Kaimur, Kudra Panchayat Chunav: कुदरा में मतदान आज, जिला परिषद की दो सीट के लिए 12 महिला प्रत्‍याशी मैदान में

Kaimur Kudra Panchayat Chunavआज बिहार के कैमूर जिला के कुदरा प्रखंड में सुबह सात बजे से संध्या पांच बजे तक मतदान होगा। शांतिपूर्ण चुनाव के लिए प्रशासन की ओर से चाक-चौबंद व्‍यवस्‍था की है। यहां 101454 मतदाता 1288 प्रत्याशियों के भविष्य का फैसला करेंगे । यहां देखिए ताजा अपडेट्स।

Sumita JaiswalFri, 24 Sep 2021 06:50 AM (IST)
मध्य विद्यालय सकरी के मतदान केंद्र के बाहर मतदाताओं की भीड़। परिसर के अंदर कीचड़ से परेशानी। जागरण फोटो।

कुदरा (कैमूर), जागरण टीम। Kaimur, Kudra Panchayat Chunav 2021: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण के तहत कुदरा प्रखंड में आज सुबह सात बजे से संध्या पांच बजे तक वोट डाले जाएंगे।  कैमूर के कुदरा प्रखंड में प्रथम चरण के पंचायत चुनाव में सुबह 9:00 बजे तक 10% मतदान हुआ । कुदरा प्रखंड के कुल 101454 मतदाता पंचायत चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। मतदाताओं में 52530 पुरुष,  48921 महिला और तीन अन्य शामिल हैं। ये मतदाता कुल 1288 प्रत्याशियों के भविष्य का फैसला करेंगे। वोटों की गिनती और चुनाव परिणाम की घोषणा 26 व 27 सितंबर को होगी।

प्रखंड में जिला परिषद सदस्य के 2 पदों के लिए 12 प्रत्याशी चुनाव लड़ रही हैं, दोनों पद आरक्षित होने के चलते सभी प्रत्याशी महिलाएं हैं। मुखिया पद के लिए कुल 117 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है जिनमें 79 पुरुष और 38 महिला शामिल हैं। पंचायत समिति सदस्य पद के लिए कुल 99 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं जिनमें 46 पुरुष और 53 महिला शामिल हैं। सरपंच पद के लिए 72 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं जिनमें 52 पुरुष और 20 महिला शामिल हैं। वार्ड सदस्य पद के लिए कुल 760 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं जिनमें 382 पुरुष और 378 महिला शामिल हैं। ग्राम कचहरी पंच के लिए 228 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं जिनमें 74 पुरुष और 154 महिला शामिल हैं। सभी मतदान केंद्रों पर बायोमेट्रिक प्रणाली से मतदाताओं का सत्यापन होगा ताकि फर्जी मतदान न हो सके। प्रखंड के राम जानकी बालिका उच्च विद्यालय सकरी को आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है। इसके अलावा आधा दर्जन मतदान केंद्रों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था भी है।

कुदरा के मध्य विद्यालय, पचपोखरी के मतदान केंद्र पर मतदाताओं की 8:12 बजे सड़क तक लंबी कतार लग गई। जागरण फोटो।

राम जानकी बालिका उच्च विद्यालय, सकरी को आदर्श मतदान केंद्र बनाने की बात कही गई थी। लेकिन, मतदान के वक्त ऐसी कोई सजावट या कोई अलग तरह की व्यवस्था नहीं दिखी।

चुनाव की चुनौतियां अलग: डीएम

जिला पदाधिकारी ने कहा कि पूर्व के समय की तुलना में वर्तमान समय में प्रौद्योगिकी व समाज में बदलाव के चलते चुनाव की चुनौतियां भिन्न हैं। इस तरह के महत्वपूर्ण मौकों पर पूरी जिम्मेवारी समझते हुए सतर्क रहना चाहिए कि कोई भी चूक न हो। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि एक समय में एक ही प्रखंड में चुनाव होने के चलते जिले के सभी संसाधनों का इस्तेमाल किया जाना संभव हो सका है। अधिकारियों ने उम्मीद जताई कि शांतिपूर्ण व निष्पक्ष माहौल में चुनाव संपन्न होगा। इस मौके पर उप विकास आयुक्त कुमार गौरव, बीडीओ अशोक कुमार, बीपीआरओ रंजीत कुमार समेत विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे। अधिकारियों ने बताया कि प्रखंड में 174 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। हर मतदान केंद्र पर छह मतदान कर्मियों की टीम के अलावा पर्याप्त संख्या में सशस्त्र सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। विधि व्यवस्था के प्रभावी संचालन के लिए 5 स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पूरे प्रखंड को दो सुपर जोन, 5 जोन और 28 सेक्टरों में बांटा गया है। हर पंचायत में दो सेक्टर बनाए गए हैं। हर स्तर पर मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की गई है। हर पंचायत में एक सब इंस्पेक्टर के नेतृत्व में पेट्रोलिंग टीम रहेगी जो दौरा करते रहेगी। इसके अलावा हर दो या तीन पंचायत पर एक थानाध्यक्ष को भी सहयोग के लिए लगाया गया है ताकि जरूरत पडऩे पर उन्हें तुरंत भेजा जा सके।

शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। गुरुवार को जिला पदाधिकारी नवदीप शुक्ला व पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार ने स्थानीय जगदेव मेमोरियल कॉलेज सकरी में बनाए गए स्ट्रांग रूम से पेट्रोलिंग कम कलेक्टिंग टीम को रवाना किया। इसके साथ ही मतदान केंद्रों पर ईवीएम व बैलट बॉक्स भी भेजे गए। इससे पहले जिला पदाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने पेट्रोलिंग कम कलेक्टिंग टीम तथा विभिन्न सेक्टरों में प्रतिनियुक्त किए गए मजिस्ट्रेट व पुलिस पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें: LIVE Bihar Panchayat Chunav: 10 जिलों के 12 प्रखंडों में कुछ ही देर में शुरू होगा पहले चरण का मतदान, इंतजार जारी

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.