शाम में तामझाम से खुला मॉल, सुबह सबकुछ हुआ राख में तब्‍दील, नवादा में हुई अमंगलकारी घटना

नवादा के वारिसलीगंज में सोमवार की शाम खुले एक मॉल में देर रात आग लग गई। इस घटना में लाखों की संपत्ति के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है। अगलगी के कारणों का पता नहीं चल सका है।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 08:45 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 02:07 PM (IST)
शाम में तामझाम से खुला मॉल, सुबह सबकुछ हुआ राख में तब्‍दील, नवादा में हुई अमंगलकारी घटना
हर ओर दिखती बर्बादी की तस्‍वीर। जागरण

वारिसलीगंज (नवादा), संवाद सूत्र।  इसे बदकिस्‍मती नहीं तो और क्‍या कहेंगे। जिस मॉल ने पहले दिन का सूरज भी नहीं देखा, उसकी किस्‍मत इस तरह से अस्‍त हो गई। मंगलवार की सुबह-सुबह हुई इस अमंगलकारी घटना से लोग हैरत में हैं। कुछ ही घंटे में मॉल में रखा सबकुछ राख हो गया। आग कैसे लगी,इसका पता नहीं चल सका है।

सोमवार की शाम ही हुआ था शुभारंभम 

नगर पंचायत की वार्ड संख्या 06 मुड़लाचक देवी स्थान का युवक राजाबाबू उस समय एक बार और कर्जदार हो गया जब 15 घंटे पहले उद्घाटित मिनी मॉल में अचानक अगलगी के कारण करीब 10 लाख रुपये मूल्य का सामान राख में तब्दील हो गया। पीड़ित राजा के अनुसार बेरोजगारी से जूझते हुए किसी तरह पिछले एक बर्ष तक कोरोना काल की आर्थिक तंगी से निबट उधर कर्ज के रुपयों से वारिसलीगंज मेन रोड स्थित शहीद माणिक सिंह की मूर्ति के पास एक नवनिर्मित बड़े दुकान को किराए पर लेकर उसमें मिनी मॉल के रूप में रोजगार शुरू किया। ब्राह्मणों के अनुसार सोमवती अमावस्या के दिन को शुभ मानकर पूजा अर्चना बाद शाम से ग्राहकों के लिए मॉल शुरू किया। सरकारी निर्देश के मुताबिक करीब 08 बजे शाम को अपना प्रतिष्ठान में ताला लगा घर चला गया। जब अहले सुबह किसी ने मॉल में आग लग जाने की सूचना दिया। तब मेरे पैरों तले जमीन खिसक गई। भागते दौड़ते जब आकर दुकान का शटर खोला तब दुकान में रखे सामानों का नज़ारा देख कलेजा मुंह में आ गया। मेरे द्वारा बुना गया सारा सपना एक बार बालू के महल की तरह धराशायी हो गया। दुकान की स्थिति देखते ही मुझे चक्कर आने लगा। साथ ही ईश्वर की इस लीला के प्रति अपने भाग्य को कोसते हुए अगलगी में बर्बाद हुए सामानों को टकटकी लगाए देखता रहा। मेरे द्वारा मॉल खोलने के लिए लिया गया कर्ज उधार मेरे जेहन में अनेकों प्रश्न उठने लगा। किसी प्रकार से हिम्मत कर एक लिखित आवेदन स्थानीय थाना को दिया। 

संदिग्ध बना  है आग लगने का कारण

उद्घाटन से महज़ 15 घंटे बाद स्वाहा हो चुके एसआर मिनी मॉल के संचालक राजा बाबू कहता है कि मेरे मॉल में आग लगा नहीं बलिक जान बूझकर लगाई गई  है। बिजली की शॉट शर्किट तथा दुकान में अगरबत्ती से आग लगने की बात को खारिज करते हुए कहा कि संभव है कि शटर के ऊपर वेंटीलेटर केमाध्यम से ज्वलनशील पदार्थ में आग लगा कर दुकान में फेंका गया है। हलांकि पीड़ित के इस आरोप का कोई प्रमाण घटना स्थल पर नहीं मिला है। कारण चाहे जो हो, जिस किसी की नज़र इस बेरोजगार युवक को लगी है। उससे उसकी रीड की हड्डी को तोड़ दिया है। घटना के बाद युवक के घर  शोक छाया हुआ है। नजदीकी दोस्त रिश्तेदारों द्वारा समझा बुझा कर सांत्वना देने का कार्य किया जा रहा है।

 10 लाख का हुआ है नुकसान

नव उद्घाटित मॉल में अगलगी के दौरान बिक्री के लिए रखा गया करीब 10 लाख रुपये मूल्य का विभिन्न समान जलकर पूरी तरह से राख हो गया है। अगलगी के दौरान दुकान में रहा रेडीमेड, क्रॉकरी, कीमती प्लास्टिक का सामानो सहित च्चयबनप्राश, समेत अन्य कीमती समान पूरी तरह जल गया है। घटना से आहत राजा ने जिला समेत स्थानीय प्रशासन से मामले की जांच कर उचित मुआबजे की मांग किया है। 

chat bot
आपका साथी