Covid Test: जेपीएन अस्‍पताल में नौ बजे से होती है जांच, सुबह छह बजे से ही लग जाती है लंबी कतार

जेपीएन अस्‍पताल में जांच के लिए लगी कतार। जागरण

गया के जेपीएन समेत अन्‍य अस्‍पतालों जहां कोविड की जांच हो रही है वहां लोगों की लंबी कतारें लग रही हैं। सुबह से दोपहर तक लोग कतार में लगकर जांच का इंतजार करते रहते हैं। भीड़ के आगे छोटी पड़ रही व्यवस्था।

Vyas ChandraWed, 21 Apr 2021 10:16 AM (IST)

गया, जागरण संवाददाता।  गया के जयप्रकाश नारायण अस्पताल (Jay Prakash Narayan Hospital) में कोविड-19 की जांच को लेकर दिनों दिन दबाव बढ़ता जा रहा है। आलम यह है कि सुबह छह बजे से ही यहां लोगों की लंबी-लंबी कतार लग जाती है। हर कोई जल्दी से जल्दी अपना कोविड-19 टेस्ट (Covid 19 Test) करवा कर घर जाना चाहता है। लेकिन कर्मियों की कमी और भीड़ की अधिकता लोगों काें परेशान कर रही है। गर्मी के मौसम में अधिक देर तक खड़ा रहने की स्थिति में नहीं हैं। लिहाजा कईयों का धैर्य भी जवाब दे रहा है। वे जांच में लगे स्वास्थ्य कर्मियों से ही उलझ पड़ते हैं।

एक दिन में 15 से 16 सौ तक लोग पहुंच रहे जांच करवाने

बुधवार को जेपीएन में सुबह से ही लोग पहुंचे हुए थे। इस बीच जांच का काम सुबह के साढ़े 9 से 10 के बीच शुरू हुआ। यह शाम छह बजे तक चलेगा। हर दिन जांच स्थल का सैनिटाइजेशन करवाना पड़ता है। जेपीएन अस्पताल में कोविड-19 की जांच के लिए दो अलग-अलग काउंटर बनाए गए हैं। जहां पूरे दिन भीड़ रहती है। एक समय था जब 10 से 20 की संख्या में लोग जांच के लिए आते थे। पर अभी जागरूकता ऐसी बढ़ी है कि हर दिन हजार से 12 सौ तक लोग पहुंच रहे हैं। कभी-कभी यह आंकड़ा 16 सौ को भी पार कर जा रहा है।

सुबह के 9 बजे से 4 बजे तक ही है जांच की अवधि

कोविड-19 की जांच में लगे एक स्वास्थ्य कर्मी ने बताया कि वह सभी लगातार काम करते करते थक रहे हैं। कई लैब टेक्नीशियन तो संक्रमित भी हो गए हैं। बावजूद आम मरीजों के लिए वे सभी निरंतर अपनी सेवा दे रहे हैं। नियमानुसार सुबह 9 बजे से 4 बजे तक जांच का समय निर्धारित है। लेकिन भीड़ ऐसी है कि शाम 6 बजे तक भी जांच करनी पड़ती है। लोग सुबह में ही आकर लाइन लग जाते हैं। जबकि कर्मी जांच के लिए अपने घर से नाश्ता भोजन करके 9 बजे तक पहुंचते हैं।

सेंट्रल स्टोर में जांच किट की किल्लत नहीं,  हर दिन करीब 4 से 5 हजार हो रही जांच

पूरे बिहार में कोरोना का संक्रमण बढ़ने के मामले में गया जिला राजधानी पटना के बाद दूसरे नंबर पर है।  कोविड-19 जांच यहां हर दिन हो रही है। तकरीबन 4 से 5 हजार जांच अकेले एंटीजन किट से की जाती है। सेंट्रल रूम से मिली जानकारी के अनुसार हर दो से तीन दिन पर किट की आपूर्ति की जाती है। फिलहाल कहीं भी जांच किट की कोई दिक्कत नहीं है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.