अवैध खनन रोकने को बालू माफिया के विरुद्ध बिछाएं मजबूत जाल: कमिश्नर

गयामगध कमिशनर मयंक वरवड़े ने बालू के अवैध खनन को रोकने के लिए सख्ती बरतने का निर्देश दिया है। जिला खनन पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि वे अपना प्रभावी नेटवर्क तैयार करें। सरकार की प्राथमिकता है कि अवैध बालू खनन पर अंकुश लगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 12:22 AM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 12:22 AM (IST)
अवैध खनन रोकने को बालू माफिया के विरुद्ध बिछाएं मजबूत जाल: कमिश्नर
अवैध खनन रोकने को बालू माफिया के विरुद्ध बिछाएं मजबूत जाल: कमिश्नर

गया:मगध कमिशनर मयंक वरवड़े ने बालू के अवैध खनन को रोकने के लिए सख्ती बरतने का निर्देश दिया है। जिला खनन पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि वे अपना प्रभावी नेटवर्क तैयार करें। सरकार की प्राथमिकता है कि अवैध बालू खनन पर अंकुश लगे। चोरी छिपे बालू के खनन को रोकने की पूरी जिम्मेदारी खनन पदाधिकारी की है। इसके लिए अपनी प्राथमिकता में वह एक बेहतर नेटवर्क बनाकर बालू खनन में सक्रिय माफियाओं पर नकेल कसें। कमिशनर बुधवार को अधिकारियों के साथ खनन विभाग की समीक्षा कर रहे थे।

इस दौरान बालू की चोरी रोकने, बालू माफिया पर अंकुश लगाने, सप्ताह में दो से तीन दिन छापेमारी करने, संबंधित अंचलाधिकारी के साथ खनन पदाधिकारी समन्वय बनाकर काम करें जैसे निर्देश दिए। बालू लदे ट्रैक्टरों/ बड़े वाहनों को पकड़ें। छापेमारी गोपनीयता बनाकर करें। जुलाई-अगस्त एवं सितंबर महीनों में बालू का उठाव बंद रहता है। ऐसी स्थिति में बालू माफिया अवैध खनन करते हैं। जून महीने में प्रभावी अंकुश लगाना आवश्यक है।

------------

एसडीओ, डीएसपी व दूसरे अधिकारी समन्वय बनाकर करें छापेमारी: आईजी

-मगध प्रक्षेत्र आईजी अमित लोढ़ा ने अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी इलाके के अंचलाधिकारी, खनन पदाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को आपस में समन्वय बनाकर काम करने को कहा। सभी प्रशासनिक महकमा अवैध खनन को रोकने के लिए सहयोग करेंगे। सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता है कि अवैध बालू खनन पर जीरो टॉलरेंस की नीति रहे। जहां भी माफिया सक्रिय पाए जाते हैं उन्हें ऑन द स्पॉट वाहन को जब्त करते हुए माफियाओं के विरुद्ध कठोर कार्यवाई करें। गया के डीएम अभिषेक सिंह ने कहा कि जिला अंतर्गत 95 बालू घाट हैं। इन सभी बालू घाटों पर नेटवर्क तैयार करें। प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन पर्याप्त संख्या में है। जहां भी छापेमारी करेंगे पुलिस प्रशासन का पूरा सहयोग मिलेगा। लगातार छापेमारी करने को कहा। उन्होंने कहा कि बालू के अवैध खनन को लेकर सख्त कार्रवाई कर लोगों को सकारात्मक संदेश दें। गया एसएसपी आदित्य कुमार ने भरोसा दिया कि प्रशासन तथा पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल पर्याप्त संख्या में उपलब्ध रहेगा। बैठक में नगर पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार, क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी मगध प्रमंडल गया, खनन पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी