हर दो घंटे में टीकाकरण की ली जा रही जानकारी

गया। जिले भर में टीकाकरण को गति देने के लिए जेपीएन अस्पताल में वैक्सीनेशन वार रूम बनाया गया है। यहां दो शिफ्ट में फोन के जरिए शहर समेत सभी पीएचसी में चल रहे टीकाकरण अभियान पर नजर रखी जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 12:30 AM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 12:30 AM (IST)
हर दो घंटे में टीकाकरण की ली जा रही जानकारी
हर दो घंटे में टीकाकरण की ली जा रही जानकारी

गया। जिले भर में टीकाकरण को गति देने के लिए जेपीएन अस्पताल में वैक्सीनेशन वार रूम बनाया गया है। यहां दो शिफ्ट में फोन के जरिए शहर समेत सभी पीएचसी में चल रहे टीकाकरण अभियान पर नजर रखी जा रही है। सुबह सात बजे से दो बजे तक पहला शिफ्ट व दोपहर दो बजे से रात आठ बजे तक दूसरा शिफ्ट है। इन दोनों शिफ्ट में पांच-पांच कर्मी अपने-अपने आवंटित प्रखंड क्षेत्र में नजर रखते हैं। डीपीएम नीलेश कुमार ने वार रूम में पहुंचकर वहां कर्मियों को जरूरी निर्देश दिए। जिसमें कहा कि हरेक प्रखंड के पीएचसी प्रभारी या स्वास्थ्य प्रबंधक से हर दो-दो घंटे पर यह जानकारी लेनी है कि किस उम्र वालों का कितना टीकाकरण हुआ। साथ ही टीका एक्सप्रेस किस जगह पर है इसकी भी जानकारी लेनी है। जीपीएस के माध्यम से टीका एक्सप्रेस वाहन पर भी नजर रखनी है। यदि फिल्ड में नहीं घुम रहा है तो इस बारे में प्रभारी को जानकारी देनी है। टीका एक्सप्रेस के बारे में एमएंडई अखिलेश कुमार ने बताया कि वाहन अपने आवंटित क्षेत्र में कर्मी को लेकर सत्र स्थल पर टीकाकरण के लिए उतार देंगे। इसके बाद बगल के क्षेत्र में जाकर प्रचार-प्रसार करेंगे। इस तरह से टीकाकरण की हर रिपोर्ट वार रूम के माध्यम से जिला को प्राप्त करनी है। यहां से रिपोर्ट स्टेट को भेजा जाएगा। इस मौके पर क्षेत्रीय कार्यक्रम प्रबंधक व दूसरे कर्मी उपस्थित थे।

------------

4155 युवाओं ने लिया पहला डोज का टीका

-बुधवार को जिले भर में 6534 लोगों ने टीका लिया। इनमें से 4155 युवाओं ने पहला डोज लिया। 186 लोगों ने दूसरा डोज लिया। गया जिले में अब तक 4 लाख 69 हजार 436 लोगों ने टीका लिया है। इनमें से पहला डोज 3 लाख 66 हजार 13 लोगों ने टीका लिया है। वहीं 1 लाख 3 हजार 433 लोगों ने दूसरा डोज का टीका लगवाया है।

----

ग्राफिक्स

जिले में अब तक हुए टीकाकरण पर एक नजर

अब तक कुल टीकाकरण- 4 लाख 69 हजार 436

पहला डोज-3 लाख 66 हजार 13

दूसरा डोज-1 लाख 3 हजार 423

स्वास्थ्य कर्मी- 35014

फ्रंटलाइन वर्कर-40992

नागरिक-393430

chat bot
आपका साथी