कुदरा के 1288 प्रत्याशियों का भविष्य ईवीएम व मतपेटियों में हुआ बंद, प‍रिणााम के लिए 26 का इंतजार

जिला परिषद सदस्यमुखिया वार्ड सदस्य तथा पंचायत समिति सदस्य पदों का मतदान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के जरिए हुआजबकि सरपंच व पंच के लिए वोट बैलट पेपर के जरिए डाले गए। मतदान संपन्न होने के साथ ही सभी 1288 प्रत्याशियों का भविष्य ईवीएम व बैलट बॉक्स में बंद हो गया।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 09:16 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 09:16 AM (IST)
कुदरा के 1288 प्रत्याशियों का भविष्य ईवीएम व मतपेटियों में हुआ बंद, प‍रिणााम के लिए 26 का इंतजार
26 व 27 सितंबर को मतों की गिनती व चुनाव परिणाम की घोषणा होगी, सांकेतिक तस्‍वीर।

कुदरा (कैमूर), संवाद सूत्र। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को कुदरा प्रखंड में अपराह्न 5:00 बजे तक 59.95 प्रतिशत मतदान हुआ। बायोमेट्रिक सिस्टम के संतोषजनक ढंग से काम नहीं करने के चलते सुबह में मतदान का प्रतिशत कम रहा, लेकिन जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया उसमें तेजी आती गई। जिला परिषद सदस्य, मुखिया, वार्ड सदस्य तथा पंचायत समिति सदस्य पदों का मतदान इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के जरिए हुआ, जबकि सरपंच व पंच के लिए वोट बैलट पेपर के जरिए डाले गए। मतदान संपन्न होने के साथ ही सभी 1288 प्रत्याशियों का भविष्य ईवीएम व बैलट बॉक्स में बंद हो गया।

मतदान के बाद सभी ईवीएम व बैलट बॉक्स को मोहनियां बाजार समिति परिसर में बनाए गए स्ट्रांग रूम में ले जाया जा रहा है, जहां 26 व 27 सितंबर को मतों की गिनती व चुनाव परिणाम की घोषणा की जाएगी। इससे पहले शुक्रवार को प्रात: 7:00 बजे भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण माहौल में मतदान शुरू हुआ। मतदान के दौरान विधि व्यवस्था के प्रभावी संचालन के लिए पूरे प्रखंड में 28 सेक्टर 5 जोन और 2 सुपर जोन बनाए गए थे जिनमें हर स्तर पर मजिस्ट्रेट और पुलिस पदाधिकारियों की तैनाती की गई थी। हर एक पंचायत को 2 सेक्टरों में बांटा गया था। हर पंचायत में एक सब इंस्पेक्टर के नेतृत्व में पेट्रोलिंग टीम को भी लगाया गया था। हर दो या तीन पंचायतों पर एक थानाध्यक्ष को भी लगाया गया था। मतदान के दौर से गुजरने वाला जिले का पहला प्रखंड होने के चलते सुरक्षा को लेकर काफी सतर्कता बरती गई थी तथा जिले भर के संसाधनों का उपयोग किया गया था।

मतदान को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए आधा दर्जन से अधिक थानाध्यक्षों समेत करीब 200 पुलिस पदाधिकारियों एवं पुलिस के 850 जवानों को लगाया गया था। जिला पदाधिकारी नवदीप शुक्ला, एसपी राकेश कुमार व डीडीसी कुमार गौरव प्रखंड में कैंप कर मतदान की पल-पल की जानकारी लेते रहे। इसके साथ ही उनके द्वारा मतदान केंद्रों का निरीक्षण भी किया गया। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी बीडीओ अशोक कुमार, बीपीआरओ रंजीत कुमार, थानाध्यक्ष अजय कुमार, बीईओ पुष्पा कुमारी समेत स्थानीय अधिकारी व कर्मी भी मतदान को सफलतापूर्वक संपन्न कराने में जुटे रहे। मतदान शुरू होने के बाद आधा दर्जन मतदान केंद्रों पर ईवीएम खराब होने की सूचना मिली उन्हें बदल कर मतदान को चालू कराया गया।  अपराह्न 5:00 बजे मतदान का निर्धारित समय समाप्त होने वक्त भी कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कतार लगी हुई थी। शाम को 6:00 बजे समाचार लिखे जाने तक प्रखंड के आधा दर्जन से अधिक मतदान केंद्रों पर कतार में मतदाताओं के मौजूद होने के चलते मतदान के जारी रहने की सूचना है।

chat bot
आपका साथी