Kaimur News: अब पराली से तैयार होगा खाद, हर दिन आठ क्विंटल निर्माण का लक्ष्‍य; जानें विधि

अब किसानों का पराली खाद बनाने के काम आएगा। इसके लिए कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक व अन्य वैज्ञानिकों की देखरेख में भैरवपुर गांव के पास में बायोचार पद्धति से खाद बनाने की प्रक्रिया का शुभारंभ कर दिया गया है।

Prashant KumarSat, 27 Nov 2021 08:54 AM (IST)
पराली से तैयार होगा खाद। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

संवाद सहयोगी, भभुआ। फसल कटने के बाद बचा हुआ अवशेष किसानों के लिए सिरदर्द बन जाता था। लेकिन अब किसानों का पराली खाद बनाने के काम आएगा। इसके लिए कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक व अन्य वैज्ञानिकों की देखरेख में भैरवपुर गांव के पास में बायोचार पद्धति से खाद बनाने की प्रक्रिया का शुभारंभ कर दिया गया है। उद्घाटन के मौके पर डॉ. आर के गुप्ता, मुख्य वैज्ञानिक पंजाब कृषि विश्वविद्यालय लुधियाना व राजनारायण सिंह एसोसिएट डायरेक्टर कृषि विद्यालय भागलपुर के द्वारा किया गया।

अधौरा कृषि विज्ञान केंद्र के वरीष्ठ वैज्ञानिक डॉ. सदानंद राय ने बताया कि जल जीवन हरियाली कार्यक्रम के अंतर्गत कैमूर जिले में पराली से चारकोल के माध्यम से बायोचार पद्धति से खाद बनाने का कार्य किया जाएगा। यह कार्य कृषि विज्ञान केंद्र अधौरा के मृदा वैज्ञानिक मनीष कुमार की देखरेख में संपन्न हुआ है। अब बायोचार से खाद बनाई जाएगी। इस खाद का किसान अपने खेतों में उपयोग कर सकेंगे। खेतों के लिए यह खाद बेहतर होगी। किसानों को अब यूरिया और खाद के लिए लंबी लाइन नहीं लगनी होगी।

कृषक समूह की महिलाओं के बीच स्प्रेयर मशीन का हुआ वितरण

संवाद सूत्र, भगवानपुर: प्रखंड के कसेर गांव के सामुदायिक भवन में शुक्रवार को कृषि विभाग के आत्मा द्वारा क्षमता संवर्धन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें अध्यक्ष सरोजा देवी की अध्यक्षता में समूह की सभी महिला सदस्यों ने भाग लिया। जिसमें प्रखंड तकनीकी प्रबंधक रामेश्वर पांडेय द्वारा समूह के उद्देश्य, खाता संचालन आदि के बारे में जानकारी दी गई। मौके पर समूह के बीच विभाग द्वारा पावर स्प्रेयर मशीन दी गई। इससे फसलों में खरपतवार,  कीट से बचाव के लिए दवा छिड़काव करने के बारे में भी बताया गया। रजिस्टर बचत खाता, ऋण खाता, पंजी का भी वितरण किया गया। मौके पर सहायक तकनीकी प्रबंधक सत्य प्रकाश ङ्क्षसह के द्वारा स्प्रेयर मशीन के संचालन के बारे में जानकारी दी गई।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.