कोराेना वायरस जो न कराए, गया-किऊल के बीच मेमू पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन पर फिर लगी ब्रेक

गया से किउल के बीच यात्रा करने वाले की संख्‍या काफी अधिक होती है। लेकिन कोरोना के कारण रेलवे ने मेमू पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन रोक दिया है। अब इस रेलखंड पर केवल गया-हावड़ा एक्सप्रेस का ही परिचालन हो रहा है।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 05:36 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 05:36 PM (IST)
कोराेना वायरस जो न कराए, गया-किऊल के बीच मेमू पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन पर फिर लगी ब्रेक
गया- किउल रेलखंड पर रुका मेमू का परिचालन। प्रतीकात्‍मक फोटो

गया, जागरण संवाददाता। तेजी से बढ़ रहे कोरोनावायरस के मामले को देखते हुए गया-किऊल रेलखंड (Gaya-Kiul Rail Block) पर चल रही मेमू स्पेशल ट्रेनों काा परिचालन गुरुवार से बंद कर दिया गया। इस कारण इन स्‍टेशनों के दैनिक या‍त्रियों  की परेशानी बढ़ गई है। अब इस रेलखंड पर एकमात्र ट्रेन गया-हावड़ा एक्‍सप्रेस (Gaya-Howrah Express) रह गया है। 

स्‍पेशल ट्रेन के रूप में चल रही थीं मेमू पैसेंजर 

पिछले वर्ष कोरोना के कारण बंद ट्रेनों का परिचालन इस साल सुचारू होने ही लगा था कि एक बार फिर काेरोना कहर बरपाने आ गया। इस रूट पर कई ऐसे इलाके हैं जहां के लोगों के आवागमन का एकमात्र साधन ट्रेन ही है। ऐसे में ट्रेन का परिचालन बंद होने से उनके लिए मुसीबत हो गई है। पहली ट्रेन गया से सुबह छह बजकर 05 मिनट पर किऊल और दूसरी ट्रेन सुबह सात बजकर 20 मिनट में गया से किऊल के गया से चलती थी। वहीं, 29 अप्रैल से इसी रूट पर चलेने वाली मेमू स्पेशल ट्रेन संख्या 03355 अप एवं 03356 डाउन का परिचालन रद पूर्व में कर दिया गया था। 

मेमू ट्रेनों से रेल यात्रियों को मिल रहा था लाभ

गया जंक्शन से स्पेशल ट्रेनों से बड़ी संख्या में गया-किऊल रूट पर रहने वालों आम लोगों व रेल यात्रियों को लाभ मिल रहा था। वजीरगंज, नवादा, वारिसलीगंज, काशीचक, शेखपुरा, सिरारी एवं किऊल तक जाने आने की सुविधा मिल रही थी। स्पेशल ट्रेनों के फिर से बंद होने से किऊल की ओर आने जाने वाले सैकड़ों यात्रियों की परेशानी बढ़ेगी।  

स्टेशन पर अनावश्यक भीड़ नहीं लगाने का सुझाव

लॉकडाउन की घोषणा के बाद रेलवे ने भी पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन कई रूट पर बंद कर दिया है। बता दें कि इस वर्ष होली पर गया-किऊल रूट में मेमू ट्रेनों की सुविधा स्पेशल ट्रेन के रूप बहाल की गई थी। लेकिन अब वह नहीं है। इस बीच रेल मंत्रालय ने रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की अनावश्यक भीड़ नहीं लगाने के सुझाव दिए हैं।

chat bot
आपका साथी