नक्सलियों के मंसूबे को जवानों ने किया विफल, जमीन में गाड़कर रखा 11 किलोग्राम विस्फोटक बरामद

गया जिले के कोंच में जवानों ने जमीन में गाड़कर रखा 11 किलोग्राम विस्‍फोटक बरामद किया है। ये विस्‍फोटक किसी वारदात को अंजाम देने के लिए छिपाकर रखे गए थे। लेकिन ऐन वक्‍त पर एसएसबी के जवानों ने इसे ढूंढ़ लिया।

By Edited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 11:14 PM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 09:36 AM (IST)
नक्सलियों के मंसूबे को जवानों ने किया विफल, जमीन में गाड़कर रखा 11 किलोग्राम विस्फोटक बरामद
गया के काेंच स्थित जंगल से बरामद विस्‍फोटक। जागरण

जेएनएन, गया। जिले के कोंच में जवानों ने नक्सलियों के मंसूबे को विफल करते हुए 11 किलोग्राम विस्फोटक (Explosive) बरामद कर लिया। नक्सलियों (Naxalites) ने जंगली क्षेत्र में बड़ी वारदात को अंजाम देने के लिए विस्फोटक (बारूद) व अन्‍य सामग्री छिपा रखी थी। समय रहते सशस्त्र सीमाबल 29 वीं वाहिनी के जवानों ने विस्फोटक का पता लगा लिया। इस प्रकार कोंच क्षेत्र में बड़ी वारदात होने से टल गई।

बताया गया कि कोंच थाना क्षेत्र के इसमाईलपुर के जंगल में एसएसबी जवान सर्च अभियान चला रहे थे। इसी दौरान जमीन में गाड़कर रखा गया विस्‍फोटक बरामद किया गया। बारूद के साथ-साथ बम बनाने का उपकरण, तार, एक केन आदि सामग्री मिले। विस्फोटक समान मिलने के बाद जवान और भी चौकस हो गए। तत्काल कैंप के अधिकारी को सूचना दी। कैंप के अधिकारी ने तत्काल इसकी सूचना जिला मुख्यालय के अधिकारियों को दी। जिला मुख्यालय से बम निरोधक दस्ता को कोंच भेजा गया। गुरुवार की शाम को विस्फोटक को डिफ्यूज किया गया। तब जाकर एसएसबी के अधिकारी व जवानों ने राहत की सांस ली।

सर्च अभियान कंपनी कमांडेट विकास चंद्र घोस के नेतृत्व में कोंच थाना के इसमाइलपुर के आसपास सर्च अभियान गुरुवार को चलाया गया। इसमें बखोरी उच्च विद्यालय के पास जंगल में नक्सलियों द्वारा छिपाये गये भारी मात्रा में विस्फोटक व बम बरामद किया गया। बताया गया कि एक बोरी में 11 किलोग्राम बारूद, एक केन, बैट्री, डिटोनेट, तार व बम बनाने का अन्य समान रखा हुआ था। इस आशय की जानकारी कोंच थानाध्‍यक्ष प्रशांत कुमार सिंह व एसएसबी 29 वीं वाहिनी के कंपनी कमांडेंट लोकेश कुमार व इंसपेक्टर विकास चन्द्र घोष ने दी है। इंस्पेक्टर ने कहा कि एसएसपी गया ने बम निरोधक दस्ता को भेजने के बाद नक्सलियों द्वारा छिपाये गये बम व विस्फोटक को डिफ्यूज कराया गया। नक्सलियों द्वारा किसी गलत मंसूबा से रखे गये विस्फोटक व बम को बरामद कर एक बहुत बड़ी घटना के अंजाम देने से बचाया गया।

chat bot
आपका साथी