नवादा में मेगा वैक्सीनेशन कैंप आज, बनाए गए 418 टीकाकरण केंद्र; हरेक व्‍यक्ति को टीका देने का लक्ष्‍य

एक लाख लोगों को टीके लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य महकमा की टीम ने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए हर जरूरी तैयारियां पूरी कर ली है। सुबह चार बजे से ही टीकाकरण का कार्य शुरू हो जाएगा।

Prashant KumarFri, 17 Sep 2021 02:41 PM (IST)
कोरोना से बचाव के लिए टीका लगवा रही महिला। जागरण आर्काइव।

जागरण संवाददाता, नवादा। कोरोना से आमजनों की सुरक्षा को लेकर जिले में शुक्रवार को मेगा वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन होगा। इसकी सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। टीकाकरण महा अभियान के मद्देनजर जिले में 418 टीका केंद्र बनाए गए हैं। एक लाख लोगों को टीके लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य महकमा की टीम ने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए हर जरूरी तैयारियां पूरी कर ली है। जिलाधिकारी यश पाल मीणा ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सुबह चार बजे से ही टीकाकरण का कार्य शुरू हो जाएगा। जो लोग अभी तक टीका नहीं ले सके हैं, वे अपने नजदीकी केंद्रों पर पहुंच कर टीका जरूर लगवाएं। कोरोना महामारी से आमजनों की सुरक्षा के लिए यह जरूरी है। डीएम ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि जो लोग टीके का पहला डोज ले चुके हैं, वे अपने निर्धारित समय पर दूसरा डोज भी जरूर लें। कोरोना से बचाव के लिए दोनों डोज लेना जरूरी है।

सभी पंचायतों में दो-दो टीकाकरण केंद्र

डीएम ने बताया कि हरेक पंचायतों में दो-दो टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। ताकि केंद्रों पर भीड़ न जुटे और लोगों को टीका लेने में सहुलियत हो। टीका लगवाने के लिए लंबी दूरी न तय करना पड़े। इस महा अभियान को सफल बनाने के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, सीडीपीओ, प्रखंड स्वास्थ्य कार्यक्रम प्रबंधक, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, जीविका समेत सभी अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। सुबह से ही गांव-टोलों में जाकर लोगों को टीका लगाने के लिए प्रेरित करने को कहा गया है। डीएम ने सभी बुद्धिजीवियों, समाजसेवियों से भी अपील किया है कि लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करें।

गत अभियान में प्राप्त हुआ था लक्ष्य

गत 31 अगस्त को भी जिले में टीकाकरण को लेकर महा अभियान चलाया गया था। तब दो सौ केंद्रों पर टीकाकरण करते हुए लक्ष्य को प्राप्त किया गया था। 55 हजार से अधिक लोगों को टीके लगाए गए थे। नवादा जिले को सूबे में पांचवां स्थान प्राप्त हुआ था। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने डीएम को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर लक्ष्य प्राप्त करने पर पूरी टीम को बधाई दी थी। डीएम ने अधिकारियों व स्वास्थ्य कर्मियों से कहा है कि इस बार पहले स्थान पर पहुंचना है। इसलिए हर हालत में लक्ष्य को प्राप्त करना है। इसके लिए जिलेवासियों सहित सभी विभागों के अधिकारियों व कर्मियों को अपना शत-प्रतिशत योगदान देने का अनुरोध किया गया है। साथ ही जिलेवासियों से लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सहयोग का अनुरोध किया गया है।

क्षेत्र में जाकर लोगों को जागरूक करें

सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी तथा प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया गया है कि माइङ्क्षकग एवं अन्य प्रचार माध्यमों से टीकाकरण अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं। सभी जिला स्तरीय अधिकारी, वरीय उप समाहर्ता को निर्देश दिया है कि 17 सितंबर को क्षेत्र भ्रमण करें एवं टीकाकरण अभियान की सफलता के लिए हर संभव कदम उठाएं। डीएम ने सीएस डॉ. निर्मला कुमारी, डीआइओ डॉ. अशोक कुमार, डीपीएम अमित कुमार सहित सभी पीएचसी प्रभारी व प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधकों को निर्देश दिया है कि टीकाकरण अभियान में कोविड पोर्टल पर समस्त  टीकाकरण का इंट्री कराना सुनिश्चित करें। किसी भी नागरिक को टीका लेने में किसी प्रकार की कठिनाई नहीं हो, इसके लिए सभी अधिकारियों को कई निर्देश दिए गए हैं।

किस प्रखंड में कितने टीकाकरण केंद्र

प्रखंड - केंद्रों की संख्या

अकबरपुर - 44 गोविंदपुर - 20 हिसुआ - 22 काशीचक - 18 कौआकोल - 32 मेसकौर - 22 नारदीगंज - 24 नरहट - 22 नवादा - 40 पकरीबरावां - 34, रजौली - 36 सिरदला - 34 वारिसलीगंज - 36 रोह - 34

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.