु कर दिया जाएगा। सदर अस्पताल में बनने वाला नौ मंजिल की भवन के बारे में बताया। टीकाकरण की समीक्षा में प्रभारी मंत्री को बताया गया कि शहरी क्षेत्र में 76 प्रतिशत से ज्यादा लोगों को टीका लगा दिया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में यह आंकड़ा 23 प्रतिशत से कुछ अधिक है। अभीतक जिले में 8.5 लाख से ज्यादा लोगों का कोरोना जांच किया जा चुका है। रोजाना 4000 के लगभग जांच कार्य कराया जा रहा है।

जिला कृषि विभाग की समीक्षा में जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि इस जिले में जितना खाद की मांग की गई है आवंटन नहीं दिया गया है। जो खाद उपलब्ध कराया गया है उसे निगरानी में वितरण कराया गया है। निगरानी समिति की बैठक आयोजित की जा रही है। रफीगंज विधायक ने बताया कि खाद का रैक रोहतास जिले में आता है जिसके द्वारा सासाराम से औरंगाबाद भेजा जाता है। जिस कारण औरंगाबाद जिले को खाद आवश्यता से कम उपलब्ध हो पाता है। इस पर प्रभारी मंत्री से हस्तक्षेप कर खाद के रैक को औरंगाबाद में सीधे मंगवाने का अनुरोध किया गया। जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में लगभग 1.81 लाख लोगों को पिछले वित्तीय वर्ष में राशि दिया जा चुका है एवं इस वित्तीय वर्ष में जमीन के रसीद के आधार पर ही मुआवजे की राशि दी जाएगी।

शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान  जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि 11वीं एवं 12वीं के विद्यालयों को खोल दिया गया है। 9वीं और 10वीं के विद्यालयों के खुलने की संभावना की जा रही है। शिक्षकों का नियोजन की जानकारी दी। नगर परिषद की समीक्षा के क्रम में विधायक आनंद शंकर ङ्क्षसह द्वारा नगर कार्यपालक पदाधिकारी से वार्ड वाइज नल जल योजनाओं की सूची दो दिनों के भीतर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। नगर परिषद अंतर्गत दुकान आवंटन वाली सूची भी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। बैठक में सांसद सुशील कुमार ङ्क्षसह, विधायक विजय कुमार उर्फ डब्लू ङ्क्षसह व आनंद शंकर ङ्क्षसह समेत विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.