स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के निदेशक का औरंगाबाद में निरीक्षण, कहा- सबको चिकित्सा सुविधा देना सरकार का लक्ष्य

ओबरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग के अपर कार्यपालक निदेशक अनिमेश परासर ने निरीक्षण किया। मौके पर डीएम सौरभ जोरवाल एवं उप विकास आयुक्त अंशुल कुमार मौजूद रहे। इस दौरान ओपीडी लैब प्रसव कक्ष कोविड टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया।

By Prashant KumarEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 02:37 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 02:37 PM (IST)
स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के निदेशक का औरंगाबाद में निरीक्षण, कहा- सबको चिकित्सा सुविधा देना सरकार का लक्ष्य
अस्पताल का निरीक्षण करते स्वास्थ्य विभाग के अपर कार्यपालक निदेशक अनिमेष पराशर। जागरण।

संवाद सूत्र, ओबरा (औरंगाबाद)। ओबरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग के अपर कार्यपालक निदेशक अनिमेश परासर ने निरीक्षण किया। मौके पर डीएम सौरभ जोरवाल एवं उप विकास आयुक्त अंशुल कुमार मौजूद रहे। इस दौरान ओपीडी, लैब, प्रसव कक्ष, कोविड टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया। साथ ही पूरे परिसर की साफ-सफाई एवं क्षेत्र में दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी स्वास्थ्य प्रबंधक विकास शंकर से ली। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि टेलीमेडिसिन सुविधा, अनमोल एप के लिए पायलट ब्लाक के रूप में चयन करना, प्रसव कक्ष में दी जाने वाली सुविधा की जानकारी ली।

बताया कि क्षेत्र में हर एक व्यक्ति के पास चिकित्सा सुविधा पहुंचना चाहिए। इसके लिए सरकार के द्वारा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की स्थापना की गई है। अलग-अलग एडिशनल पीएसी  को चालू कर उसे सुचारु रूप से चलाने का निर्देश दिया गया है। इन सभी सुविधाओं को लेकर अस्पतालों का निरीक्षण किया गया। उपस्थित कर्मियों ने बताया कि हर रोज लैब में सौ रोगियों की जांच, प्रसव कक्ष व ओपीडी में दी जाने वाली सुविधा तथा इमरजेंसी के बारे में जानकारी दी। कहा कि ग्रामीण स्तर के अस्पतालों में सभी सुविधा मुहैया कराई गई है। ओबरा पीएचसी को जल्द ही एंबुलेंस मुहैया कराया जाएगा। बिहार सरकार के द्वारा 1000 एंबुलेंस की स्वीकृति मिल गई है। जरूरत के हिसाब से सभी अस्पतालों में एंबुलेंस मुहैया कराई जाएगी।

कहा कि जिले में एक माडल अस्पताल की स्थापना की जा रही है। प्रेस वार्ता के दौरान उन्होंने बताया कि बड़े पैमाने पर चिकित्सकों की भर्ती की जा रही है। ओबरा स्वास्थ्य केंद्र में और चिकित्सा की नियुक्ति की जाएगी। कहा कि अलग-अलग हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में भी चिकित्सक उपलब्ध कराया जाएगा।   देहात इलाके में रात्रि सेवा शुरू कराने का भी विचार विमर्श किया जा रहा है। कहा कि ट्रामा सेंटर के प्रस्ताव जिले के लिए भेजी जाएगी। जिले में आईसीयू की सुविधा उपलब्ध है। इस दौरान उच्च विद्यालय ओबरा में बने कोविड-19 वैक्सीनेशन सेंटर की भी जांच की। मौके पर सीएस वीरेंद्र कुमार, डीपीएम कुमार मनोज, बीडीओ राजू कुमार, सीओ अमित कुमार, अश्विनी कुमार, लेखापाल अखिलेश कुमार, प्रबंधक विकास शंकर, समाजसेवी विभूति सिंह, पुष्कर अग्रवाल, रिशु सिंह सहित उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी