जदयू ने CM नीतीश को फिर बताया PM मटेरियल, लालू यादव को स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान देने की दी सलाह

अब जदयू के प्रदेश अध्‍यक्ष उमेश कुशवाहा ने नीतीश कुमार को पीएम पद का योग्य दावेदार बताया। जदयू जिला कार्यकारिणी की बैठक में गया पहुंचे प्रदेश अध्यक्ष ने कहा विकास का एजेंडा तय करने में जातीय जनगणना मददगार होगी।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 12:17 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 12:39 PM (IST)
जदयू ने CM नीतीश को फिर बताया PM मटेरियल, लालू यादव को स्‍वास्‍थ्‍य पर ध्‍यान देने की दी सलाह
गया सर्किट हाउस में प्रेस कांफ्रेंस करते जदयू के प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा। जागरण।

जागरण संवाददाता, गया। गया पहुंचे जनता दल यूनाइटेड (Janta Dal United) के प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री पद के लिए योग्य दावेदार नेता बताया। उन्होंने उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) द्वारा दिए गए पीएम मैटेरियल के बयान पर कहा कि वह हमारे पार्टी के बड़े नेता हैं। इसमें कोई दो राय नहीं कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पीएम के लिए योग्य नेता हैं। हालांकि उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि फिलहाल अभी इस पर चर्चा का समय नहीं है। इस तरह के मुद्दों के लिए पार्टी फोरम में बात रखी जाती है।

उधर, विपक्षी खेमा में खासकर राजद सुप्रीमो लालू यादव से दिल्ली में मिलने के लिए पहुंच रहे कई दलों के राष्ट्रीय नेताओं पर जदयू प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि लालू प्रसाद यादव को अभी स्वास्थ्य लाभ पर ध्यान देना चाहिए। उनके पार्टी और उनके समय की सरकार को जनता ने नकार दिया है। उनके पुत्र तेजस्वी यादव (Tejaswi Yadav) को अपने माता और पिता के शासनकाल का आकलन करना चाहिए। राजद के शासनकाल में कोई सोच नहीं थी। कोई व्यवस्था नहीं थी। हर तरफ अराजकता का माहौल था। वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के शासन में समावेशी विकास हो रहा है।

जातीय जनगणना के पक्ष में जदयू

जातीय जनगणना (caste census) को लेकर पूछे गए सवाल पर जदयू के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री ने जातीय जनगणना को लेकर अपनी बात रखी है। जदयू भी इससे पूरी तरह सहमत है। जातीय जनगणना होने से सभी समाज के लोगों के विकास के लिए एक पैमाना तय करने में मदद मिलती है। विकास का एजेंडा बनाने में मदद मिलती है। उन्होंने जोर देकर कहा कि जातीय जनगणना होनी चाहिए। जातीय जनगणना को लेकर भाजपा के अलग सुर पर प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि पूरा एनडीए एकजुट है। सभी दल मिलजुलकर इस मुद्दे पर राय शुमारी बनाएंगे। हम पार्टी (HAM) सुप्रीमो जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) के बयान पर कहा कि हर नेता को अपनी बात रखने का अधिकार है।

विधानसभा चुनाव में गया की सीटों पर मिली हार की करेंगे समीक्षा

गत विधानसभा चुनाव (Assembly Election) में गया जिले के विधानसभा सीटों पर पार्टी को मिली हार के मुद्दे पर जदयू प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि आज गया के धर्म सभा में जदयू जिला कार्यकारिणी और पंचायत के अध्यक्षों के साथ इसी मुद्दे को लेकर बैठक रखी गई है। हम पार्टी पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं की भावनाओं को सुनेंगे। जिले की जनता की क्या भावना है इसको समझेंगे।

पार्टी के सभी प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों, नेताओं से कहा कि संगठन की मजबूती के लिए वैचारिक रूप से एकमत होकर काम करें। संगठन की मजबूती पर ध्यान दें। उन्होंने कहा कि पिछले चुनाव में कई महत्वपूर्ण सीटों पर पार्टी उम्मीदवारों की हार जरूर हुई है। लेकिन हमारे नेता विचलित नहीं हुए हैं। इसकी समीक्षा की जा रही है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि आगामी चुनाव में पूरी मजबूती के साथ जनता दल यूनाइटेड संगठन चुनाव लड़ेगी। अपने पुराने रुतबे को कायम करेगी।

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के मौके पर किसान प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष नंदकिशोर कुशवाहा, अति पिछड़ा प्रकोष्ठ के प्रवीण चंद्रवंशी, युवा प्रकोष्ठ के श्याम पटेल, दलित प्रकोष्ठ के शत्रुघ्न पासवान, प्रदेश महासचिव चंदन सिंह, प्रदेश महासचिव अभय कुशवाहा, छात्र प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष मोहित प्रकाश, प्रदेश उपाध्यक्ष पूर्व मंत्री डॉक्टर रंजू गीता, एमएलसी मनोरमा देवी (MLC Manorma Devi), एमएलसी संजीव श्याम सिंह, पार्टी के जिला अध्यक्ष द्वारिका प्रसाद समेत तमाम बड़े नेता उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी