स्‍कॉलरशिप पाने का अंतिम मौका, मॉडर्न स्कूल की टैलेंट सर्च परीक्षा 6 अगस्त को, नवादा के छात्रों को अवसर

डॉ. अनुज कुमार ने बताया कि मेरा सपना है कि दक्षिण बिहार एवं झारखंड के सीमावर्ती जिलों के मेधावी परंतु आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों की पढाई में सहयोग करके उनके सपनों को सच करने का माध्यम बनूं।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 11:14 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 11:14 AM (IST)
स्‍कॉलरशिप पाने का अंतिम मौका, मॉडर्न स्कूल की टैलेंट सर्च परीक्षा 6 अगस्त को, नवादा के छात्रों को अवसर
छात्रवृत्ति परीक्षा में प्रश्‍नपत्र हल करते छात्र। जागरण आर्काइव।

जागरण संवाददाता, नवादा। आर्थिक रूप से कमजोर परंतु मेधावी वैसे विद्यार्थी, जो सीबीएसई माध्यम से गणित या बायोलॉजी विषय लेकर 11वीं और 12वीं की पढ़ाई के साथ-साथ ही आइआइटी,मेडिकल, एनडीए या क्लैट आदि प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कम खर्च में करना चाहते हैं, उनके लिए मॉडर्न इंग्लिश स्कूल, नवादा एक सुनहरा अवसर लेकर आया है।

दक्षिण बिहार एवं झारखंड में अपनी बेहतरीन पढाई, अनुशासन और परीक्षा-परिणामों के लिए प्रसिद्ध मॉडर्न इंग्लिश स्कूल प्रतिवर्ष एक टैलेंट सर्च परीक्षा का आयोजन करता है, जिसमें बेहतरीन अंक प्राप्त करके कोई भी प्रतिभाशाली विद्यार्थी छात्रवृत्ति प्राप्तकर कम से कम खर्च में नवादा जिले में ही रहकर ग्यारहवीं और बारहवीं की पढाई के साथ आइआइटी-मेडिकल आदि की प्रतियोगिता परीक्षा में भी सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

परीक्षा के नियमों आदि की जानकारी देते हुए मॉडर्न इंग्लिश स्कूल के परीक्षा- नियंत्रक सुजय कुमार ने बताया कि यह परीक्षा नवादा के न्यू एरिया स्थित मॉडर्न इंग्लिश स्कूल के भवन में 06 अगस्त 2021, दिन-शुक्रवार को 11 बजे पूर्वाह्न से आयोजित की जाएगी। 2 घंटे की इस परीक्षा में कुल 90 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिनमें 25 प्रश्न फिजिक्स से, 25 प्रश्न केमिस्ट्री से, 25 प्रश्न गणित अथवा बायोलॉजी से और 15 प्रश्न मानसिक योग्यता से पूछे जाएंगे।

परीक्षा कुल 360 अंकों की होगी, जिसमें प्रत्येक प्रश्न के सही उत्तर के लिए 4 अंक निर्धारित होंगे और गलत उत्तर पर 1 अंक काट लिए जाएंगे। परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। इच्छुक अभ्यर्थी मॉडर्न इंग्लिश स्कूल के न्यू एरिया स्थित कार्यालय से संपर्क करके परीक्षा का फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।

इस परीक्षा में 90फीसद से अधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों के 75फीसद शिक्षण शुल्क, 80फीसद अधिक प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों की 50फीसद और 60फीसद से अधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों की 25फीसद शिक्षण शुल्क माफ किया जाएगा।

ज्ञात हो कि मॉडर्न इस साल 11 जुलाई 2021 को एक बार इस परीक्षा का आयोजन कर चुका है, परंतु इसका लाभ 10वीं के रिजल्ट की प्रतीक्षा कर रहे विद्यार्थियों को भी मिल सके, इसलिए यह परीक्षा एक बार फिर से करवाने का निर्णय विद्यालय-प्रशासन के द्वारा लिया गया है।

इस छात्रवृत्ति परीक्षा के विषय में विस्तारपूर्वक बताते हुए मॉडर्न शैक्षणिक समूह के निदेशक डॉ. अनुज कुमार ने बताया कि मेरा सपना है कि दक्षिण बिहार एवं झारखंड के सीमावर्ती जिलों के मेधावी परंतु आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों की पढाई में सहयोग करके उनके सपनों को सच करने का माध्यम बनूं। इसलिए मैं प्रत्येक वर्ष इस टैलेंट सर्च एग्जाम का आयोजन करवाता हूं।

इसमें सफल प्रतिभागियों को कम से कम खर्च में पढाई एवं आईआईटी और मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी कवाई जाती है। यह नवादा एवं आसपास के जिलों के मेधावी छात्र-छात्राओं के लिए एक सुनहरा अवसर है। इसका लाभ उठाने के लिए उन्हें इस परीक्षा में अवश्य सम्मिलित होना चाहिए।

chat bot
आपका साथी