बिहार के गया में अब अक्षरधाम की तरह होगा ब्रह्मसरोवर में देखने को मिलेगा लाइट एंड साउंड लेजर वाटर शो

गया नगर निगम ने दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर की तर्ज पर गया के ब्रह सरोवर के पास लाइट एवं साउंड का निर्माण पूरा कर लिया है। इसी संबंध में नगर निगम सभागार में मेयर वीरेंद्र कुमार की अध्यक्षता में एक बैठक बुलायी गयी।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 07:09 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 07:09 AM (IST)
बिहार के गया में अब अक्षरधाम की तरह होगा ब्रह्मसरोवर में देखने को मिलेगा लाइट एंड साउंड लेजर वाटर शो
मेयर की अध्‍यक्षता में गया नगर निगम की मीटिंग। जागरण।

जागरण संवादाता, गया। गया नगर निगम ने दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर की तर्ज पर गया के ब्रह सरोवर के पास लाइट एवं साउंड का निर्माण पूरा कर लिया है। इसी संबंध में नगर निगम सभागार में मेयर वीरेंद्र कुमार की अध्यक्षता में एक बैठक बुलायी गयी। जिसमें गयापाल पण्डा व बौद्ध धर्म के लोगों के साथ बैठक कर गयाजी व महात्मा बुद्ध की जीवनी से जुड़ी निगम के द्वारा बनाई गई डॉक्यूमेंट्री कहानियों का सत्यापन किया गया।

कहानियों में जो कुछ त्रुटि था। उसे दूर कर दिया गया है।इस संबंध निगम के डिप्टी मेयर मोहन श्रीवास्तव ने कहा कि अगले माह से यह लेजर वाटर शो मोक्ष और ज्ञान की धरती पर आने वाले देशी एवं विदेशी सैलानियों के साथ ही स्थानीय लोगों के लिए भी विशेष आकर्षण का केंद्र होगा।लेजर शो के जरिये ब्रह्मसरोवर के पानी और इसके ऊपर हवा में करीब 30 मिनट की फिल्म दिखाई जायेगी. फिल्म में गया की ऐतिहासिकता, भगवान विष्णु के चरण, पिंडदान की परम्परा, भगवान बुद्ध के बोधगया में आने से लेकर ज्ञान प्राप्ति तक की जानकारी लेजर शो के जरिये दिखाई जायेगी।

इसके लिए मल्टी डायमेंशनल वाटर प्रोजेक्टर,आधुनिक लाइट एंड साउंड सिस्टम समेत कई अन्य समान स्थापित किये गए हैं. इस व्यवस्था से देशी-विदेशी सैलानियों की गया के प्रति आकर्षण और यहां की जानकारी में इजाफा होगा। नगर निगम के इस फैसले से स्थानीय लोग भी काफी खुश हैं।

बैठक में नगर आयुक्त सावन कुमार, पंडा समाज से शंभूनाथ विठ्ठल, अमरनाथ ढोकड़ी, महेश लाल गुप्त, गजाधर लाल पाठक, डॉ महेश लाल गायब गजाधर लाल, कटोरिया सुदामा कुमार दुबे उर्फ छोटू दुबे,बीटीएमसी के धमीसारा भंते, गजेंद्र कुमार सहित अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी