निजी विद्यालयों में आरटीई के तहत नामांकन के लिए लॉटरी 23 को

गया । जिले में प्रस्वीकृति प्राप्त निजी विद्यालयों में नामाकन के लिए 23 अप्रैल को लॉटरी निकाली जाएगी। शिक्षा का अधिकार (आरटीई) के तहत निजी विद्यालयों में आरक्षित सीटों पर नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए थे।

इसी क्रम में प्रथम चरण में नामांकन के लिए लॉटरी निकाली जाएगी। इसके बाद रिक्त सीटों पर कमजोर एवं अभिवंचित वर्ग के बच्चे द्वितीय चरण की लॉटरी में भाग लेने के लिए 30 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए विगत वर्ष की भाति स्कूगलिंक एप के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने शिक्षा विभाग की मासिक समीक्षात्मक बैठक में सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को प्रखंड संसाधन केंद्रों में आरटीई के तहत नामाकन के लिए एक हेल्प डेस्क की स्थापना करने का निर्देश दिया। यहां बच्चों के अभिभावकों को ऑनलाइन आवेदन के संबंध में जानकारी देने के लिए एक कर्मी प्रतिनियुक्त किया जाएगा। कई प्रखंडों की उपलब्धि संतोषजनक नहीं रहने पर उन्होंने नाराजगी जताते हुए 30 अप्रैल तक लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होंने कस्तूरबा गाधी बालिका विद्यालय में बालिकाओं का शत-प्रतिशत नामाकन सुनिश्चित कराने का भी निर्देश दिया। प्रखंड के सभी संकुल से बालिकाओं के चयन के लिए संकुल समन्वयकों को निर्देश जारी करने का आदेश दिया। इसी प्रकार आगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को सरकारी अथवा निजी विद्यालयों में आगे की पढ़ाई के लिए बाल विकास परियोजना पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर नामाकन कराने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने चेतावनी देते हुए कहा कि सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी बेस्ट एप के माध्यम से विद्यालयों का निरीक्षण निर्धारित लक्ष्य के अनुसार पूर्ण करें। निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाए गए शिक्षकों की वेतन कटौती के लिए आवश्यक कार्रवाई करें। यदि कोई शिक्षक किसी एक अकादमिक सत्र में तीन बार अनुपस्थित पाया जाता है तो वैसे शिक्षकों पर विभागीय कार्रवाई के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी को प्रतिवेदन दें। समग्र विद्यालय अनुदान की राशि के बेहतर उपयोग के लिए नीति आयोग की निधि पुनेधा ने कई सुझाव दिए। बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी मो. मुस्तफा हुसैन मंसूरी, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी रंजीत पासवान, कार्यक्रम पदाधिकारी अनिल कुमार तथा आनंद कुमार उपस्थित थे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.