कैमूर के 26 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर होगी एमसीडी स्क्रीनिंग, हर महीने 10 सत्रों का होगा आयोजन

आमलोगों तक स्वास्थ्य सुविधाओं को पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य समिति प्रतिबद्ध है। जिसके तहत समय समय पर लोगों की जांच करने के साथ दवाओं का वितरण करने के लिए शिविर का आयोजन किया जाता है। 16 नवंबर से 12 दिसंबर तक महोत्सव मनाया जा रहा है।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 05:46 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 05:46 PM (IST)
कैमूर के 26 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर होगी एमसीडी स्क्रीनिंग, हर महीने 10 सत्रों का होगा आयोजन
16 नवंबर से 12 दिसंबर तक होगा अमृत महोत्‍सव। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

जागरण संवाददाता, भभुआ। जिले में आमलोगों तक स्वास्थ्य सुविधाओं को पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य समिति प्रतिबद्ध है। जिसके तहत समय समय पर लोगों की जांच करने के साथ दवाओं का वितरण करने के लिए शिविर का आयोजन किया जाता है। इसी क्रम में 16 नवंबर से लेकर 12 दिसंबर तक देश की स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष को आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। इस महोत्सव के दौरान सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (स्वास्थ्य उपकेन्द्र, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र) पर गतिविधियों को सुनिश्चित किया जाएगा। इसके लिए राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार ङ्क्षसह ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं।

2600 व्यक्तियों की एनसीडी स्क्रीनिंग का लक्ष्य निर्धारित

पत्र के अनुसार जिले के 26 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर 260 वेलनेस सेशन का लक्ष्य निर्धारित है। सभी विकसित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एपीएचसी/एचएससी/यूपीएचसी) पर कम से कम दस सत्र प्रतिमाह की दर से वेलनेस सेशन कराया जाएगा। जिसमें जिले के विभिन्न इलाकों के 30 वर्ष से अधिक आयु के कुल 2600 व्यक्तियों की नॉन कम्यूनिकेबल डिजीज (एनसीडी) स्‍क्रीनिंग का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसके लिए प्रत्येक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के कार्य क्षेत्र में कम से कम सौ व्यक्तियों की स्‍क्रीनिंग कराई जानी है। इस क्रम में समय पर निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए विशेष रणनीति बनाई गई है। जिसके तहत जीविका दीदी अभियान अंतर्गत जीविका दीदी एवं उनके परिजनों व प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा अभियान के तहत निर्धारित विकसित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर गर्भवती माताओं की एएनसी जांच कराई जाएगी।

योजना का किया जाएगा पचार प्रसार

निर्देशानुसार राज्य स्वास्थ्य समिति के तहत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स पर वेलनेस सेशन का आयोजन किया जाएगा। महोत्सव में दिए गए लक्ष्य के अनुरूप शत-प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए योजनांतर्गत कार्य किया जाएगा। इसके लिए सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को अपने स्तर से प्रचार प्रसार कराने को कहा गया है। ताकि अधिक से अधिक लोग इस एनसीडी स्‍क्रीनिंग का लाभ उठा सकें। साथ ही आजादी का अमृत महोत्सव का प्रचार-प्रसार भी कराया जाएगा। एनसीडी बीमारी 30 वर्ष की आयु पूरी करने वाले व्यक्तियों में होने की संभावना अधिक होती है। ऐसे में इस आयुवर्ग ऊपर के संभावित पीडि़तों का स्‍क्रीनिंग कर उनका फेमिली फोल्डर भरा जाएगा। फेमिली फोल्डर को एनसीडी पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी