आम श्रद्धालुओं के दर्शन को कल से दस घंटे खुलेगा महाबोधि मंदिर, मगर समय रहेगा अलग-अलग

विश्वदाय धरोहर महाबोधि मंदिर का पट आज से आम श्रद्धालुओं के लिए दस घंटे खुलेगा। इस संबंध में जिलाधिकारी सह महाबोधि मंदिर प्रबंधकारिणी समिति के अध्यक्ष अभिषेक सिंह के निर्देश पर शनिवार को बीटीएमसी के भिक्षु प्रभारी भंते चलिंदा ने एक सूचना जारी की है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 09:29 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 09:29 PM (IST)
आम श्रद्धालुओं के दर्शन को कल से दस घंटे खुलेगा महाबोधि मंदिर, मगर समय रहेगा अलग-अलग
विश्वदाय धरोहर गया का महाबोधि मंदिर। दैनिक जागरण आर्काइव।

गया, जेएनएन। कोरोना संक्रमण का प्रभाव कम होते ही विश्वदाय धरोहर महाबोधि मंदिर का पट आज से आम श्रद्धालुओं के लिए दस घंटे खुलेगा। इस संबंध में जिलाधिकारी सह महाबोधि मंदिर प्रबंधकारिणी समिति के अध्यक्ष अभिषेक सिंह के निर्देश पर शनिवार को बीटीएमसी के भिक्षु प्रभारी भंते चलिंदा ने एक सूचना जारी की है। जारी सूचना में कहा गया है कि लॉकडाउन के बाद मंदिर को आम श्रद्धालुओं के लिए सुबह और शाम तीन-तीन घंटे के लिए खोला जा रहा था।

दर्शन के लिए समय होगा अलग

अब विधानसभा चुनाव का प्रथम चरण संपन्न हो गया और कोरोना संक्रमण का प्रभाव भी धीमी हो गयी है। ऐसे में मंदिर आम श्रद्धालुओं के लिए सुबह छह से 10 बजे तक तथा दोपहर बाद तीन बजे से रात नौ बजे खुला रहेगा। हालांकि मंदिर में प्रवेश करने वाले श्रद्धालुओं को शारीरिक दूरी का अनुपालन करना अनिवार्य होगा। मंदिर के गर्भगृह में एक बार में पूर्व से तय संख्या के अनुसार ही श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जाएगा।

चुनाव परिणाम आने के बाद विदेशी बौद्ध मंदिर खुलने के आसार

बुद्धभूमि बोधगया स्थित विभिन्न देशों के बौद्ध मंदिर का पट बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के चुनाव परिणाम की घोषणा के बाद ही खुलने के आसार हैं। बता दें कि कोरोना संक्रमण को लेकर मार्च माह में घोषित लॉकडाउन से ही विदेशी बौद्ध मंदिर का पट आम श्रद्धालुओं के लिए बंद है। हालांकि इस बीच विश्वदाय धरोहर महाबोधि मंदिर का पट दो बार खोला गया और आज से महाबोधि मंदिर 10 घंटे खुलेगा। लेकिन अन्य मंदिरों के खोलने के संबंध में कोई निर्णय मंदिर प्रबंधन या इंटरनेशनल बुद्धिस्ट काउंसिल द्वारा नहीं लिया गया है।

चुनाव परिणाम के बाद आएगा बदलवा

इंटरनेशनल बुद्धिस्ट काउंसिल, बोधगया के महासचिव भिक्षु प्रज्ञादीप ने कहा कि सरकार के कोरोना को लेकर जारी नई-नई गाइडलाइन के कारण विदेशी बौद्ध मंदिर खुलने में देर हो रही है। वैसे उम्मीद है कि चुनाव का परिणाम घोषित होने के बाद सभी मंदिर आम श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी