Kaimur Panchayat Chunav: भभुआ पंचायत चुनाव में कहीं भी गड़बड़ी दिखे तो इस नंबर पर करें कॉल, होगी तुरंत कार्रवाई

पंचायत चुनाव को लेकर सभी पदाधिकारी सतर्क है। इसको लेकर गश्ती पदाधिकारी को भी लगाया गया है। पंचायत चुनाव सुबह सात बजे से शुरू हो गया जो शाम पांच बजे तक चलेगा। इस दौरान किसी तरह की कोई गड़बड़ी दिखे तो इन नंबरों पर कॉल किया जा सकता है।

Sumita JaiswalWed, 29 Sep 2021 07:41 AM (IST)
दुर्गावती के 174 मतदान केंद्रों पर मतदान आज, सांकेतिक तस्‍वीर।

दुर्गावती (कैमूर), संवाद सूत्र। पंचायत चुनाव को लेकर सभी पदाधिकारी सतर्क है। इसको लेकर गश्ती पदाधिकारी को भी लगाया गया है। पंचायत चुनाव सुबह सात बजे से शुरू हो गया जो शाम पांच बजे तक चलेगा। पांच बजे तक कतार में खड़े लोगों का मतदान कराया जाएगा। उसके बाद मतपेटिका व इवीएम को मोहनियां के बाजार समिति में रखा जाएगा। वहीं मतगणना एक व दो अक्टूबर को सुबह आठ बजे से शुरू होगी। पंचायत चुनाव को लेकर तीन स्तरीय कंट्रोल रूम का गठन किया गया है।

जानकारी के मुताबिक पंचायत चुनाव में प्रखंड स्तरीय कंट्रोल रूम, अनुमंडल स्तरीय कंट्रोल रूम तथा जिला स्तरीय कंट्रोल रूम का गठन किया गया है। अगर किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी की सूचना मिलती है तो कंट्रोल रूम के नंबर पर संपर्क कर शिकायत दर्ज करा सकता है। प्रखंड स्तरीय कंट्रोल रूम बीडीओ की देखरेख में गठन किया गया है। जबकि जिला स्तरीय कंट्रोल रूम विकास भवन के सभागार में बनाया गया है। जहां कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

जिला स्तर का कंट्रोल रूम का नंबर - 06189- 222203-04-05 

दुर्गावती के 174 मतदान केंद्रों पर मतदान कर्मी हुए रवाना

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के तहत दुर्गावती प्रखंड में 29 सितंबर की सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। इससे पहले मंगलवार को डीएम नवदीप शुक्ला व एसपी राकेश कुमार ने स्थानीय मॉडल स्कूल कर्णपुरा में बनाए गए स्ट्रांग रूम से पेट्रोङ्क्षलग व कलेङ्क्षक्टग टीम को रवाना किया। इसके साथ ही मतदान केंद्रों पर ईवीएम व बैलट बॉक्स भी भेजे गए। डीएम व एसपी ने मतदान कर्मियों को संबोधित करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि पूर्व के समय की तुलना में वर्तमान समय में प्रौद्योगिकी व समाज में बदलाव के चलते चुनाव की चुनौतियां भिन्न हैं। इस तरह के महत्वपूर्ण मौकों पर पूरी जिम्मेदारी समझते हुए सतर्क रहना चाहिए कि कोई भी चूक न हो। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि एक समय में एक ही प्रखंड में चुनाव होने के चलते जिले के सभी संसाधनों का इस्तेमाल किया जाना संभव हो सका है। इस मौके पर उप विकास आयुक्त कुमार गौरव, बीडीओ अशोक कुमार, बीपीआरओ रंजीत कुमार, सीओ लक्ष्मण ङ्क्षसह, थाना प्रभारी संजय कुमार समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे। अधिकारियों ने बताया कि प्रखंड में 174 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। हर मतदान केंद्र पर छह मतदान कर्मियों की टीम के अलावा पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। विधि व्यवस्था के प्रभावी संचालन के लिए पांच स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पूरे प्रखंड को दो सुपर जोन, 5 जोन और 28 सेक्टरों में बांटा गया है। हर पंचायत में दो सेक्टर बनाए गए हैं। हर स्तर पर मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की गई है। हर पंचायत में एक सब इंस्पेक्टर के नेतृत्व में पेट्रोङ्क्षलग टीम रहेगी जो दौरा करते रहेगी। इसके अलावा हर दो या तीन पंचायत पर एक थानाध्यक्ष को भी सहयोग के लिए लगाया गया है ताकि जरूरत पडऩे पर उन्हें तुरंत भेजा जा सके।

 यह भी पढ़ें: HIGHLIGHTS बिहार पंचायत, मुखिया चुनाव: मोतिहारी में ASI की पिटाई, पश्चिम चंपारण में लाठीचार्ज; भोजपुर में मतदाता की मौत

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.