Kaimur News: बिजली चोरी करते पकड़े गए चार लोग, चैनपुर में 117274 रुपये का लगा जुर्माना

रखंड क्षेत्र में बिजली चोरी पर रोक लगाने के लिए विद्युत विभाग की टीम क्षेत्र में लगातार छापेमारी कर रही है। इसी क्रम में बुधवार को विद्युत विभाग की एक टीम गठित की गई। टीम ने चार लोगाें को बिजली चोरी करते हुए पकड़ा है।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 01:57 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 01:57 PM (IST)
Kaimur News: बिजली चोरी करते पकड़े गए चार लोग, चैनपुर में  117274 रुपये  का लगा जुर्माना
बिजली चोरी पर रोक लगाने को विभाग की टीम कर रही लगातार छापेमारी, सांकेतिक तस्‍वीर।

चैनपुर (कैमूर), संवाद सूत्र। प्रखंड क्षेत्र में बिजली चोरी पर रोक लगाने के लिए विद्युत विभाग की टीम क्षेत्र में लगातार छापेमारी कर रही है। इसी क्रम में बुधवार को विद्युत विभाग की एक टीम गठित की गई। जिसमें चैनपुर विद्युत कनीय अभियंता जयराम कुमार, सहायक विद्युत अभियंता भभुआ ग्रामीण विनय कुमार, कनीय विद्युत अभियंता चांद जावेद अंसारी एवं मानव बल अजय कुमार एवं जयप्रकाश यादव शामिल रहे। उक्त छापेमारी में चार लोगों को विद्युत चोरी करते हुए पकड़ा गया। जहां विद्युत विभाग की टीम के द्वारा कार्रवाई करते हुए कुल 117274 रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इस मामले में चैनपुर थाना में प्राथमिकी के लिए विद्युत कनीय अभियंता जयराम कुमार के द्वारा आवेदन दिया गया है।

इस संबंध में कनीय अभियंता जयराम कुमार ने बताया कि चोरी की रोकथाम के लिए प्रथम छापेमारी ग्राम सिरबिट में हरि राम पिता स्व. लाल मुनीराम के यहां की गई। जहां बिना किसी वैध कनेक्शन के चोरी करते हुए विद्युत ऊर्जा का उपयोग किया जा रहा था। जिन पर 14499 का जुर्माना किया गया है। वहीं दूसरी छापेमारी ग्राम सिरबिट में ही राहुल कुमार पिता रामअवतार राम के यहां विद्युत विभाग की टीम के द्वारा की गई। राहुल कुमार के द्वारा विद्युत कनेक्शन तो लिया गया है, लेकिन मीटर के पहले पीवीसी तार को कटकर बाइपास करते हुए 902 वाट विद्युत भार का उपयोग किया जा रहा था। जिनके ऊपर 17045 रुपये का जुर्माना किया गया है।

वहीं तीसरी छापेमारी ग्राम सिरबिट में ही बीरबल यादव पिता सचाउ यादव के यहां की गई। जहां उनके घरेलू परिसर में जांच के दौरान बिना किसी वैध विद्युत संबंध के 511 वाट विद्युत ऊर्जा का उपयोग किया जा रहा था। विद्युत ऊर्जा उपयोग से संबंधित दस्तावेज मांगने पर किसी तरह कोई दस्तावेज नहीं दिखा गया। जिनके यहां 42865 रुपये का जुर्माना किया गया। जिसके उपरांत चौथी छापेमारी ग्राम सिरबिट में ही बंसी यादव पिता सचाउ यादव के यहां की गई। उनके घरेलू परिसर में भी जांच के दौरान बिना की किसी वैध कनेक्शन के साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के मेन एल.टी. लाइन से तार खींचकर 511 वाट विद्युत भार का उपयोग अवैध तरीके से किया जा रहा था।

मौके पर से उक्त सभी चार लोगों के घरों से साक्ष्य के तौर पर विद्युत ऊर्जा में प्रयुक्त पीवीसी तार को आंशिक रूप से काट लिया गया है। बंसी यादव के ऊपर भी विद्युत ऊर्जा चोरी के कारण साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी को 42865 की राजस्व क्षति का अनुमान है।  उक्त चारों लोगों के ऊपर कुल 117274 रुपये का जुर्माना किया गया है। इस संबंध में चैनपुर थानाध्यक्ष उदय भानु सिंह ने बताया कि चार लोगों के ऊपर विद्युत चोरी के आरोप में चैनपुर विद्युत कनीय अभियंता के द्वारा आवेदन दिया गया था। जिस पर विद्युत अधिनियम 2003 संशोधित धारा 135 के अंतर्गत प्राथमिकी दर्ज करते हुए कार्रवाई की जा रही है।

chat bot
आपका साथी