गया में गांव से निकाले गए महादलित परिवार, पुलिस ने शुरू की उनकी वापसी की कवायद

एसएसपी आदित्य कुमार के निर्देश पर पुलिस सिकहर गांव के महादलित टोला में गई थी। टोले में मौजूद लोगों से एक परिवार को गांव से बाहर निकाले जाने के मामले की पूरी जानकारी ली लेकिन ग्रामीणों ने गांव में हुई पंचायत से साफ तौर पर इन्कार कर दिया है।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 08:24 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 08:24 AM (IST)
गया में गांव से निकाले गए महादलित परिवार, पुलिस ने शुरू की उनकी वापसी की कवायद
पुलिस सिकहर गांव के महादलित टोला पहुंची, पीडि़तों से की बात, सांकेतिक तस्‍वीर।

गया, जागरण संवाददाता। मानपुर के सिकहर गांव के महादलित टोले से निकाले गए परिवार की दोबारा गांव वापसी के लिए पुलिस ने कवायद शुरू कर दी है। हालांकि अभी कामयाबी नहीं मिली है, लेकिन पुलिस लगातार गांव के लोगों व पीडि़त परिवार के संपर्क में है। वरीय पुलिस अधीक्षक आदित्य कुमार के निर्देश पर सोमवार को मुफस्सिल थाने की पुलिस सिकहर गांव के महादलित टोला में गई थी। टोले में मौजूद लोगों से एक परिवार को गांव से बाहर निकाले जाने के मामले की पूरी जानकारी ली, लेकिन ग्रामीणों ने गांव में हुई पंचायत से साफ तौर पर इन्कार कर दिया है। सामाजिक दबाव के कारण भी ग्रामीण अब पहले की घटना को खारिज कर रहे हैं। एसएसपी ने थानाध्यक्ष को पूरे मामले की जांच कर कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

थानाध्‍यक्ष का  पीडि़त खुद यहां से गए

मुफस्सिल थानाध्यक्ष पंकज कुमार सिंह ने बताया कि सिकहर गांव के महादलित टोले में सोमवार को कई बार पुलिस की टीम गई थी। ग्रामीणों से पंचायत और एक परिवार को गांव से बाहर निकाले जाने के फरमान के बाबत पूछताछ की गई। ग्रामीणों से पूछताछ में गांव में पंचायत होने और परिवार को बाहर निकालने के संबंध में कोई निर्णय नहीं हुआ है। पीडि़त परिवार स्वयं को असुरक्षित महसूस कर रहा था, इसलिए वह खुद ही गांव छोड़कर किसी रिश्तेदार के यहां चले गए हैं। उन्हें किसी ने बाहर नहीं किया है। असुरक्षा के कारण थाने में उस परिवार ने कई घंटे तक शरण ली थी, लेकिन पीडि़त परिवार ने किसी भी ग्रामीण के खिलाफ आवेदन नहीं दिया है। अगर कोई आवेदन प्राप्त होता है, तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि मुफस्सिल थाना क्षेत्र के सिकहर गांव के महादलित टोले से महेंद्र मांझी समेत उनके घर के छह सदस्यों को गांव से पंचायत ने निकाल दिया है। सोमवार को भी उनके घर पर ताला लटका हुआ मिला।

chat bot
आपका साथी