टीकाकरण के प्रति जागरूक करने घर- घर पहुंच रहीं जीविका दीदियां

गया कोरोना संक्रमण से बचाव एवं सुरक्षा के लिए राज्य सरकार के टीकाकरण महाअभियान कार्यक्रम जिसका लक्ष्य 6 करोड व्यस्कों का 6 माह में कोरोना टीका लगाना है की शुरुआत मुख्यमंत्री के हाथों 21 जून से हो चुका है। इसमें जीविका भी पूरे मन से जुट गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 11:55 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 11:55 PM (IST)
टीकाकरण के प्रति जागरूक करने घर- घर पहुंच रहीं जीविका दीदियां
टीकाकरण के प्रति जागरूक करने घर- घर पहुंच रहीं जीविका दीदियां

गया: कोरोना संक्रमण से बचाव एवं सुरक्षा के लिए राज्य सरकार के टीकाकरण महाअभियान कार्यक्रम जिसका लक्ष्य 6 करोड व्यस्कों का 6 माह में कोरोना टीका लगाना है की शुरुआत मुख्यमंत्री के हाथों 21 जून से हो चुका है। इसमें जीविका भी पूरे मन से जुट गई है। ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक कर उन्हें टीका लगाया जाए इस मुहिम में जीविका की महिलाएं और उनसे जुड़े हुए अधिकारी लगे हुए हैं। गया जिले की जीविका स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए कार्य करने में जुट गई गयी है।

ग्रामीण क्षेत्रों में जीविका कर्मियों एवं कैडर के मध्य से घर-घर जाकर लोगों को टीकाकरण के लिये प्रेरित किया जा रहा है। गांव के लोगों को टीका लगवाने से होने वाले फायदे के बारे में जानकारी दी जा रही है। जीविका की महिलाएं गांव, पड़ोस के बुजुर्ग, महिला, युवा सभी को टीकाकरण करवाने के लिए जागरूक कर रही हैं। जीविका के जिला स्तरीय अधिकारी हो या प्रखंड स्तरीय सभी अपने क्षेत्र भ्रमण करते हुए लोगों को कोरोना से बचाव का टीका दिलाते हुए देखे जा सकते हैं।

यह अभियान गया जिले के सभी 24 प्रखण्डों में चलाया जा रहा है।

-------------

असाक्षर इलाके के लोगों को समझाना हो रहा मुश्किल

-जीविका के प्रबंधक संचार दिनेश कुमार ने बताया कि जिले में जहां लोग थोड़े शिक्षित हैं वो तो आसानी से टीकाकरण में प्रति सजग दिखते हैं। कितु पिछले इलाकों में लोगों को समझाने में काफी मेहनत करनी पड़ रही है। लोग तरह तरह के भ्रम से ग्रसित भी हैं। महाअभियान सफल बनाने के लिए जीविका की ओर से लोगों को समझने का प्रयास फिर भी निरंतर जारी है। मंगलवार की रिपोर्ट के अनुसार कुल 36258 लोगों का टीकाकरण किया गया है।वहीं बुधवार को 13 हजार 557 लोगों ने टीके लगवाए।

--

ग्राफिक्स जिले में अब तक के टीकाकरण पर एक नजर कुल टीकाकरण-6 लाख 29 हजार

47 पहला डोज- 5 लाख 37 हजार 92 दूसरा डोज- 1 लाख 25 हजार 255

chat bot
आपका साथी